मानसून की शुरुआत हो चुकी है और मानसून में घूमने के प्रेमी अपने लिए एक नए हॉलिडे डेस्टिनेशन की तलाश में जुट गए हैं। इसीलिए आज भारत की ऐसी जगह के बारे में हम आपको बताएंगे, जहां आप मानसून में छुट्टियां मना सकते हैं। आज हम बात करेंगे केरल की, नारियल के ऊंचे-ऊंचे पेड़, बैक वाटर, संस्कृति और परंपराओं से बना केरल, धरती पर खूबसूरत जगहों में से एक है, जिसे ‘गॉड्स ओन कंट्री’ के नाम से भी जाना जाता है।

यहां मानसून में जाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आइए आज हम आपको केरल की कुछ खास जगहों के बारे में बताएं, जहां जाकर आप खुश हो जाएंगे।

 अलेप्पी
यहां आप मानसून से लेकर मई महीने के बीच तक कभी भी जा सकते हैं

केरल का यह शहर हाउसबोट के लिए फेमस है और यह यहां की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। ब्रिटिश ऑफिसर लॉर्ड कर्जन ने अलेप्पी को पूर्व का वेनिस कहा था। यहां आप मानसून से लेकर मई महीने के बीच तक कभी भी जा सकते हैं। यहां आप अंबालापुक्षा श्री कृष्ण मंदिर, कृष्णा पुरम पैलेस, मरारी समुद्रतट, अरथुंकल चर्च जैसी जगहों पर घूम सकते हैं।

 मुन्नार
मुन्नार में आमतौर पर ठंड होती है

 यह देश के सबसे फेमस हिल स्टेशन में से एक है, जहां की खूबसूरती मानसून में तिगुनी हो जाती है। पहाड़ी ढलानों पर बसा ये शहर चाय के बागानों के लिए फेमस हैं। यहां के बागान लगभग 80,000 मील की दूरी तक पहाड़ियों को ढके हुए दिखाई देते हैं। मुन्नार में आमतौर पर ठंड होती है, जो मॉनसून में आप को एक अलग एहसास देगी।

 थेक्कड़ी
केरल में वन्य जीवन को देखने के लिए थेक्कड़ी झील में नाव का सफर करना ज़रूरी है

यह जगह वन्य जीव जैसे हाथी, बाघ और गौर जैसे पक्षियों की प्रजातियों के संरक्षण के लिए जाने जाती है। यहां आपको प्राकृतिक खूबसूरती अपनी ओर खींचती सी दिखाई देगी। केरल में वन्य जीवन को देखने के लिए थेक्कड़ी झील में नाव का सफर करना ज़रूरी है। इसके साथ-साथ अगर आप कुछ एडवेंचरस करना चाहते हैं, तो आप गवी नामक स्थल से होते हुए थेक्कड़ी तक नाव का सफर तय कर सकते हैं।

कोच्चि
यह केरल घूमने की शुरुआती पड़ाव की तरह है

यह मध्य केरल में स्थित है। केरल की बाकी जगहों से कोच्चि ज़्यादा फेमस है। यह केरल घूमने की शुरुआती पड़ाव की तरह है, इसीलिए लोगों का आकर्षण केंद्र माना जाता है।

एर्नाकुलम 
ससे अरब सागर की रानी भी कहा जाता है

यह केरल के मॉडल शहरों में से एक है। एर्नाकुलम में ब्रिटिश, पुर्तगाली और डच कल्चर के मिले-जुले रंग दिखाई देते हैं। यह दुनिया के बेहतरीन बंदरगाहों में से एक है। इससे अरब सागर की रानी भी कहा जाता है।

 वर्कला बीच
हां की प्राकृतिक सुंदरता और ऊंची चट्टानें आप को अपनी और आकर्षित करती हैं

यह केरल के सबसे बेहतरीन समुद्र तटों में से एक है। वर्कला तिरुअनंतपुरम से 51 मील की दूरी पर बसा हुआ है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता और ऊंची चट्टानें आप को अपनी और आकर्षित करती हैं। जहां आप सनबाथ, बोटिंग, सर्फिंग और नेचुरल थेरेपी का लुत्फ़ उठा सकते हैं। 

तो देर किस बात की, इस मानसून में केरल की यात्रा का प्लान बनाएं और अपनी यादों के पिटारे में एक और यात्रा की यादें जोड़ दें।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..