मॉनसून की शुरुआत हो चुकी है और मानसून में घूमने के प्रेमी अपने लिए एक नए हॉलिडे डेस्टिनेशन की तलाश में जुट गए हैं। जहां उन्हें मिले खूबसूरत वादियां, बादलों से ढंके हुए पहाड़, ठंडी हवाएं और प्राकृतिक नज़ारे। ऐसी प्राकृतिक छटा के बीच यदि आप अपने परिवार के साथ समय बिताएं, तो यह आपके लिए एक बेहतरीन हॉलिडे साबित हो सकता है। इसीलिए आज भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में हम आपको बताएंगे, जहां आप मानसून में छुट्टियां मना सकते हैं।

लवासा, पुणे

यहां की प्राकृतिक सुंदरता बेहद खूबसूरत है

मुंबई और पुणे के नज़दीक लवासा महाराष्ट्र का खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो चारों ओर ऊंचे ऊंचे पहाड़ों और प्रकृति की सुंदरता से घिरा हुआ है। यह एक सुनियोजित शहर है, जो एक मॉडर्न सिटी की तरह बनाया गया है। मानसून के दौरान यहां का मौसम बेहद खूबसूरत हो जाता है। लवासा एक हिल स्टेशन है और यहां की प्राकृतिक सुंदरता बेहद खूबसूरत है। आप यहां बर्मा ब्रिज, ज़िपलाइन, तीरंदाजी जैसी गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं। वहीं आप ट्रैकिंग और कैंपिंग का आनंद भी उठा सकते हैं। साथ ही यहां रहने और खाने की बेहतरीन फेसिलिटीज़ भी आपको मिलती है। पुणे से यहां पहुँचने के लिए आपको करीब तीन घंटे की रोड जर्नी करनी होती है। खास बात ये है कि यह रास्ता भी बेहद खूबसूरत दिखाई देता है।

कुर्ग, कर्नाटक

यहां की शांति लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है

यदि आप साउथ में मॉनसून का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं, तो कुर्ग आपके लिए एक बेहतरीन जगह साबित हो सकती है। इसे भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है, यही वजह है कि यह पर्यटकों के बीच काफी फेमस है। यहां की शांति लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है और इसलिए लोग अपनी बिज़ी लाइफ से समय निकालकर यहां हॉलिडे मनाने जाते हैं। कुर्ग अपने बेहतरीन और शुद्ध मसालों के लिए फेमस है, जिसकी गुणवत्ता बाहर मिलने वाले मसालों से कई गुना बेहतर होती है। यहां से आप शुद्ध कॉफी भी खरीद सकते हैं। यहां आपको मांस से बने व्यंजन भी चखने का मौका मिलेगा। चारों ओर से पहाड़ियों से घिरा हुआ यह स्थान लोगों का मन लुभाता है। बेंगलुरु से इसकी दूरी 270 किलोमीटर की है, जहां से आप रोड ट्रिप का मज़ा ले सकते हैं। मैसूर एयरपोर्ट यहां से बेहद पास है।

उदयपुर, राजस्थान

यहां मौजूद बड़े-बड़े पैलेस और उनके बाजू में बसी झीलें खूबसूरत हैं

राजस्थान की मेहमान नवाज़ी के कायल तो लोग हमेशा से ही रहे हैं, लेकिन मॉनसून में यहां की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं। उदयपुर को झीलों के शहर के नाम से भी जाना जाता है। अरावली पहाड़ी के तले बने इस शहर का नज़ारा बारिश की बूंदों के बीच इतना खूबसूरत होता है कि लोगों का मन मोह लेता है।यहां मौजूद बड़े-बड़े पैलेस और उनके बाजू में बसी झीलें तो खूबसूरत हैं ही, साथ ही यहां पर आप खाने का और शॉपिंग का लुत्फ उठा सकता है। यह जगह रॉयल वेडिंग डेस्टिनेशन के तौर पर भी जानी जाती है। यहां जाने के लिए सबसे नज़दीकी एयरपोर्ट दाबोक तक की यात्रा आप कर सकते हैं। साथ ही उदयपुर स्टेशन भी मौजूद है।

कोडाइकनाल, तमिलनाडु

बारिश में यह जगह और भी खूबसूरत हो जाती है

कोडाइकनाल तमिलनाडु का स्वर्ग माना जाता है। साथ ही ये भारत के स्विज़रलैंड के नाम से भी चर्चित है। बारिश में यह जगह और भी खूबसूरत हो जाती है। यहां तक की इसकी प्राकृतिक छटा देख कर आपको यकीन नहीं होगा कि यह दक्षिण भारत का एक हिस्सा है। यहां आपको वॉटर फाल्स, लेक्स और पश्चिमी घाट की खूबसूरती हर जगह दिखाई देगी। पलानी हिल्स, कोदई और बेरिजम लेक आपका मन मोहने के लिए काफी है। यहां का नज़दीकी रेलवे स्टेशन पलानी है। वहीं मदुरै यहां का सबसे नज़दीकी एयरपोर्ट है, जहां से 135 किलोमीटर की दूरी आपको रोड ट्रिप के ज़रिये पूरी करनी होगी।

यदि बारिश के मौसम में एक खूबसूरत हॉलिडे डेस्टिनेशन की तलाश में आप हैं, तो इन जगहों को आप चुन सकते हैं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..