घुमक्कड़ी का शौक रखनेवाले लोगों को मानसून हॉलीडे बेहद पसंद आता है। मानसून में छुट्टियां लेकर देश के कोने-कोने में घूमने वाले लोग अक्सर आपको दिखाई देंगे, इस मौसम में प्रकृति के नज़ारे और भी खूबसूरत दिखाई देते हैं। यदि आप भी इस मौसम में कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं, तो इन जगहों के बारे में ज़रूर सोचें।

कोडाईकनाल
यहां आपको चाय के बागान और पहाड़ों की खूबसूरती खास तौर पर दिखाई देगी

तमिलनाडु से दिनदीगुल की खूबसूरत पहाड़ियों में के बीच बसा कोडाईकनाल एक मनमोहक पर्वतीय स्थल है। चारों तरफ फैली हरियाली और सुंदर नज़ारे आपका मन मोह लेने के लिए काफी है। अगर आप मानसून हॉलीडे पर जाना चाहते हैं, तो कोडाईकनाल को इस लिस्ट में ज़रूर शामिल करें। यहां आपको चाय के बागान और पहाड़ों की खूबसूरती खास तौर पर दिखाई देगी।

मुन्नार, केरल
मुन्नार में आमतौर पर ठंड होती है
यह देश के सबसे फेमस हिल स्टेशन्स में से एक है, जहां की खूबसूरती मानसून में तिगुनी हो जाती है। पहाड़ी ढलानों पर बसा ये शहर चाय के बागानों के लिए फेमस हैं। यहां के बागान लगभग 80,000 मील की दूरी तक पहाड़ियों को ढके हुए दिखाई देते हैं। मुन्नार में आमतौर पर ठंड होती है, जो मानसून में आप को एक अलग एहसास देगी।
विष्णुपुर, वेस्ट बंगाल
यहां की खूबसूरती में रिमझिम फुहारें चार चांद लगा देती हैं
पश्चिम बंगाल के जिले बांकुरा में स्थित विष्णुपुर का नज़ारा मानसून में देखने लायक होता है। यहां टेराकोटा के मंदिर विष्णुपुरिया रास और बालूचेरी साड़ियां मानसून के रंगों की छटा बदल कर रख देती है। यहां की खूबसूरती में रिमझिम फुहारें चार चांद लगा देती हैं।
जीरो, अरुणाचल प्रदेश
यहां मानसून में समय बिताना एक बेहतरीन विकल्प होगा

वर्ल्ड हेरिटेज में शामिल जीरो को अरुणाचल प्रदेश की सबसे सुंदर जगहों में एक माना जाता है। यहां आपको ऊंचे-ऊंचे झरने, आसमान छूते पर्वत और हर तरफ हरियाली ही हरियाली दिखाई देगी। यहां मानसून में समय बिताना एक बेहतरीन विकल्प होगा।

उदयपुर, राजस्थान
अरावली पहाड़ी पर बसे शहर का नज़ारा बारिश की बूंदों के बीच खूबसूरत होता है

उत्तरी भारत की सबसे आकर्षक पर्यटन स्थल उदयपुर माना जाता है। इसे झीलों का शहर भी कहा जाता है। अरावली पहाड़ी पर बसे शहर का नज़ारा बारिश की बूंदों के बीच इतना खूबसूरत होता है कि लोगों का मन मोह लेता है। यहां मौजूद बड़े-बड़े पैलेस और उनके बाजू में बसी झीलें तो खूबसूरत हैं ही, साथ ही यहां पर आप खाने का और शॉपिंग का लुत्फ उठा सकता है।

ओरछा, मध्य प्रदेश
यहां के महल बेहद खूबसूरत और भव्य हैं

इतिहास की जड़ों से जुड़ा हुआ ओरछा शहर आपके मानसून डेस्टिनेशन के लिए बेहद खास हो सकता है। ओरछा की नींद 16वीं शताब्दी में बुंदेल राजपूत राजा रुद्रप्रताप द्वारा रखी गई थी। यहां के महल बेहद खूबसूरत और भव्य हैं। यदि आप इतिहास में रुचि रखते हैं, तो यहां आपको कई ऐतिहासिक स्थल मिलेंगे, जहां आप मानसून में अपना समय बिता सकते हैं।

तो देर किस बात की, आप भी बांधिए अपना सामान और निकल पड़िये एक अच्छे से मॉनसून हॉलीडे पर।
मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..