आपने देश के कई खूबसूरत कैफे देखे होंगे, जहां बढ़िया से बढ़िया कॉफी और खाना मिलता है, लेकिन आज हम जिन कैफे की बात करने जा रहे हैं, वहां आपको खाने की नहीं, बल्कि किताबों की ढेरों वैरायटी मिलेंगी। क्योंकि आज हम भारत के उन बुक कैफे की बात करने जा रहे हैं, जो किताबों की भरमार और अपनी खूबसूरती के लिए जाने जाते हैं। लेकिन यहां आपको कॉफी के साथ-साथ खाने के लिए भी अच्छी डिशेज़ मिल जाएंगी। यदि आप भी किसी किताबी कीड़े से कम नहीं हैं, तो ये बुक कैफ़ेज़ आपके सच्चे साथी बन सकते हैं।

सिकंदराबाद

सिकंदराबाद का ‘कॉफी कप’ एक फेमस बुक कैफे है, जहां आपको रोज़ाना कई बुक लवर्स दिखाई देंगे। यहां आपको कई तरह की किताबों के साथ बेहतरीन कॉफी का स्वाद चखने का मौका मिलेगा। यहां की ख़ास बात ये है कि आप अपनी पसंदीदा बुक को यहां से ख़रीद भी सकते हैं। ये कैसे ज़रा हट कर डिज़ाइन किया गया है, इसलिए ये लोगों के बीच काफी फेमस है।

गुरुग्राम

यहां आपको नॉवेल्स के साथ-साथ अलग-अलग तरह की मैगज़ीन भी मिलेंगी

credit: cloudfront.net

‘कैफे वंडरलस्ट’ गुरुग्राम का एक ऐसा कैफे है, जहां रोज़ाना किताबी कीड़ों की भरमार रहती है। यहां हर उम्र के लोग आपको दिखाई देंगे। बच्चों से लेकर बूढ़े यहां अपना समय बिताने आते हैं। यहां आपको नॉवेल्स के साथ-साथ अलग-अलग तरह की मैगज़ीन भी मिलेंगी। इसके अलावा यहां आप बैठकर अपना अगला हॉलिडे प्लान कर सकती हैं, क्योंकि यहां आपको ट्रेवल एजेंट भी मिल जाएंगे।

कोलकाता

यहां आपको इटालियन और कॉन्टिनेंटल खाने की कई डिशेज़ सर्व की जाएंगी

credit: thebetterindia.com

कोलकाता का ‘कैफे स्टोरी’ आपको एक ऐसी जगह ले जाएगा, जहां जाकर आप एक अलग दुनिया में खो जाएंगे। खास तौर पर इस कैफे का दूसरा फ्लोर किताबों से भरा पड़ा है। इसके अलावा यहां आपको इटालियन और कॉन्टिनेंटल खाने की कई डिशेज़ सर्व की जाएंगी, जो बेहद स्वादिष्ट होती हैं। यदि आप कुछ वक्त शांति से बिताना चाहते हैं, तो आपको यहां फ्री वाईफाई भी मिलेगा।

पुणे

यहां आपको मशहूर लेखकों की ऐसी किताबें मिलेंगी, जो आज कल कहीं नहीं दिखाई देती

credit: thebetterindia.com

पुणे को आईटी हब माना जाता है। ज़ाहिर है लोग यहां काम की थकान दूर करने के लिए नयी-नयी चीज़ें ढूंढते है। इसलिए ‘पगडंडी’ नामक ये बुक कैफे पुणे की शान माना जाता है। यहां आपको मशहूर लेखकों की ऐसी किताबें मिलेंगी, जो आज कल कहीं नहीं दिखाई देती। साथ ही यहां आपको घर की बनी हुई चाय की चुस्कियों के साथ नाश्ते का स्वाद भी मिलेगा।

गोआ

यहां पर समय-समय पर बुक राइडिंग सेशन भी होते हैं

credit: lbb.in

यदि आप सोचते हैं कि गोआ सिर्फ पार्टी करने और पब में मस्ती करने के लिए जाना चाहिए, तो आप गलत हैं। क्योंकि गोआ में एक ऐसा बुक कैफे है, जो इस कल्चर से बिलकुल हटकर है। गोआ का ‘लिटराटी’ बुक कैफे लोगों के बीच बेहद फेमस हैं। यहां आप सुकून से बैठकर दिन बिता सकते हैं। साथ ही यहां पर समय-समय पर बुक राइडिंग सेशन भी होते हैं, जो लोगों को बेहद पसंद आते हैं।

यदि आप भी खुद के साथ कुछ समय अकेले बिताना चाहते हैं, तो आपको इन बुक कैफे में एक बार ज़रूर जाना चाहिए।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणीप्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..