26 जनवरी 1950, भारत के इतिहास में एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है। 70 साल पहले इसी दिन भारत ने अपने संविधान को लागू किया था। इसलिए, यह स्वाभाविक है कि हम इस दिन का सम्मान करने के लिए भव्य उत्सवों का आयोजन करें।

भारत के विभिन्न शहरों में गणतंत्र दिवस के मौके पर ध्वजारोहण और परेड के साथ कई सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। यदि आप एक ऐसी भव्य परेड देखने के इच्छुक हैं, तो हम आपको ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे, जहां 26 जनवरी की परेड शान से आयोजित की जाती है।

नई दिल्ली – सबसे ज़्यादा प्रसिद्ध


New-Delhi-500x360
भारतीय सेना अपने सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करती हुई

Image Credit: knowindia.gov.in

हम सभी ने दूरदर्शन पर राजपथ पर आयोजित प्रतिष्ठित गणतंत्र दिवस परेड देखी है। राष्ट्रपति भवन में शुरू होने वाली यह परेड राजपथ से होकर इंडिया गेट से गुजरती है। यह देश में आयोजित होते बड़े कार्यक्रमों में से एक है। परेड में नौसेना, वायु सेना के साथ-साथ भारतीय सेना के नौ से बारह अलग-अलग रेजिमेंट शामिल होते हैं, जो अपने बैंड के साथ अपनी वर्दी में मार्च पास्ट करते हैं। हमारे राष्ट्रपति राष्ट्रीय गान के बजते ही राष्ट्रीय ध्वज को फहराते है और तभी 21-बंदूक की सलामी दी जाती हैं। इस दिन राष्ट्रपति द्वारा महत्वपूर्ण पुरस्कार भी दिए जाते हैं। नई दिल्ली में आयोजित होती भारत की इस गणतंत्र दिवस परेड को, दुनिया की सबसे प्रभावशाली और शानदार परेड माना जाता है।

कोलकाता में होने वाली भव्य सैन्य परेड का आनंद लें


Military-Parade-At-Kolkata-500x360
रेड रोड, कोलकाता में भारतीय सेना पूरी ऊर्जा और जोश के साथ परेड करती है

Image Credit: indiaeve.com

भारत की ’सैन्य शक्ति’ का प्रदर्शन करने वाली दूसरी सबसे प्रभावशाली परेड कोलकाता, पश्चिम बंगाल में देखी जा सकती है। कोलकाता के मैदान में फोर्ट विलियम के सामने ऐतिहासिक रेड रोड पर यह भव्य सैन्य परेड होती है। परेड में सेना के कई दलों के साथ-साथ हथियारों, सैन्य बैंड का भी प्रदर्शन होता है।

मुंबई में पुलिस फोर्स द्वारा एक परेड शो


Parade-Show-By-The-Police-Force-In-Mumbai-500x360
मुंबई पुलिस द्वारा एक बाइक परेड शो

Image Credit: indianexpress.com

मुंबई में राज्य सरकार द्वारा शिवाजी पार्क, दादर में एक विशाल गणतंत्र दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। इस कार्यक्रम में पुलिस फोर्स द्वारा परेड शो का आयोजन किया जाता है। शिवाजी पार्क के इस उत्सव में हजारों लोकल लोग भी परफॉर्म करते है। मुंबई में होने वाले गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम को दिल्ली में होने वाले कार्यक्रम के तर्ज पर उतना ही भव्य और बड़ा माना जाता है।

चेन्नई के एक समुद्र तट पर गणतंत्र दिवस


Chennai-500x360
बेहद उत्साह के साथ प्रदर्शन करती चेन्नई पुलिस फाॅर्स

Image Credit: Flickr

चेन्नई में गणतंत्र दिवस को मरीना बीच और कामराज सलाई में बड़ी ऊर्जा और उत्साह के साथ मनाया जाता है। जहां सेरेमोनियल परेड मरीना बीच पर आयोजित की जाती है, वहीं ध्वजारोहण महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास होता है। परेड में सशस्त्र सेना, संसदीय कर्मी, स्टेट पुलिस के जवान और विभिन्न स्कूल के बैंड्स शामिल होते हैं। इस मौके पर विभिन्न स्कूलों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन होता है।

बैंगलोर में देश की सबसे बड़ी छावनी है


Bangalore-500x360
बैंगलोर में गणतंत्र दिवस का उत्साहपूर्ण उत्सव

Image Credit: enarada.com

कर्नाटक, बैंगलोर के एम.जी. रोड पर स्थित फील्ड मार्शल मानेकशॉ परेड ग्राउंड में एक परेड और सांस्कृतिक मेले का आयोजन किया जाता है।। कर्नाटक के गवर्नर राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं और एन.सी.सी., पुलिस फ़ोर्स, वायु सेना और सशस्त्र सेना के सदस्यों द्वारा मिलकर परेड़ की जाती हैं। चूंकि बैंगलोर सबसे बड़ी छावनियों में से एक है, इसलिए गणतंत्र दिवस समारोह बहुत बड़ा और देखने लायक होता है।

तो आप गणतंत्र दिवस का वीकेंड कहां मनाने की जा रहे हैं?