बहुत से लोग घुमक्कड़ी के दीवाने होते हैं। इन दीवानों में कुछ लोग ऐसे होते हैं जो गर्मी सहन नहीं कर सकते, ऐसे लोग मानसून या ठंड की तलाश में रहते हैं। जहां मानसून में बारिश की हल्की फुहारें गर्मी सेराहत तो देती है, लेकिन ठंड का एहसास नहीं दिला पाती। वहीं इस गुलाबी ठंड से अलग कुछ लोगों को तलाश होती है, अच्छी खासी ठंड की। यदि आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं, तो आपको भारत के कुछ जगहों पर ज़रूर हॉलीडे के लिए जाना  चाहिए। आपको जानकर हैरानी होगी कि इन जगहों का तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं जाता।

तवांग: अरुणाचल प्रदेश का यह छोटा सा शहर अपने रंग बिरंगे पहाड़ों और खूबसूरत झरनों के लिए लोगों के बीच चर्चित है। यहां की हरी भरी वादियां मन को शांति और तन को ठंडक प्रदान करते हैं। यहां 12 महीने तापमान 21 डिग्री सेल्सियस से ज़्यादा नहीं रहता।

यहां 12 महीने तापमान 21 डिग्री सेल्सियस से ज़्यादा नहीं रहता।

हेमिस: जम्मू कश्मीर के पहाड़ों के बीच सैर करना किसे नहीं पसंद। वहां की खूबसूरती देखने के लिए हर साल हजारों सैलानी जम्मू-कश्मीर आते हैं। लेकिन यहां कुछ ऐसी अनजानी जगहें हैं, जो प्राकृतिक सौंदर्य की खान है। इन्हीं में से एक है हेमिस, यहां का तापमान 4 से 21 डिग्री के बीच रहता है। इसीलिए यहां आपको कभी गर्मी का एहसास नहीं होगा।

लैंसडाउन: उत्तराखंड का यह शहर दिल्ली में रहने वालों के लिए सबसे पास का हॉलिडे डेस्टिनेशन है। यह चारों तरफ पहाड़ों से घिरा हुआ है। उत्तराखंड का लैंसडाउन शहर उन्हीं शहरों में से एक है। यहां का मौसम गर्मी में भी 15 से 25 डिग्री के बीच रहता है, इसीलिए यदि आपको किसी ऐसी ठंडी जगह जाने का मन हो, तो यह जगह आपके लिए बेहतरीन साबित होगी।

यह जगह आपके लिए बेहतरीन साबित होगी।

त्रिउंड: हिमाचल प्रदेश से अगर आप धर्मशाला जाने का प्लान बना रहे हैं, तो त्रिउंड जाना मिस ना करें। यहां की खूबसूरत वादियां और बर्फीले पहाड़ आपके मन में शांति का अनुभव कराएंगे। यहां का तापमान भी 12 महीने 21 डिग्री से कम ही आंका जाता है। इसीलिए यहां की गुलाबी ठंड आपका मन मोह लेगी।

अगर आप जल्दी हॉलिडे प्लान कर रहे हैं, तो ये हॉलिडे डेस्टिनेशन सिर्फ आपके लिए ही है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..