पीरियड्स के दौरान हम जब घर पर होते हैं, तब भी हमें परेशानी का सामना करना पड़ता है। बार-बार पैड्स बदलना, पेट में दर्द, एसिडिटी और थकान से हम कोई भी काम नहीं कर पाते। लेकिन सोचिये, यदि आपने घूमने जाने का प्लान बनाया है और उसी वक्त आपकी पीरियड्स की डेट्स आने वाली हैं, तो आपको कितनी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। यदि आपके साथ भी इसी तरह की कोई समस्या है और आपने भी आने वाले पीरियड्स के टाइम पर घूमने जाने का प्लान बनाया है, तो ये टिप्स आपके काम आ सकती हैं।

पैड्स के लिए कैरी करें प्लास्टिक

पैड रखने के लिए न्यूज़पेपर और प्लास्टिक बैग कैरी करें।

Image Credit: teacaketravels.com

यदि आप घूमने जा रही हैं, तो हमेशा अपने साथ टिश्यू और प्लास्टिक बैग कैरी करना चाहिए। हमेशा ऐसा नहीं होगा कि आपको इस्तेमाल किया हुआ पैड फेंकने की जगह मिले, इसलिए आपको पैड अपने साथ कैरी करने की ज़रूरत पड़ सकती हैं। इसलिए पैड रखने के लिए न्यूज़पेपर और प्लास्टिक बैग कैरी करें।

पैड बदलना है ज़रूरी

पीरियड में बार-बार पैड बदलना बेहद ज़रूरी है। इसलिए सफर के दौरान जहां भी आपको रेस्टरूम मिले, आप वहां जाकर पैड बदलें। खास तौर पर अपने साथ टिशू कैरी करें। जब आप वॉशरूम जाएं, तो प्राइवेट पार्ट की सफाई करें, इससे आपको दाग लगने का डर नहीं रहेगा। बार-बार पेड बदलने से आप तरोताज़ा महसूस करेंगी। ध्यान रखें कि प्राइवेट पार्ट्स में वेट वाइप्स का इस्तेमाल ना करें, इसमें अल्कोहोल कंटेंट होता है, जिसकी वजह से इरिटेशन की समस्या हो सकती है।

पेनकिलर बनेंगे मददगार

गायनेकोलॉजिस्ट से प्रिस्क्राइब की हुई पेनकिलर लें

Image Credit: teacaketravels.com

यदि आप ट्रिप पर हैं, तो दर्द की वजह से इंजॉय नहीं कर पाएंगी। इसलिए ट्रिप पर पेट दर्द और शरीर की अकड़न से बचने के लिए पेन किलर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आप खुल कर एन्जॉय कर पाएंगी और परेशान नहीं रहेंगी। लेकिन ध्यान रहे कि आप आम पेनकिलर लेने की बजाय गायनेकोलॉजिस्ट से प्रिस्क्राइब की हुई पेनकिलर लें। ऐसी दवाइयां यूरिन के ज़रिये आपके शरीर से बाहर निकल जाती हैं और साइडइफेक्ट से आप बच सकती हैं।

कपड़ों का चुनाव हो सही

यदि आप पीरियड्स में हैं, तो आपको जींस पहनने से बचना चाहिए। पीरियड्स में आपके पेट के आस-पास की मांसपेशियों में जकड़न और दर्द रहता है। क्योंकि जींस पहनने में टाइट होती है और ये आपकी कमर से सटी होती है, इसलिए इसे पहनना टालें। आप इसकी जगह ढीले और आरामदायक कपड़े पहन सकती हैं। आप चाहें तो जम्पसूट, पलाज़ो और ट्राउज़र का चुनाव कर सकती हैं।

खाने का रखें ध्यान

आप स्ट्रीट फ़ूड की ओर आकर्षित हो सकती हैं।

Image Credit: amazonaws.com

पीरियड में कुछ लोगों को चटपटा और कुरकुरा खाने का ज़्यादा मन होता है। इसकी वजह से आप स्ट्रीट फ़ूड की ओर आकर्षित हो सकती हैं। लेकिन ध्यान रखें कि यदि आप ज़्यादा जंक फ़ूड खाती हैं, तो गैस और पेट फूलने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए खाने से पहले अपनी सेहत के बारे में ज़रूर सोचें। खास तौर पर जब आप ट्रैकिंग पर हों, तो अपने साथ फल कैरी करें। इससे आपकी ऊर्जा बनी रहेगी और ब्लीडिंग भी कम होगी।

इन टिप्स के साथ पीरियड में भी अपने सफर का मज़ा दुगुना हो सकता है। तो देर किस बात की, अब पीरियड से डरना छोड़ें और घूमने का मज़ा लें।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..