हॉलीडे पर जाने के बाद हम अक्सर कार या बसों से घूमना पसंद करते हैं। कई बार लोग ट्रेन या अत्याधुनिक क्रूज़ का लुत्फ़ उठा कर एक शहर से दूसरे शहर यात्रा करते हैं, लेकिन क्या कभी आपने किसी जगह को परखने के लिए पैदल घूमने का प्लान बनाया है? यदि आप पैदल घूम कर किसी शहर को एक्सप्लोर करना चाहते हैं या विदेश जाकर अपने बजट में से कुछ पैसे बचाना चाहते हैं, तो आज हम आपको अमेरिका के कुछ ऐसे शहरों के बारे में बताएंगे, जहां आप पैदल घुमक्कड़ी का मज़ा ले पाएंगे।

फिलाडेल्फिया

यहां घूमने के लिए खूबसूरत फुटपाथ और पगडंडियां बनाई गई हैं

पेंसिलवेनिया का यह शहर अमेरिका के पहले 10 पैदल घूमने वाले शहरों में से नंबर एक पर आता है। यहां घूमना बेहद आसान है और पैदल घूम आप कर इस पूरे शहर को नज़दीक से जान पाएंगे। यहां मात्र 4 मिनट की पैदल यात्रा से आपको होटल, रेस्टोरेंट, पार्क इत्यादि दिखाई देंगे। वहीं यदि आप साइकिल चलाने में माहिर हैं, तो साइकिल चालकों के लिए एक 685 किलोमीटर लंबा ट्रैक बनाया गया है। इस मार्ग का इस्तेमाल करके आप फिलाडेल्फिया के अलग-अलग स्थानों तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

सिएटल

वाशिंगटन का सिएटल शहर लोगों के बीच अपनी खूबसूरती को लेकर बेहद चर्चित है। यह पेसिफिक नॉर्थवेस्ट में बसा हुआ है। इस शहर में यदि पैदल घूमने निकला जाए, तो आपको एक खूबसूरत अनुभव होगा। यहां घूमने के लिए खूबसूरत फुटपाथ और पगडंडियां बनाई गई हैं, जहां से होकर गुजरना आपको सुकून देगा। सिएटल में बैलार्ड क्षेत्र में आप पैदल घूम सकते हैं। यहां आपको अलग-अलग दुकानें, पार्क, खूबसूरत रेस्टोरेंट इत्यादि मिलेंगे, वहीं कैपिटल हिल में कुछ ही मिनट पैदल चलकर आप मूवी थिएटर, कैफे, रेस्टोरेंट, बार तक पहुंच सकते हैं। सिएटल के लोग कॉफी बेहद पसंद करते हैं, इसीलिए यहां हर मोड़ पर एक कॉफी की दुकान आपको ज़रूर मिलेगी।

मिनियापोलिस

यह एक छोटा सा शहर है, इसीलिए आप आसानी से पैदल कहीं भी जल्द से जल्द पहुंच सकते है

अमेरिका के मिनेसोटा में बसा मिनियापोलिस एक खूबसूरत स्थान है। यह एक छोटा सा शहर है, इसीलिए आप आसानी से पैदल कहीं भी जल्द से जल्द पहुंच सकते है। हालांकि शहर में रेल, बस, टैक्सी इत्यादि व्यवस्थाएं हैं, पर यहां आपको पैदल घूमते कई लोग या साइकिल की सवारी का आनंद उठाते लोग दिखाई देंगे। यहां के लोग खास तौर पर साईकिल का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। यहां की खूबसूरती इसकी मिसीसिपी नदी और झीलों से बनी हुई है। यहां कई हरे-भरे पार्क हैं, जो आपको खूबसूरत सौगात देकर जा सकते हैं।

शिकागो

इलिनॉयस क्षेत्र का शिकागो शहर सभी के बीच फेमस है। यह पैदल घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। यहां लोग साइकिल चलाना भी बेहद पसंद करते हैं। साथ ही यहां आप कुछ दूरी पैदल तय करके किसी व्यक्ति के साथ साइकिल शेयर कर सकते हैं। सैलानियों को घूमने के लिए यहां कई सुविधाएं दी जाती है। यहां का पर्यावरण बेहद सुकून देता है। साथ ही आप पैदल घूम कर यहां के छोटे-छोटे पर खूबसूरत रेस्टोरेंट्स, थियेटर इत्यादि का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं। आपको जान कर हैरानी होगी कि साइकिल पर घूमने के लिए आपको यहां 225 मील लंबा मार्ग मिलेगा, जिसमें 13 हज़ार से ज्यादा बाइक रेक्स बने हुए हैं। यही वजह है कि आप बेहद कम खर्च में शहर का चप्पा-चप्पा निहार सकते हैं।

यदि आप भी पैदल घूमना पसंद करते हैं, तो इन शहरों में हॉलिडे ज़रूर प्लान करें।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..