गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है और अब लोग इस मौसम में घर पर रहना पसंद करते हैं। लेकिन वहीं कुछ लोग इन दिनों में अपने परिवार के साथ हॉलिडे पर भी जाते हैं। यदि आप भी इस मौसम में घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, तो अपनी सेहत का आपको ख़ास ख़याल रखना बेहद ज़रूरी हो जाता है। इस मौसम में जहां एक ओर लू के थपेड़े होते हैं, वहीं दूसरी ओर संक्रमण होने की वजह से बीमार होने की भी आशंका रहती है। यदि आप ऐसे मौसम में हॉलिडे प्लान कर रहे हैं, तो हल्दी रहने के लिए ये टिप्स आपके ज़रूर काम आएंगी।

धूप से बचाव

घूमने के दौरान हमेशा अपने साथ कैप, छतरी और दुपट्टा कैरी करें

Image Credit: igoremmerich.com

गर्मियों में तेज़ धूप की वजह से आपको बेहद परेशानी हो सकती है, इसलिए धूप से खुद को बचाना बेहद ज़रूरी है। घूमने के दौरान हमेशा अपने साथ कैप, छतरी और दुपट्टा कैरी करें। इससे न सिर्फ लू से आपका बचाव होगा, बल्कि धूप से सीधे संपर्क से भी आप बचे रहेंगे। गर्मियों में खास तौर पर आंखों का संक्रमण होना आम बात है, इसलिए आंखों को गर्म हवाओं से बचाना बेहद ज़रूरी हो जाता है। इसलिए हमेशा स्पेशल कोटिंगवाले सनग्लासेस का इस्तेमाल करें, जिससे आपकी आंखें यू वी किरणों से बची रहें।

रखें खुद को हायड्रेट

ये तो सभी जानते हैं कि गर्मियों में खुद को हायड्रेट रखना कितना ज़रूरी है। लेकिन सिर्फ पानी पीने से काम नहीं चलेगा। आपको थोड़े-थोड़े समय में फलों का जूस, नारियल पानी, शरबत, नीम्बू पानी इत्यादि का सेवन करते रहना चाहिए। ध्यान रहे कि बाहर के खुले पानी की जगह मिनरल वॉटर का सेवन करें। खास तौर पर जब आप पैदल घूम रहे हों, तो ग्लूकोज़ युक्त पानी का इस्तेमाल पीने के लिए करें। ये आपके शरीर में शुगर की कमी को पूरा करेगा और आपकी ऊर्जा बनाए रखेगा। इसके अलावा आप चाहें तो ओआरएस के रेडी टू ड्रिंक पैक भी रख सकते हैं।

खाने का रखें विशेष ध्यान

हमेशा अपने साथ फल, पैक्ड बेक्ड केक, घर पर बने स्नैक्स इत्यादि रखें

Image Credit: travelfashiongirl.com

जब आप बाहर सफर पर हों, तो स्ट्रीट फूड खाने से परहेज करना आपके लिए बेहतर होगा। गर्मियों में फ़ूड पॉजनिंग का ख़तरा हमेशा रहता है, इसलिए रास्तों पर बिकनेवाला खाना आपकी सेहत बिगाड़ सकता है। यदि आप कही बाहर खाना खाएं, तो इस बात का ध्यान रखें कि रेस्टोरेंट में सफाई हो। इसके अलावा हमेशा अपने साथ फल, पैक्ड बेक्ड केक, घर पर बने स्नैक्स इत्यादि रखें। इससे भूख लगने पर आपको न बाहर के खाने की ज़रुरत होगी और न ही आपके पैसे खर्च होंगे।

सफाई का रखें ध्यान

गर्मियों में संक्रमण तेज़ी से फैलता है, इसलिए इन दिनों में सफाई का बेहद ध्यान रखें। हमेशा अपने साथ सैनेटाइज़र और पेपर सोप कैरी करें। सैनेटाइज़र से हाथ साफ़ करने के बाद ही कुछ खाएं। इसके अलावा खाने के बाद हमेशा पेपर सोप की मदद से हाथ धोकर सैनेटाइज़ करें। खाने के बाद हाथ ना धोने से आपके हाथों में लगे खाने में कीटाणु पैदा हो सकते है, जो आपके हाथों के रास्ते शरीर में पहुंच सकते हैं।

इन चीज़ों का करें इस्तेमाल

हमेशा बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाएं

Image Credit: newsroom.aaa.com

गर्मियों में सफर पर जाने से पहले हमेशा अपने साथ वेट वाइप्स रखें। इसके अलावा दो कॉटन कपड़े से बने नैपकीन भी कैरी करें। ज़्यादा गर्मी से परेशान होने पर एक गीले तौलिये का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा गुलाब जल का इस्तेमाल भी आप आंखों को ठंडक पहुंचाने के लिए कर सकते हैं। हमेशा बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाएं और त्वचा को सीधे धूप के संपर्क में आने ना दें। इससे आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा।

इन टिप्स का इस्तेमाल कर आप गर्मियों में आसानी से अपने सफर का मज़ा ले सकते हैं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..