आज के समय में जहां हम स्मार्टफोन, टेबलेट्स और लैपटॉप के बगैर एक मिनट भी नहीं रह पाते, जिसकी वजह से अब हमारी सुविधा के लिए फ्री वाईफाई की सुविधा दे दी गई है। खास तौर पर जब हम हॉलिडे पर होते हैं, तो होटल का चुनाव करते वक्त ये ध्यान रखते हैं कि वहां फ्री वाईफाई है नहीं। लेकिन आपको जान कर हैरानी होगी कि ये फ्री वाईफाई आपके लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं। क्योंकि इनका इस्तेमाल करना आपके लिए सेफ नहीं है। आइये जानते हैं क्यों और कैसे।

फ्री वाईफाई के ज़रिये हैकिंग आसान

होटल में स्टे करने के दौरान फंड ट्रांसफर या बैंक से जुड़े काम कभी ना करें, क्योंकि कोई भी फ्री वाईफाई के ज़रिये आपके ज़रूरी डिटेल जान सकता है

credit: littlehotelier.com

दरअसल रूस की एक कंपनी ने हाल ही में एक खबर जारी की थी, जिसके मुताबिक इस कंपनी ने लोगों को बताया था कि फ्री वाईफाई इस्तेमाल करना आपके सेफ नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि कोई भी फ्री वाईफाई के ज़रिए आपके फोन या लैपटॉप का डेटा चोरी कर सकता है और यह आपके लिए बेहद खतरनाक साबित होगा। खास तौर पर होटल में स्टे करने के दौरान फंड ट्रांसफर या बैंक से जुड़े काम कभी ना करें, क्योंकि कोई भी फ्री वाईफाई के ज़रिये आपके ज़रूरी डिटेल जान सकता है और आपके साथ दुर्घटना घट सकती है।

पासवर्ड की चाबी चोरों तक

हो सके तो पर्सनल पोर्टेबल वाईफाई डिवाइस का इस्तेमाल करें।

credit: amazonaws.com

इस फ्री वाईफाई के ज़रिये कोई भी सायबर क्राइम से जुड़ा हुआ शख्स आपके ज़रूरी पासवर्ड, बैंक डिटेल, लॉग इन पासवर्ड और इंस्टेंट मैसेज आसानी से पा सकता है। इसकी मदद से आपके बैंक अकॉउंट से चोरी करना या आपके ज़रूरी और महत्वपूर्ण ऑफिस डेटा को हैक किया जा सकता है। क्योंकि इस दौरान सिक्योरिटी कम होती है, इसलिए चोर फ्री वाईफाई की मदद से अनएन्क्रिप्टेड ट्रांसफर कर सकते हैं।

क्या करें?

कोशिश करें कि आप होटल और कैफे इत्यादि का फ्री वाईफाई इस्तेमाल ना करें। हो सके तो पर्सनल पोर्टेबल वाईफाई डिवाइस का इस्तेमाल करें। यदि आपको वाईफाई का इस्तेमाल करना ही पड़ा तो, वाईफाई शेयरिंग ऑफ़ कर दें।

यदि आप इन टिप्स को अपनाएंगे, तो आप आसानी से ज़रूरी डेटा हैक होने से बचा सकते हैं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणीप्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..