दिन पर दिन मिनियेचर आर्ट की लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है। चाहे पेंटिंग हो या नक्काशी, किसी भी कला की कीमत हमेशा ज़्यादा ही होती है। लेकिन कला के सच्चे प्रेमियों के लिए कला की कीमत नहीं, बल्कि एक आर्टिस्ट की कलाकारी मायने रखती हैं। इसलिए यदि आप कला के सच्चे प्रशंसक हैं और बड़ी-बड़ी पेंटिंग्स को खरीदना आपके बजट के बाहर है,तो आप मिनियेचर आर्ट पर एक नज़र डाल सकते हैं। मिनियेचर आर्ट भी उतनी ही आकर्षक होती है जितना की कोई दूसरी आर्ट फॉर्म। मिनियेचर आर्ट की पेंटिंग्स आसानी से आपके घर की सुंदरता बढ़ा सकती है। यदि आप चाहें, तो एक से ज़्यादा मिनियेचर पेंटिंग्स भी अपने ऑफिस या घर में लगा सकते हैं।

अब अगर आपको मिनियेचर आर्ट में दिलचस्पी हो, तो हम आपके लिए भारत की कुछ ऐसी जगहें चुनकर लाएं हैं, जहां आपको सबसे अच्छा मिनियेचर आर्ट देखने का मौक़ा मिलता है।

राजस्थान में मिलते हैं हाथ से बने लकड़ी के गुड्डे-गुड्डियां

राजस्थान में मिनियेचर आर्ट के रूप में देखें संगीतकारों का एक ऑर्केस्ट्रा

Image Credit: Pinterest

हाथ से बनी चंदन की गुड़ियाएं देखने के लिए राजस्थान में करें एक यात्रा। राजमहलों के शहर, राजस्थान में आपको हाथ से बनी लकड़ी की गुड़ियाओं को देखने का मौक़ा मिलता है। जैसलमेर और उदयपुर में आपको इस प्रकार की ज़्यादा से ज़्यादा गुड़ियाएं मिलती हैं। कुछ रंग-बिरंगी होती है, तो कुछ एक वुडन लुक देती हैं। ये गुड़ियाएं आपके बुकशेल्व्स, टेबल , वर्क डेस्क की शोभा बढ़ा सकती है।

पश्चिम बंगाल में मिलती हैं हाथ से बनी मिटटी की गुड़िया

पश्चिम बंगाल का कृष्णनगर हाथ से बनी मिट्टी की गुड़ियाओं के लिए प्रसिद्ध है। कृष्णानगर के कारीगरों द्वारा बनाई गई ये मिट्टी की गुड़ियां बहुत खूबसूरत होती है। इन कारीगरों की कला आम पारंपरिक कलाओं से बहुत अलग होती है। वे सब्जी और फल बेचनेवालों से लेकर मिक्की माउस और डोनाल्ड डक जैसे कार्टून कैरेक्टर्स भी बनाते हैं। इन सभी कलाकारों की कला में एक प्रकार की असलियत झलकती है। ये कलाकार अपनी कारीगरी के माध्यम से कहानियां भी बयां करते हैं, जैसे कोई मालिक अपने कुत्ते को खाना खिला रहा है या कोई कौआ पानी पीने के लिए मटके में पत्थर फेंक रहा है। इस प्रकार के चित्र बहुत आकर्षक होते है।

दिल्ली में मिनियेचर पेंटिंग्स के एक्ज़ीबिशन

दिल्ली में प्रतिष्ठित चित्रकार बिरेश्वर सेन के मिनियेचर पेंटिंग्स के एक्ज़ीबिशन

Image Credit: cdn-images-1.medium.com

दिल्ली में अक्सर मिनियेचर पेंटिंग्स के एक्ज़ीबिशन का आयोजन किया जाता है। इन एक्ज़ीबिशंस में आपको इन पेंटिंग्स को पास से देखने का मौक़ा मिलता है। साथ ही, यदि आपको कोई पेंटिंग बेहद पसंद आ जाए, तो आप उसे खरीद भी सकते हैं।

मिनियेचर आर्ट सस्ता और सुन्दर होता है, इतना की आप उसके लिए अपनी जेब से कुछ पैसे निकाल सकते हैं। यह एक अलग प्रकार की कला या आर्ट है। सच कहें तो यदि कोई व्यक्ति इन्हे एक बार देख लेता हैं, तो खरीदे बिना नहीं रह पाता है।

This is aawaz guest author account