आपने अक्सर बॉलीवुड फिल्मों में हॉन्टेड हाईवेज़ देखे होंगे, जिसे देख कर आपको दिन में भी डर लगा हो, लेकिन फिल्मों में ही नहीं, असल जिंदगी में भी भारत के कुछ ऐसे हाईवेज़ हैं, जहां से गुज़रना आपके लिए किसी डरावने सपने से कम नहीं होगा। इन हाईवेज़ को हॉन्टेड कैटेगरी में रखा गया है, जहां से गुज़रने से पहले आपको कई हिदायतें दी जाएगी। ऐसे हाईवे एक या दो नहीं, बल्कि कई हैं, जहां आपका भूतों से और अशरीरी आत्माओं से पाला पड़ सकता है।आइए जानते हैं इन हाइवेज़ के बारे में!

स्टेट हाईवे NH49:  ईस्ट कोस्ट हाईवे यह दो हिस्सों में बंटा हुआ है, जिससे ईस्ट कोस्ट रोड के नाम से भी जाना चाहता है। यह पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु को जोड़ता है। चेन्नई से पांडिचेरी के बीच का यह रास्ता हॉन्टेड माना जाता है। कहा जाता है कि इस हाईवे से जानेवाले को रात में अक्सर एक औरत दिखाई देती है।

चेन्नई से पांडिचेरी के बीच का यह रास्ता हॉन्टेड माना जाता है

रांची-जमशेदपुर, एनएच-33: यह देश में का एक मात्र ऐसा हाइवे है, जहां अजीब से हादसे होते हैं। इन हादसों की कोई वजह सामने नहीं आती। कहा जाता है कि इस हाईवे के शुरू होने से पहले दोनों कोनों में मंदिर बने हुए हैं, ऐसी मान्यता है कि मंदिर में पूजा किए बिना निकलने वालों को रास्ते में भूत परेशान किया करते हैं।

इस हाईवे के शुरू होने से पहले दोनों कोनों में मंदिर बने हुए हैं

मुंबई-नासिक हाईवे: मुंबई नासिक हाईवे अपनी कसारा घाटी की वजह से हॉन्टेड कैटेगरी में आता है। यहां की कई कहानियां मशहूर है, चारों और घने पेड़ों से ढके होने की वजह से यह रास्ता बेहद डरावना दिखाई देता है।लोगों का मानना है कि यहां बिना सिर की बुजुर्ग महिला दिखाई देती है, तो कभी पेड़ पर बैठा बुजुर्ग आदमी।

चारों और घने पेड़ों से ढके होने की वजह से यह रास्ता बेहद डरावना दिखाई देता है

 

मुंबई-गोवा हाईवे: यहां अब तक सैकड़ों हादसे हो चुके हैं और इन हादसों में लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, जो लोग किसी तरह बच निकले हैं, उन लोगों की कहानियां सुनकर आपको दिन में भी कंपकंपी छूट जाएगी। इन हादसों से बचकर निकलने वाले लोग कहते हैं कि रास्ते में चलते वक्त एक व्यक्ति गाड़ी के सामने आ जाता है और गाड़ी रोकने का इशारा करता है। जिसकी वजह से गाड़ी का संतुलन बिगड़ जाता है और लोग हादसे का शिकार होते हैं।

लोगों की कहानियां सुनकर आपको दिन में भी कंपकंपी छूट जाएगी

मार्वे-मड आइलैंड रोड: मुंबई का मड आइलैंड जितना खूबसूरत है, उस तक पहुंचने का रास्ता उतना ही डरावना है। इस रास्ते पर अकेले जाने वाले लोगों को शादी का जोड़ा पहने एक औरत खड़ी दिखाई देती है। इस औरत का आतंक ऐसा है कि लोग रात में इस हाईवे से जाना नामंज़ूर कर देते हैं।

मुंबई का मड आइलैंड जितना खूबसूरत है, उस तक पहुंचने का रास्ता उतना ही डरावना है

यदि आप भी अगली बार इन हाईवे से गुज़रे तो ज़रा सोच-समझ लीजिएगा, कहीं आपका भी पाला इन भूतों से ना पड़ जाए!

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..