अक्सर लोगों को नदी की तेज़ धार के बीच राफ्टिंग करने का मज़ा आता है। हरे भरे जंगलों के बीच बहती नदी में राफ्टिंग करने का एक अलग ही मज़ा है और इस मज़े के लिए लोग दूर-दूर तक ट्रेवल करना पसंद करते हैं। लेकिन यदि आप पहली बार राफ्टिंग करने जा रहे हैं, तो इन बातों का ख्याल आपको रखना चाहिए। आइये जानते हैं राफ्टिंग पर जाने से पहले आपको किन बातों पर गौर करना चाहिए।
जैसा कि सभी जानते हैं राफ्टिंग बैठ कर की जाती है, इसीलिए आपका शिन शेप में होना बेहद ज़रूरी है। राफ्टिंग के लिए आपके कमर और बाहों में ताकत होना जरूरी है, इसीलिए यदि आप रिवर राफ्टिंग का प्लान बना रहे हैं तो कुछ महीनों पहले से एक्सरसाइज करने की शुरुआत करें।
समझ में राफ्टिंग करते हुए आपको वेट सूट, लाइफ जैकेट, नायलॉन शॉर्ट्स, टेनिस शूज़ और सैंडल्स की जरूरत होगी। ऑटम या स्प्रिंग में राफ्टिंग करते वक्त आपको एक्स्ट्रा कपड़े पहनने पड़ सकते हैं।
Rishikesh and Haridwar
ऑटम या स्प्रिंग में राफ्टिंग करते वक्त आपको एक्स्ट्रा कपड़े पहनने पड़ सकते हैं।
राफ्टिंग से पहले ड्राय बैग रखना न भूलें, इसमें आप पर्सनल आइटम रख सकते हैं। हालांकि मोबाइल वगैरा ले जाने की सलाह राफ्टिंग के दौरान नहीं दी जाती है। यदि आप अपने राफ्टिंग के पलों को हमेशा याद रखना चाहते हैं तो अपने साथ सनग्लासेस, सनस्क्रीन और कैमरा जरूर रखें। इसके लिए आपको वाटर रेसिस्टेंट कैमरा रखना चाहिए।
बेहतर होगा कि आप लेयर्स में ड्रेसअप करें, जिससे आपको इन्हे उतारने में आसानी होगी। हमेशा राफ्टिंग से पहले सिंथेटिक मटेरियल पहनें।
 यदि आप किसी तरह की दवाइयां ले रहे हैं अपने साथ इन्हे जरूर रखें। अगर आपको हमेशा के लिए राफ्टिंग सीखना चाहते हो तो मल्टी डे ट्रिप की बुकिंग करें।
हमेशा राफ्टिंग से पहले सिंथेटिक मटेरियल पहनें।
अपनी सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए गाइड के एक्सपीरियंस को चेक कर लें। साथ ही अपना मेडिकल चेकअप भी करवा लें।
यदि आप इन बातों का ध्यान रखेंगे, तो मज़े से रिवर राफ्टिंग का मज़ा ले सकते हैं।
मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..