जो लोग घूमने के शौकीन होते हैं वह हमेशा नयी जगह की तलाश में रहते हैं। दुनिया में कई ऐसे देश हैं, जहां जाने के लिए आपको लाखों रुपए खर्च करने पड़ेंगे। विदेश जाकर वहां की सुंदरता का लुत्फ़ उठाने का इरादा यदि आपको रास नहीं आ रहा, तो भारत में कुछ जगह ऐसी हैं, जहां की सुंदरता आपको विदेश की याद दिला सकती हैं। भारत के कई शहर ऐसे हैं, जहां के टूरिस्ट स्पॉट देखकर आपको लगेगा जैसे आप किसी विदेश में हॉलीडे मना रहे हैं। भारत की यह जगहें आपको देश में ही विदेश का एहसास दिलाएंगी।

मुन्नार, केरल:  यह देश के सबसे फेमस हिल स्टेशन्स में से एक है, यहां की खूबसूरती मानसून में तिगुनी हो जाती है। पहाड़ी ढलानों पर बसा ये शहर चाय के बागानों के लिए फेमस हैं। यहां के बागान लगभग 80,000 मील की दूरी तक पहाड़ियों को ढके हुए दिखाई देते हैं, जो आपको मलेशिया के चाय बागानों की याद दिलाएंगे। मुन्नार में आमतौर पर ठंड होती है, मानसून में यहां जाने से बेहतर है कि आप ऐसे मौसम को चुने जब यहां बारिश ना हो, क्योंकि ढलान पर बने इन ट्री गार्डन में घूमने का मज़ा, आपको तभी मिल सकता है, जब आप को भीगने की चिंता ना हो।

मुन्नार में आमतौर पर ठंड होती है

मुंबई: यदि आप सिंगापुर की शानदार शाम और चकाचौंध से भरे नज़ारे देखना चाहते हैं, तो भारत में आपको सिर्फ मुंबई में यह नज़ारे दिखाई देंगे। भारती की आर्थिक राजधानी मानी जाती मुंबई की नाइट लाइट सिंगापुर की ही तरह फेमस है। यहां कई ऐसे हाई एंड रेस्टोरेंट और पब हैं, जहां जाकर आपको सिंगापुर जाने का एहसास होगा। यहां के मरीन ड्राइव से दिखती रोशनी, क्वीन नेकलेस के नाम से पूरी दुनिया में मशहूर है।

The panoramic view of the Arabian Sea from the highest rooftop restaurant in glass inclinator by the cliff side
यहां कई ऐसे हाई एंड रेस्टोरेंट और पब हैं, जहां जाकर आपको सिंगापुर जाने का एहसास होगा

लद्दाख: ऑस्ट्रेलिया के ऊंचे पहाड़ों का लुत्फ़ उठाना है और एक लंबी बाइक राइड पर निकलना है, तो आपको ऑस्ट्रेलिया नहीं, बल्कि लद्दाख जाना चाहिए। लद्दाख में आप रोमांच से भरी जगहों का लुत्फ़ उठा सकते हैं, जो आपको ऑस्ट्रेलिया का आनंद दे सकते हैं। जगह जगह बर्फ की पहाड़ियों के गुज़रती सड़को पर बाइक चलाना आपके लिए काफी मज़ेदार होगा। लद्दाख की इन खूबसूरत वादियों में तो कई हिन्दी फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी हैं।

लद्दाख की इन खूबसूरत वादियों में तो कई हिन्दी फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी हैं

गुलमर्ग: यदि आपको लगता है कि दुनिया में स्विटज़रलैंड के अलावा कोई दूसरा शहर खूबसूरत नहीं है, तो आप गलत है। यदि आप देश में ही स्विटज़रलैंड का मज़ा उठाना चाहते हैं, तो आपको कश्मीर में गुलमर्ग जाना चाहिए। यहां आपको भले ही स्विटज़रलैंड जैसे फूल चारों तरफ देखने को ना मिले, लेकिन वहां जैसी बर्फ की चादर ओढ़े पहाड़ और ठंड आप को स्विटज़रलैंड की याद दिला देंगे।

स्विटज़रलैंड का मज़ा उठाना चाहते हैं, तो आपको कश्मीर में गुलमर्ग जाना चाहिए

तो फिर अगली बार अगर आप विदेश घूमने जाने का मन बना रहे हैं, तो उससे पहले अपने देश की इन खूबसूरत जगहों पर जाने का प्लान ज़रुर बनाए।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..