अक्सर लोग काम से ब्रेक लेते हैं और उस समय में कुछ एडवेंचर से भरपूर ट्रिप प्लान करते हैं। सर्दियां अब अपने पीक टाइम पर है और यह मौसम उन जगहों की ओर आपका ध्यान खींचता है, जो सिर्फ सर्दियों के लिए ख़ास माना जाता है। अगर आप भी इन सर्दियों में कुछ एडवेंचर से भरपूर करने की चाह रखते हैं, तो भारत की इन जगहों पर जाना चाहिए, जहां हॉलीडे बिताना आपके लिए रोमांचित कर देने वाला अनुभव साबित होगा। जब बात हो एडवेंचर की, तो ट्रैकिंग का नाम सबसे पहले आता है। ट्रैकिंग के दौरान खतरनाक रास्तों और तीखी चढ़ाई वाले पहाड़ लोगों को खास तौर पर पसंद आते हैं। आज हम आपको बताएंगे भारत की ऐसे हॉलिडे डेस्टिनेशन, जहां सर्दियों के मौसम में आप एडवेंचर से रूबरू हो पाएंगे।

हिमाचल प्रदेश

धर्मशाला जो बर्फ से ढकी हुई अपनी पहाड़ी चोटियों की वजह से फेमस है

credit: waytoindia.com

जब बात हो सर्दियों के मौसम की और हिमाचल प्रदेश का नाम ना आए, ऐसा हो ही नहीं सकता। हिमाचल प्रदेश एक ऐसी खूबसूरत जगह है, जो सर्दियों के मौसम में बर्फ की चादर ओढ़ लेता है। इस मौसम में यहां के पहाड़, वादियां और घाट बेहद खूबसूरत दिखाई देते हैं। उत्तराखंड में ऐसी कई जगह है, जहां आप सर्दियों में ट्रैकिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। धर्मशाला जो बर्फ से ढकी हुई अपनी पहाड़ी चोटियों की वजह से फेमस है, यहां ट्रैक पर जाना आपके लिए एक एडवेंचरस अनुभव होगा। साथ ही कुफरी एक ऐसी जगह है, जहां सर्दियों के मौसम में अलग-अलग तरह के खेलों का आयोजन किया जाता है, जो आपको सुकून भरा एहसास देगा। इसकेअलावा मनाली में स्थित पहाड़ी चोटियां आपके ट्रैकिंग को मजेदार बना देंगे। यहां ट्रैकिंग के दौरान आप पहाड़ी मंदिरों के दर्शन कर सकते हैं।

बात करें शिमला में मौजूद घाटियों की, तो यह अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाती है। लेकिन हिमालय पर्वत की यह छोटी-छोटी पहाड़ियां, घने जंगल और प्राकृतिक झरने ट्रैकिंग के दौरान आपका मन मोह लेने के लिए काफी है।

उत्तराखंड

उत्तराखंड अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। यह लोगों के लिए एडवेंचर की ऐसी खान है, जहां जाकर आप अपना हॉलिडे बिता सकते हैं। यहां नैनीताल की खूबसूरत झीलें भी है और दूसरी ओर औली में बर्फ से ढकी पहाड़ियां आपके ट्रैकिंग का मज़ा दुगना कर सकती है। यहां की पहाड़ियों में कई संकरे रास्ते हैं, वहीं तीखे मोड़ और खड़ी चढ़ाई आप को चुनौती देने के लिए काफी है। यहां लोग हर साल ट्रैकिंग पर जाते हैं, जिसे पूरा करने पर आपको प्राकृतिक झरने और पहाड़ी की चोटी से दूर-दूर तक के खूबसूरत नज़ारे दिखाई देंगे। इस अनुभव को लेने के लिए लोग कई किलोमीटर की तीखी चढ़ाई कर के जाते हैं।

सिक्किम

आपको बर्फबारी देखना पसंद है, तो आपको ज़ुलुक जरूर जाना चाहिए

credit: stackpathcdn.com

सिक्किम अपने आप में एक खूबसूरत लेकिन चुनौती भरा स्थान है। यहां करीब 28 पर्वत चोटियां है और प्राकृतिक गर्म पानी के झरने आपको सुकून देते हैं। उत्तर सिक्किम में कई ऐसे इलाके है, जो पहाड़ियों से घिरे हुए हैं। यहां ट्रैक करना आपके लिए एक बेहतरीन अनुभव हो सकता है। सर्दियों में यहां पर पड़ने वाली बर्फ पेड़ों को पूरी तरह से ढक देती है, जिनके बीच से निकलने वाले रास्ते खूबसूरती की खान होते हैं। यदि आपको बर्फबारी देखना पसंद है, तो आपको ज़ुलुक जरूर जाना चाहिए। यहां आप ट्रेकिंग के साथ साथ बर्फबारी के खूबसूरत नज़ारे देख सकते हैं।

संदकफू

पश्चिम बंगाल एडवेंचरस ट्रेकिंग के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। हिमालय की पर्वत श्रृंखला में संदकफू एक ऐसा खूबसूरत स्थान है, जहां से आप नेपाल और भूटान के पहाड़ों को निहार सकते हैं। इंडो-नेपाल बॉर्डर पर बसा संदकफू बेहद खूबसूरत है। यदि आप हिमालयन ट्रैक का मजा लेना चाहते हैं, तो आपको यहां ज़रूर जाना चाहिए। चारों तरफ बर्फ से ढंके और घुमावदार रास्तों के लिए चर्चित यह स्थान अपने आप में बेहद फेमस है। हर साल यहां कई सैलानी ट्रेकिंग के लिए आते हैं।

यदि आप भी इन सर्दियों में ट्रैकिंग का मजा लेना चाहते हैं, तो इन जगहों को अपनी एडवेंचर्स ट्रिप के लिए ज़रूर चुनें।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..