ट्रैवेलिंग के लिए भले ही देश में कई साधन उपलब्ध हों, लेकिन आज भी ट्रेन का सफर हमें अपनी ओर आकर्षित करता है। जब बात हो रही हो ट्रेन के सफर की, तो भारत की कुछ ऐसी ट्रेनें हैं, जो अपने रॉयल अंदाज़ के लिए जाए जाती हैं। ये ट्रेनें आपको लग्ज़री सफर का मज़ा तो देंगी ही, साथ ही रजवाड़ी शान भी महसूस करवाएंगी। आइये जानते हैं भारत की मशहूर लग्ज़री ट्रेन के बारे में।

राजस्थान की शान महाराजा एक्सप्रेस

महाराजा एक्सप्रेस में 4 केबिन की श्रेणियां मौजूद है

जिस प्रकार महाराजा एक्सप्रेस का नाम है उसी तरह इसमें मिलने वाली सुविधाएं भी है। यह लग्ज़री ट्रैवल को आपके सामने इस तरह हाजिर करती हैं कि आप जिंदगी भर इस ट्रेन में किए गए सफर को नहीं भूलेंगे। यह आपको रॉयल सफर का मौका देती है। इस ट्रेन की ख़ासियत है इसका बड़ा डाइनिंग रूम, बार, लाउंज, इंटरनेट की सुविधा, स्वीट से जुड़ा हुआ बाथरूम और अपने केबिन में टेंपरेचर सेटिंग की सुविधा। इस तरह की सुविधाओं से लैस ट्रेन की खूबसूरती इसकी खिड़कियों से आती है। इस ट्रेन में लगी हुई खिड़कियां बेहद बड़ी है, जिसकी मदद से आप बाहर का नज़ारा आसानी से और आराम से देख सकते हैं। महाराजा एक्सप्रेस में 4 केबिन की श्रेणियां मौजूद है, जिसमें डीलक्स, जूनियर, स्वीट और प्रेसीडेंशियल कैबिन उपलब्ध है। लेकिन आपको इस ट्रेन का किराया यूएस डॉलर में चुकाना होगा, जिसके मुताबिक इसकी टिकट की शुरुआत लगभग 4 लाख से होती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि लगातार 4 सालों तक महाराजा एक्सप्रेस को दुनिया की बेस्ट लग्जरी ट्रेन का अवार्ड मिल चुका है।

पैलेस ऑन व्हील्स का खूबसूरत सफर

इस पूरी ट्रेन में दो डाइनिंग रूम है, जिसे रजवाड़ी स्टाइल में सजाया गया है

जैसा कि इसका नाम है, यह एक चलते फिरते महल की तरह है। जिसमें सफर करना आपके शाही अंदाज़ को सूट करता है। भारत में चलने वाली लग्ज़री ट्रेनों में यह एक खास ट्रेन मानी जाती है। यह 35 सालों से लोगों की सेवा में हाजिर है और दुनिया की 10 खूबसूरत लग्ज़री ट्रेनों में से एक है। यह आपको राजस्थान की सैर करवाती है। इस ट्रेन में 14 अलग-अलग डीलक्स केबिन है, जिसमें आपको आपका पर्सनल सेवक और आधुनिकता से लैस केबिन मिलेगा। इस पूरी ट्रेन में दो डाइनिंग रूम है, जिसे रजवाड़ी स्टाइल में सजाया गया है। इसके अलावा इसमें रेस्टोरेंट, बार, लाउंज और स्पा जैसी सुविधाएं भी मौजूद है। इस ट्रेन में सफर करने के लिए आपको कम से कम 3 लाख 63 हज़ार रूपए चुकाने होंगे।

डेज़र्ट क्वीन की खूबसूरती

इस ट्रेन में आपको वेलकम ड्रिंक के तौर पर लग्जुरियस वाइन और स्वादिष्ट और फैंसी खाना परोसा जाता है

यदि आप इस ट्रेन में सफर करना चाहते हैं, तो आपको थोड़े ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। यह राजस्थान के जोधपुर शहर से जैसलमेर तक का सफर तय करती है और इस ट्रेन के ज़रिए आप डेज़र्ट सफारी का लुत्फ उठा सकते हैं। इस ट्रेन में आपको वेलकम ड्रिंक के तौर पर लग्जुरियस वाइन और स्वादिष्ट और फैंसी खाना परोसा जाता है। इसकी खिड़कियों से आप सुनहरी रेत को देख सकते हैं और राजस्थान के रेगिस्तान का मज़ा उठा सकते हैं।

गोल्डन चेरियट

गोल्डन चेरियट एक ऐसी खूबसूरत ट्रेन है, जो अपने आप में किसी राजा के महल से कम नहीं है। कर्नाटक टूरिज़्म द्वारा जारी की गई इस ट्रेन का सफर बैंगलोर से शुरू होता है। इस ट्रेन में सफर के दौरान आप कर्नाटक के खूबसूरत गंतव्यों को देख सकते हैं। इस ट्रेन में आपके लिए 11 गेस्ट केबिन्स उपलब्ध हैं। इसके अलावा आप यहां आयुर्वेदिक स्पा, फाइन-डाइन रेस्टोरेंट, लाउंज इत्यादि का लुत्फ़ आप उठा सकते हैं। इस ट्रेन में एक व्यक्ति का एक रात का किराया 16 हज़ार से शुरू होता है।

डेकन ओडेसी

महाराष्ट्र टूरिस्म द्वारा शुरू की गई ये ट्रेन ताज होटल्स की आवभगत का एक ज़रिया है। यहां आपको 16 वीं शताब्दी के महाराजाओं की लाइफस्टाइल जीने का मौका मिलेगा। यह ट्रेन मुंबई और दिल्ली से शुरू होती है और आपको पूरी जर्नी में खूबसूरत जगहों से लेकर जाती है। यहां आपको ताज द्वारा बनाए गए बेहद स्वादिष्ट भोजन के साथ-साथ, मल्टी क्यूज़ीन रेस्टोरेंट, स्पा जैसी फाइव स्टार सुविधाएं मिलेंगी। इस ट्रेन में सफर करने के लिए आपको कम से काम 4 लाख रूपए खर्च करने होंगे।

तो क्यों ना इस बार हॉलीडे के लिए इन ट्रेनों का चुनाव किया जाए।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..