शहर के शोर-शराबे से दूर, एक आरामदायक और सुकून भरी छुट्टी बिताने के लिए आप कसौली जा सकते हैं। कसौली मानो आपको प्रकृति के और भी करीब ले जाता है। यह एक छोटा सा शहर है, जहां आपको सुन्दर बाग-बगीचों और हरियाली का ख़ज़ाना मिलता है। कसौली, हिमाचल के दक्षिण पश्चिम भाग का एक छोटा सा शहर है, जिसे अंग्रेज़ों ने भारत में अपने राज के दौरान बनाया था। यहां ने निवासी बहुत सीधे और प्यारे हैं।

प्राकृतिक सौंदर्य, सुकून भरे वातावरण और सुंदर इलाकों से सजा यह शहर हर हाइकर के लिए एक बेहतरीन गंतव्य है। चारों ओर प्रकृति की महक,शांति या फिर पेड़ पर बैठे पक्षियों की चहचहाहट के साथ हाइकिंग करना हो, इस जगह का मज़ा ही कुछ और होता है। बस आरामदायक जूते और कपड़े पहन लें और कसौली की वादियों में हाइकिंग करने निकल पड़ें।

‘मंकी पॉइंट’ – पवन पुत्र हनुमान संजीवनी बूटी की खोज में यहीं आएं थे

यहां से दिखता है सतलुज नदी और पूरे चंडीगढ़ शहर का खूबसूरत नज़ारा

Image Credit: tripadvisor.in

चूंकि मंकी पॉइंट कसौली का सबसे ऊंचा पॉइंट हैं, यहां से आपको सतलुज नदी और पूरे चंडीगढ़ शहर के लुभावनी नज़ारों को देखने का मौका मिलता है। इसी क्षेत्र में एक छोटा सा हनुमान मंदिर भी है। माना जाता है कि जब हनुमान जी संजीवनी बूटी लेकर लौट रहे थे, तब उनका पांव इसी पहाड़ी पर पड़ा था। इसी कारण इस पहाड़ी का नाम मंकी पॉइंट पड़ा था। सभी प्रकृति प्रेमियों के लिए यह पहाड़ी एक बेहतरीन गंतव्य है।

पक्षियों को देखने के लिए जाएं ‘गिल्बर्ट ट्रेल’

पक्षियों के चहकने, शांति और सुकून का अनुभव करें गिल्बर्ट ट्रेल में

Image Credit: yatrablog.com

कसौली के गिल्बर्ट ट्रेल में आपको बहुत से विदेशी पक्षी उड़ते दिखते हैं। अपने चारों ओर हरियाली से भरा गिल्बर्ट ट्रेल किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यह ट्रेल लगभग डेढ़ किलोमीटर लम्बा है और यहां के जंगलों और पहाड़ों के बीच आपको विभिन्न प्रकार के विदेशी पक्षी दिखते है। साथ ही आपको हिमालय के बाहरी इलाकों को देखने का भी मौका मिलता है।

कसौली है आर्गेनिक एपल्स का ख़ज़ाना

कसौली अपने ताज़ा और आर्गेनिक सेबों के लिए जाना जाता है

Image Credit: hellotravel.com

कसौली के फलों के बाग में आपको ताज़ा-ताज़ा प्लम, आड़ू यानी पीच, चेरी और सेब मिलते हैं। वैसे भी पेड़ों से तोड़कर फल खाने का मज़ा ही कुछ और होता है, और यह मज़ा आपको कसौली में मिल सकता है। आपको एक बार तो यहां के आर्गेनिक सेब के बागों में ज़रूर घूमना चाहिए।

लिकर लवर्स के लिए कसौली की BREWERY है सही जगह

एशिया की सबसे पुरानी BREWERY यहीं है

Image Credit: allseasonsz.com

कसौली की BREWERY में आपको सबसे अच्छी स्कॉच व्हिस्की मिलती है। यहां पर लिकर बनाने का सारा सामान स्कॉटलैंड और इंग्लैंड से मंगवाया जाता है। ओल्ड मोंक और सोन नंबर 1 व्हिस्की यहां मिलनेवाले सबसे लोकप्रिय लिकर ब्रांड्स हैं। सबसे पहले यहां पर यही दोनों ड्रिंक्स बनाए गए थे। उसके बाद ही बाकी प्रोडक्ट्स भी बनने लगे।

इस जादुई जगह को छोड़ने से पहले आप यहां की स्थानीय चीज़ों को खरीद सकते हैं, जैसे कि फ्रूट जैम, मुरब्बा और फलों से बने विभिन्न प्रकार की भी वाइन आप यहां से ख़रीद सकते हैं। इसके अलावा आप यहां का स्थानीय भोजन भी चख सकते हैं, जैसे, खसखस का हलवा,सीधु आदि।

यदि आप ठंड, सुकून और प्राकृतिक सौंदर्य से भरी किसी जगह पर छुट्टी के लिए जाना चाहते हैं, तो कसौली पहुंच जाएं।

This is aawaz guest author account