घूमना फिरना सभी को पसंद होता है, पर इस महंगाई के दौर में घूमने जाना आपके लिए कंगाली में आटा गीला करने के समान होगा। भागदौड़ भरी जिंदगी से खुद के लिए कुछ पल चुरा लेना आपके लिए तब आसान होगा, जब आप कम खर्च में घूमने फिरने जा सकेंगे। आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह पैसे बचाकर और कम खर्च में आप किस तरह ट्रेवलिंग का मजा उठा सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड्स का ऐसे करें इस्तेमाल

global-trends-in-hotel-stays-640x480
कुछ बुकिंग साइट से होटल बुक करने पर आपको आपके कार्ड पर छूट भी मिलती है

अक्सर हम क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तो करते हैं, लेकिन उस पर मिल रहे हैं बोनस पॉइंट्स पर नज़र नहीं डालते। यदि आपने भी अब तक अपने क्रेडिट कार्ड्स के पॉइंट पर गौर नहीं किया है, तो इनका उपयोग आप होटल बुक करने के लिए कर सकते हैं। कई बार हमारे क्रेडिट कार्ड पर बहुत सारे बोनस पॉइंट्स जमा होते हैं, जिससे हमें एक बड़ी रकम का फायदा हो सकता है। वहीं कुछ बुकिंग साइट से होटल बुक करने पर आपको आपके कार्ड पर छूट भी मिलती है, इसीलिए बुकिंग कराने से पहले आपके कार्ड पर किस तरह की छूट मिल रही है, इसकी जानकारी ज़रूर रखें।

साथ ही आपको ऐसे क्रेडिट कार्ड्स का चुनाव करना चाहिए, जिसमें आपको ज्यादा से ज्यादा बोनस पॉइंट्स मिलते हैं। अलग-अलग बैंक के क्रेडिट कार्ड के अलग-अलग नियम होते हैं, जिसमें ट्रैवलिंग के लिए कई बार आपको बड़ी छूट भी मिल सकती है, जिससे आपका फायदा हो सकता है। इसलिए क्रेडिट कार्ड का चुनाव भी ध्यान से करें।

स्टे बुकिंग पर रखें ध्यान

जैसा कि आप जानते हैं हॉलीडे पर सबसे ज्यादा पैसा हम होटल और खाने पर खर्च करते हैं, लेकिन समय से पहले यदि होटल को लेकर अच्छी डील देख ली जाए और प्री बुकिंग कर ली जाए, तो आपके पैसों की बचत हो सकती है। साथ ही आजकल होटल के अलावा अपार्टमेंट और गेस्ट रूम भी बुक किए जाते हैं, जिसके लिए हमें प्रतिदिन के हिसाब से किराया देना होता है। यह होटल की तुलना में सस्ते होते हैं, इसीलिए ऑनलाइन अपार्टमेंट या गेस्ट हाउस बुक करने के बारे में ज़रूर सोचे।

ऐसे करें फ्लाइट टिकट बुक

सप्ताहांत में फ्लाइट टिकट महंगे होते हैं, इसीलिए सप्ताह के बीच में फ्लाइट से सफर करना आपके लिए बेहतर साबित होगा

कोई भी हॉलिडे प्लान करने से पहले फ्लाइट टिकट बुक करना आपके लिए ज़रूरी हो जाता है, इसीलिए फ्लाइट की टिकट बुक करने से पहले बेस्ट डील्स देखें। अलग-अलग बुकिंग साइट पर फ्लाइट टिकट पर अलग-अलग तरह की छूट होती है, ऐसे में जहां फ्लाइट टिकट सबसे ज्यादा सस्ती हों, वहां से टिकट बुक करना आपके लिए फायदे का सौदा होगा। साथ ही सप्ताहांत में फ्लाइट टिकट महंगे होते हैं, इसीलिए सप्ताह के बीच में फ्लाइट से सफर करना आपके लिए बेहतर साबित होगा।

किसी की सलाह ज़रूर लें

यदि आप हॉलिडे प्लान कर रहे हैं, तो पहले उन लोगों से जगह के बारे में जानकारी ले लें, जो पहले से उस जगह को जानते हैं। अक्सर हम अनजान जगह पर भटक जाते हैं, जिसकी वजह से हमें ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं। वहीं दूसरी ओर हम अच्छी जगह नहीं देख पाते, इसीलिए जाने से पहले ट्रिप ऐडवाइज़र या अपने किसी जानकार से हॉलीडे वाली जगह के बारे में ज़रूर जानकारी ले लें।

खाने में करें बचत

अगर सही से किया जाए, तो इवेंट प्लानिंग जैसे जॉब में आपको पूरी दुनिया घूमने का मौका मिल सकता है।
आप होटल बुकिंग के दौरान पैकेज का चुनाव कर सकती हैं

होटल का खाना यानी कि एक्स्ट्रा खर्च। यदि आप अपने साथ खाने का सामान लेकर चलती हैं, तो इससे आप लोकल फूड का मज़ा भी ले सकती हैं और अपने पैसे भी बचा सकती हैं। बस आपको ध्यान रखना है कि यह खाना हाइजीनिक हो। साथ ही आप होटल बुकिंग के दौरान पैकेज का चुनाव कर सकती हैं। अक्सर होटल की बुकिंग के साथ ब्रेकफास्ट फ्री होता है, इस तरह आपका फायदा हो सकता है।

यदि आप इन टिप्स को आज़माएंगे, तो बेहद कम खर्च में आप ट्रेवलिंग का मज़ा ले सकते हैं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..