आपने अपने ड्रीम डेस्टिनेशन के लिए टिकट बुक करवा ली हैं और सारी तैयारी भी हो चुकी है, लेकिन हम में से अधिकतर लोगों को ज़्यादा लम्बी, यानी कि ज्यादा घंटों की फ्लाइट पसंद नहीं होती है। ज़ाहिर सी बात है कि ऐसी फ्लाइट में आपकी नींद नहीं होती। लेकिन कुछ लोग ऐसे है जो फ्लाइट में भी आराम से अपनी नींद पूरी कर लेते हैं। ऐसे लोगों को देखकर जलन होना स्वाभाविक है। इससे पहले कि हम आपको फ्लाइट में अच्छी नींद लेने की टिप्स दे, यह जान लेना बहुत ज़रुरी है कि आपको हमेशा फ्लाइट में आरामदायक कपड़े पहनने चाहिए और नैक पिलो ज़रुर लेकर चलना चाहिए।

एक विंडो सीट बुक करें

अपने लिए सीट बुद्धिमानी से चुनें
अपने लिए सीट बुद्धिमानी से चुनें

विंडो सीट से आप ना केवल नीले आसमान की खूबसूरती का नज़ारा देख सकते हैं, बल्कि आराम से सो भी सकते हैं। कोशिश कर हमेशा अपने लिए एक विंडो सीट ही बुक करें ताकि फ्लाइट के दौरान आप विंडो की तरफ अपना सर रख कर सो सके। इससे आप सुकून से अपनी यात्रा काट सकेंगे और आपका सहयात्री भी आपको बार-बार परेशान नहीं करेगा। साथ ही विमान के आखिर में कभी भी अपनी सीट ना लें, क्योंकि उसकी सीटें झुक नहीं सकती हैं और बगल के शौचालय की गंध और शोर से आप भी परेशान हो जाएंगे।

अपने आराम की सभी चीज़ें रख लें

अपने आराम के लिए हमेशा एक शॉल या तो एक पतला कंबल रख लें। कंबल की आरामदायक खुशबु से आपको ऐसा महसूस होगा जैसे आप घर पर ही सो रहे है। साथ ही, अपने साथ अपनी कोई पसंदीदा किताब रख लें। कहते हैं कि सोने से पहले किताब पढ़ने से नींद जल्दी आ जाती है। विमान में भी यदि सोते वक़्त आपको घर जैसा महसूस हो, तो नींद अच्छी आती है।

शराब बिलकुल ना पिए

शराब पीने से नींद आना मुश्किल हो जाता है
शराब पीने से नींद आना मुश्किल हो जाता है

शुरुआत में शराब पीने से एक-दो घंटे तक नींद आ तो जाती है, मगर शराब पीने से आई नींद से जागने के बाद यदि आप दोबारा सोने की कोशिश करेंगे तो अब आपको नींद नहीं आएगी। इस हैंगओवर के कारण आपको सिरदर्द शुरू हो जाएगा और प्यास भी ज़्यादा लगेगी। इसलिए एक अच्छी नींद के लिए हमेशा शराब के बजाय, जूस या सिर्फ सादा पानी पीना बेहतर होता है।

थोड़ा बहुत चलते रहें

पैरों की सूजन से बचने के लिए पैरों को सीधा रखें
पैरों की सूजन से बचने के लिए पैरों को सीधा रखें

पैरों में हमेशा ऐसी चप्पलों का उपयोग करें जो पहनने और निकालने में आसान हो ताकि आप आराम से अपनी सीट पर जूते उतारकर बैठ सकें। इससे आपके पैरों को भी आराम मिलेगा। फ्लाइट में सोते वक़्त हमेशा अपने पैरों को फैलाकर और अपने घुटनों को थोड़ा मोड़कर सोए ताकि आपको एक आरामदायक नींद आए।

अच्छा म्यूज़िक सुने!

अपने इयरप्लग लगाकर अपना पसंदीदा म्यूज़िक सुने
अपने इयरप्लग लगाकर अपना पसंदीदा म्यूज़िक सुने

बाहरी शोर को बंद करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने कानों में इयरप्लग लगाकर बैठ जाएं। दूसरा ऑप्शन यह है कि एक धीमी आवाज़ पर एक अच्छा गीत बजाएं ताकि उसकी सुरीली आवाज़ से आपको नींद आ जाए।

आशा है कि ये टिप्स आपको विमान में एक बेहतर नींद लेने के लिए मदद करेगी।

This is aawaz guest author account