भारत में कुछ जगह ऐसी है, जहां घूमने का मजा यंग एज में ही है। घुमने जाने के लिए बुढ़ापे का इंतज़ार ना करें। बेहतर होगा कि आप जवान और स्वस्थ रहते भारत की इन जगहों पर घूमे और ज़िन्दगी भर के लिए यादें बटोर लें।

इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे शहरों के बारे में बताएंगे, जहां आप 30 के से होने से पहले घूमने जा सकते हैं।

अंडमान फॉर एक्वा लवर्स

Andaman-For-Aqua-Lovers-500x360
एक मरमेड बनें!

Image Credit: Thrillophilia

क्या आपने कभी तैरना सीखा है ? अंडमान में अपने डर को दूर भागकर अंडरवाटर स्विमिंग का मज़ा लीजिये। । अंडमान पैराडाइस के नाम से मशहूर है, यहां के विशेष वाटरस्पोर्ट्स जैसे कि पैरासेलिंग, स्कूबा डाइविंग और स्नोर्केलिंग को एक बार ज़रूर ट्राई करें ।

बिनसर फॉर वाइल्डलाइफ लवर्स

यह जंगल सफारी आपके सभी तनाव को दूर कर देगा

Image Credit: Travellers of India

कभी सोचा है की किसी घने से जंगल में जंगली जानवरों के बीच से चलना कितना रोमांचक और भयंकर हो सकता है! ऐसी यादें हमारे अंदर हमेशा ताज़ा रहती है। बिनसर के जंगलों में घूम कर कुछ अडवेंचरस करें और अपने अंदर के नेचर लवर को बरकरार रखें।

कसोल मे जाकर खुद के साथ कुछ समय बिताएं

पहाड़ पर शिविर का आनंद!

Image Credit: Trip to Kasol

क्या आप कभी जानते हैं कि ट्रेक अकेले भी कर सकते हैं? कसोल कई सोलो ट्रेकर्स के लिए एक ड्रीम डेस्टिनेशन है और हर इंसान को अपनी पूरी ज़िन्दगी में एक बार तो वहां ज़रूर जाना चाहिए। वहां जाकर पहाड़ों के बीच रहकर ठंडी हवा का मज़ा ज़रुर लेना चाहिए। कसोल में एक सोलो ट्रेक का सफर एक बेहतरीन अनुभव होता है।

द गैंगस्टर डेस्टिनेशन

No more restriction to party hard!

Image Credit: Wattpad

यदि आपको पार्टी करना पसंद है और अपने आस-पास के पब्स में जाकर थक चुके हैं, तो आपके लिए गोवा सबसे अच्छा विकल्प है। सेलिंग और सर्फिंग से लेकर बीच पर घूमने और पार्टियों में एन्जॉय करने तक आप हर चीज़ गोवा में बहुत ही सस्ते में अनुभव कर सकते है।

इंडिया का बेहतरीन पैराग्लाइडिंग डेस्टिनेशन

‘फ्लाई हाई’ का असली मतलब यही है

Image Credit: Living Tracks

क्या आपको अडवेंचरस चीज़ें करना पसंद हैं? क्या आप अपने दोस्तों के साथ पैराग्लाइड का मज़ा लेना चाहते हैं ? बीर बिलिंग जाकर आप 10 विशेष पैराग्लाइडिंग स्पोर्ट्स जा सकते है। यह एडवेंचर आपको रोमांचित कर देंगे।

शान्ति और एडवेंचर दोनों एक ही स्थान पर

औली भारत का स्विज़रलैंड है

Image Credit: Easemytrip

अब स्कीइंग करने के लिए आपको स्विट्ज़रलैंड जाने की कोई आवश्यकता नहीं। भारत की स्कीइंग राजधानी औली, उत्तराखंड में आप कर भी आप स्कीइंग कर सकते हैं। पंगरचुला पेक और कुरी पास ट्रेक जैसी जगहें आपके सफर को और यादगार बना देगी। अब तो हिमालय में स्कीइंग करना भी कोई मुश्किल काम नहीं है।

तो अब बिना किसी बात का इंतज़ार करते हुए अपनी बैग पैक करें और अपने मनपसंद एडवेंचर डेस्टिनेशन की ओर निकल पड़िये।