इन दिनों क्रूज से छुट्टियों पर जाने का चलन तेजी से जोर पकड़ रहा है। इंडिया में यह चलन तो अभी नया है लेकिन विदेशों में इसकी लोकप्रियता दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। यही वजह है कि इंडियन टूरिस्ट्स भी अब समुद्र की लहरों पर चलने वाले क्रूज पर छुट्टियां मनाने की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही कारण जिनकी वजह से क्रूज ट्रिप आपके लिए जिंदगी भर की यादों का सफर हो सकती है।

नई जगह कर सकते हैं एक्सप्लोर: क्रूजिंग इंडस्ट्री में आए उछाल के मौके को कंपनियां भी भुनाने से पीछे नहीं हट रही हैं। ट्रेवल एजेंट स्‍मृति महाजन के मुताबिक, कई ट्रेवल वेबसाइट और कंपनियां ऐसे क्रूज ट्रिप पैकेज अनाउंस कर रही हैं, जिनसे आप ऐसी लोकेशंस पर छुट्टियां मनाने आसानी से जा सकते हैं, जो बेहद खूबसूरत तो हैं लेकिन वहां तक कनेक्टिविटी नहीं हो पाई।अब ऐसी जगहों पर भी कई क्रूज चलाये जा रहे हैं जहां आपको यादगार एक्सपीरियंस मिले। इसके अलावा रोड ट्रिप, एयरप्लेन और ट्रेन से यात्रा करके भी अगर आप बोर हो चुके हैं, तो क्रूज ट्रिप आपके लिए बहुत ही अच्छा एक्सपीरियंस लेकर आएगा।

यह ट्रिप कुछ अलग और यादगार हो सकता है

Cruse-trip-500x360
स्ट्रेस फ्री होना है तो क्रूज की करें सवारी

Image Credit: dpauls.com
स्ट्रेस फ्री प्लानिंग: डिमांडिंग जॉब और घर की कई जिम्मेदारियों के बीच हम इतने व्यस्त हो जाते हैं कि अपने लिए वक्त ही नहीं निकाल पाते। ऐसे में खुद को वक्त देने के लिए ऐसी यात्रा पर जाना बेहद ज़रुरी हो जाता है जिसमें आप खुद के साथ-साथ अपने करीबीयों के साथ भी इत्मिनान से वक्त गुजार पाएं। ऐसे में क्रूज ट्रिप सबसे बेहतर ऑप्शन है क्योंकि धीरे-धीरे चलते क्रूज पर आपको आभास ही नहीं होता कि आप कहीं जा रहे हैं। इसमें वो सारी सुविधाएं होती हैं जो आपको एक घर में मिलती हैं। लग्ज़री क्रूज में केबिन, फूड,पूल,जिम आदि सारी आपको मिल जाएंगी और साथ ही नीचे होगा नीला समंदर और ऊपर नीला आकाश। इस खूबसूरत अनुभव को भला आप ऐसे कभी अपने ज़ेहन से मिटा पाएंगे?

नेचर के होंगे करीब: कहते हैं नेचर के जितने करीब जाएंगे,स्ट्रेस से उतना ही दूर होते जायेंगे। क्रूज ट्रिप से आपको समुद्र को भी करीब से एक्सप्लोर करने का मौका मिलता है जिसकी अपनी ही रहस्यमयी दुनिया है। रंग बिरंगी मछलियां, कोरल रीफ्स,व्हेल आदि भी आपको इस ट्रिप के दौरान देखने को मिलेंगी।

फूड भी होगा खास: ज्यादातर क्रूज ट्रिप्स आपको लग्ज़री का एहसास कराते हैं। खासकर इनमें मिलने वाला खाना बहुत स्वादिष्ट होता है। क्रूज ट्रिप्स थोड़े महंगे होते हैं लेकिन इनमें मिलने वाली सुविधाएं भी बेहतरीन होती हैं। कई क्रूज में इंटरनेशनल शेफ्स लज़ीज़ डिशेस तैयार करने के लिए बुलाए जाते हैं। साथ ही अगर आप सी फूड खाते हैं तो यहां आपको काफी वैरायटी खाने को मिलेंगी।

This is aawaz guest author account