जब हम हॉलिडे प्लान करते हैं, तो अपने बजट का बेहद ख़याल रखते हैं। कई बार देश से बाहर की यात्रा करने के दौरान गाड़ी हायर करने में ही हमें ज़्यादा खर्च उठाना पड़ता है। लेकिन यदि आपके पास भारत का ड्राइविंग लाइसेंस है, तो आप इन देशों में भी गाड़ी रेंट करके ड्राइव कर सकते हैं। है ना कमाल की बात! आज हम आपको कुछ ऐसे ही देशों के बारे में बताएंगे, जहां आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस की मदद से ड्राइविंग का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

जर्मनी

यहां खास तौर पर लॉन्ग ड्राइविंग पर जाना एक आम बात है

 

credit: multiscreensite.com

यदि आप किसी बिज़नेस मीटिंग या काम की वजह से जर्मनी जाने वाले हैं, तो वहां की लंबी और खूबसूरत सड़कों का मजा ड्राइविंग के ज़रिये ले सकते हैं। यहां खास तौर पर लॉन्ग ड्राइविंग पर जाना एक आम बात है। यहां की सड़कों पर गाड़ी चलाने के लिए आप भारतीय लाइसेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां ड्राइविंग करने के लिए आपको अलग से इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट लेने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

यूएसए

यदि आपका ड्राइविंग लाइसेंस अंग्रेजी भाषा में बना हुआ है, तो आप आसानी से अमेरिका में भी भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस की मदद से ड्राइव कर सकते हैं। यदि आपका ड्राइविंग लाइसेंस वैलिड नहीं है, तो इसकी वैलिडिटी के बिना आप आपको इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट बनवाना पड़ेगा। लेकिन किसी और भाषा में बना हुआ ड्राइविंग लाइसेंस अमेरिका में काम नहीं आएगा।

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया के कुछ भाग हैं, जहां आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ ड्राइव कर सकते हैं। लेकिन इससे पहले आपके भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस की वैलिडिटी का आपको पता कर लेना चाहिए। नहीं तो आपको चालान और जेल भी हो सकती हैं। आप ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड, साउथ ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रेलिया की कैपिटल टेरिटरी, न्यू साउथ वेल्स जैसी जगहों पर ड्राइविंग का मज़ा उठा सकते हैं।

नॉर्वे

नॉर्वे में भारतीयों को 3 महीने तक की ड्राइविंग की इजाज़त मिली हुई है

 

credit: indiafilings.com

आप यदि नॉर्वे की यात्रा कर रहे हैं, तो करीब 3 महीने तक आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस की मदद से गाड़ी ड्राइव कर सकते हैं। नॉर्वे में भारतीयों को 3 महीने तक की ड्राइविंग की इजाज़त मिली हुई है। लेकिन इसके बाद आपको इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट बनाने की ज़रूरत पड़ेगी। इसलिए तीन महीने से ज़्यादा समय तक यदि आप रुक रहे हों, तो जाने से पहले ही इसकी तैयारी कर लें।

स्विटज़रलैंड

स्विज़रलैंड की खूबसूरत वादियों के बीच आपको हमेशा बस या ट्रेन की यात्रा ही करनी पड़ती है। लेकिन अब आप चाहे तो खुद की कार रेंट करके ड्राइव कर सकते हैं। क्योंकि स्विज़रलैंड एक ऐसी जगह है, जहां आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस का इस्तेमाल 1 साल तक कर सकते हैं। आपका भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस स्विज़रलैंड में 1 साल तक वैध माना जाएगा।

साउथ अफ्रीका

साउथ अफ्रीका भी एक ऐसा देश है, जहां भारतीय ड्राइविंग लायसेंस को 1 साल तक वैध माना जाता है। लेकिन आपका लाइसेंस इसके लिए इंग्लिश में बना होना चाहिए और इसमें भारतीय ऑफिशियल्स की साइन भी होनी अनिवार्य है। बेहतर है आप साउथ अफ्रीका में लाइसेंस के अलावा सारे कागज़ात अपने साथ ही रखें।

तो अब जब भी आप इन देशों की यात्रा करें, तो गाड़ी खुद ही चलाइये।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..