भारत का स्विज़रलैंड, यानी कि मणिपुर एक ऐसी खूबसूरत जगह है, जिसे देखने के बाद आप बेहद खुश हो जाएंगे। मणिपुर की खूबसूरती और शान्ति के लोग इस कदर दीवाने हैं कि हर साल गर्मियों में यहां पर्यटकों का तांता लगा रहता है। मणिपुर जो अपने नृत्य के लिए ही नहीं, बल्कि तलवारबाज़ी और कुश्ती के लिए भी लोगों के बीच जाना जाता है। संस्कृति और खूबसूरत वादियों का ऐसा संगम आपको सिर्फ मणिपुर में ही दिखाई देगा। आइये जानते हैं मणिपुर हॉलिडे के प्लान के बारे में और भी बातें।

यहां का बाजार केवल महिलाएं संभालती हैं। जिसे मदर्स मार्केट के नाम से जाना जाता है।

मणिपुर में कई जगहें ऐसी हैं, जिसे देखने के बाद आप इसे जीवन भर नहीं भूलेंगे। इन खूबसूरत जगहों में पुराना महल, गोविंद जी का मंदिर, संग्रहालय, शहीद मीनार और विष्णुपुर की झील आदि विशेष है। इसके अलावा यहां के बाज़ार की कई खासियत है। यहां का बाजार केवल महिलाएं संभालती हैं। जिसे मदर्स मार्केट के नाम से जाना जाता है। यह मार्केट 1533 में बना था, जिसके बाद से आज तक यह लोगों के बीच फेमस है। इस मार्केट के पीछे की कहानी कुछ इस तरह है कि उस दौर में पुरुष खेती करते थे और औरतें जो घर संभालती थी। इसलिए उन्होंने आमदनी का एक साधन ढूंढ निकाला और यह बाजार लगाने की शुरुआत की। यह दुनिया का इकलौता ऐसा बाजार है जहां आपको सिर्फ महिलाएं दिखाई देंगी। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस बाजार में काम करने वाली महिलाओं की तादाद करीब 4000 है।

मणिपुर अपने आसपास की जगहों के लिए भी बेहद फेमस है। यहां पर सेंदरा द्वीप और लोकटक लेक बेहद खूबसूरत माने जाते हैं। यह मणिपुर से सटे हुए हैं और यहां के पहाड़ों से इनका नजारा देखा जा सकता है।लोकटक लेक मणिपुर का सबसे बड़ा फ्रेश वाटर लेक माना जाता है। इस लेक से जुड़े हुए कई छोटे-छोटे आईलैंड है, जहां अलग-अलग जनजातियां निवास करती है। यहां आप वॉटर स्पोर्ट्स और बोटिंग जैसे मनोरंजन का लुत्फ उठा सकते हैं।

मणिपुर जो अपने नृत्य के लिए ही नहीं, बल्कि तलवारबाज़ी और कुश्ती के लिए भी लोगों के बीच जाना जाता है

मणिपुर का दूसरा सबसे लोकप्रिय स्थल है केबुल लामजाओ नेशनल पार्क। यहां आपको खास तौर पर एक दुर्लभ प्रजाति का हिरन, जिसे संघाई कहा जाता है, दिखाई देगा। यह नेशनल पार्क भी लोकटक लेक के पास बसा हुआ है। यहां बड़ी संख्या में संघाई हिरण पाए जाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह लेक एक आईलैंड की तरह है और पानी पर तैरता हुआ दिखाई देता है।

मणिपुर का पैलेस भी एक ऐसी खूबसूरत जगह है, जिसे आप ज़रूर देखना चाहेंगे। इस पैलेस का नाम है कांगड़ा पैलेस। इससे कांगड़ा किले के ऊपर बनाया गया है, जो इंफाल नदी के तट पर बसा हुआ है। यह एक किले के रूप में शहर का आभास देता है। हालांकि यहां की कई जगहें अब खंडहर में बदल गई हैं, लेकिन इसे आज भी देखना लोग बेहद पसंद करते हैं। मणिपुर में पहले इसे धार्मिक और राजनीतिक कामों के लिए इस्तेमाल किया जाता था। यहां पहले मेइती राजा का शासन था और कांगड़ा पैलेस उनका मुख्य निवास माना जाता था।

तो इस बार मणीपुर को अपने हॉलिडे लिस्ट में ज़रूर शामिल करें।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..