अपनी पहली विदेश यात्रा को लेकर हर कोई उत्साहित होता है। लेकिन यदि आप पहली बार विदेश जा रहे हैं, तो अपनी यात्रा के लिए योजना बनाते समय बड़ी से लेकर छोटी, हर बात, हर चीज़ को ध्यान में रखना ज़रूरी होता है। इतना ही नहीं, आप जिस किसी देश में घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, उसी के हिसाब से आपको पैकिंग भी करनी होगी।

अपने मोबाइल चार्जर से लेकर मोबाइल रोमिंग प्लान्स जैसे सरल बातों का तो हम बखूबी ध्यान रख लेते हैं, लेकिन विदेश यात्रा के कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान रखना हमारे लिए ज़रूरी है। इसीलिए हम आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप अपनी पहली विदेश यात्रा की योजना आसानी से बना पाएंगे।

अपने वीज़ा और पासपोर्ट को पहले से ही लागू करवा लें

अपने वीज़ा और पासपोर्ट को संभाल कर रखें।

Image Credit: Pexels.com

कभी कभार इस बात का पता लगाना मुश्किल हो जाता है कि वीज़ा और पासपोर्ट को बनने में कितना समय लगेगा, इसीलिए इन दोनों चीज़ों का इंतज़ाम पहले से ही कर लें और इन दोनों डाक्यूमेंट्स की 2 से 3 अतिरिक्त कॉपी बनवाकर अपने पास संभाल कर रख दें। जब आप यात्रा कर रहे हों, तो 1 कॉपी को अपने पास रखें और 1 को अपने किसी मित्र के साथ रखवा दें, ताकि मुसीबत के समय में वो आपकी सहायता कर सके।

डॉक्टर द्वारा निर्देशित दवाएं साथ रख लें

एक बार डॉक्टर के पास जाकर अपना चेक-अप करवाना अच्छा होगा

Image Credit: Pexels.com

दुनिया के काफी देश अपने प्रदेश में कुछ तरह की दवाइयों को लाने की इजाज़त नहीं देते। ख़ास तौर पर, इस बात का ध्यान रखते हुए आपको अपनी सुविधा अनुसार दवाइयों का प्रबंध करना चाहिए।

इसके अलावा, डॉक्टर द्वारा दिए गए दवाई के पर्चे को अपने साथ ले जाना ना भूलें।

देश से जुड़े कानून और नियम जान लें

प्रत्येक देश के कायदे और कानून अलग-अलग होते हैं। उदाहरण के लिए, ज़्यादातर अरब देशों में दो लोगों के बीच किसी सामूहिक स्थान पर किसी भी तरह के शारीरिक संपर्क पर प्रतिबंध लगाया गया है। आप जहां घूमने जा रहे हैं, उस स्थान में लागू होनेवाले नियम और कानून से परिचित रहना आपके लिए बहुत मददगार साबित होगा। खास तौर पर तब जब आप वहां किसी को नहीं जानते।

अपने सभी पेमेंट कार्ड्स को तैयार रखें

आज कल लगभग हर दुकानदार कार्ड से पेमेंट लेता है!

Image Credit:Pexels.com

जब आप विदेश यात्रा करते हैं, उस समय एक डेबिट कार्ड और दो अलग-अलग क्रेडिट कार्ड होने से आप आसानी से पेमेंट्स कर पाएंगे। साथ ही अपने बैंक में भी इस बारे सूचित कर दें कि आप एक विदेश यात्रा पर जा रहे हैं, ताकि आगे चलकर आपको किसी तरह की परेशानी ना हो। ऐसा करने से आपके सभी ट्रांस्ज़ेक्शन और लेन-देन बिना किसी परेशानी के पूरे हो जाएंगे।

एडवांस बुकिंग कर जेट लैग से बचें

यह विदेश जाकर समस्य बर्बाद करने से बचने का तरीका है

Image Credit: Unsplash.com

कोई भी नहीं चाहता कि जब वे विदेश पहुचें, तो पहले ही दिन उनका आधे से ज़्यादा समय विमान यात्रा से हुई थकान को दूर करने में चला जाए। इसीलिए हमेशा उस स्थान के समय और क्षेत्र की जांच करना उचित होता है। हो सके तो आपके सोने के तरीकों और रूटीन को यात्रा से एक या दो हफ्ते पहले से ही बदलना शुरू कर दें, ताकि सफर के दौरान आपको ज़्यादा तकलीफ का सामना करना ना पड़े।

ये टिप्स निश्चित रूप से आपकी यात्रा को अधिक आनंदमय बनाने में आपकी मदद करेगी। तो देर किस बात की, अब जल्द से जल्द अपनी पैकिंग और प्लानिंग शुरू कर दीजिये!