कई बार ट्रैन का सफर बोरिंग हो जाता है। खास करके तब जब वाई-फाई और मोबाइल डाटा ना हो। ऐसे में आप अपने सफर को दिलचस्प कैसे बना सकते हैं, आइए हम आपको बताते हैं।

म्यूज़िक या मूवी देख करे टाइप पास

गीत सुनते हुए नज़ारों को देखना कितना मजेदार हो सकता है
Image Credit: chrisblog

पहले से ही अपने फोन पर अपने मन-पसंद गीत या फिल्म डाउनलोड करके रखे जिससे सफर के दौरान आप उसका आनंद ले सके। आपको पता ही नहीं चलेगा कि आपका सफर कब खत्म हो गया। इसके अलावा आप अपने मनपसंद गानों की एक प्लेलिस्ट बना कर अपना सफर यादगार बना सकते है। कई बार यही गाने हमारी जर्नी को यादगार बना सकते हैं। कई सालों बाद जब आप उस गीत को सुनेंगे तो आपको अपने सफर की भी याद ताज़ा हो जाएगी।

किताबों में खो जाने का परफेक्ट समय

No time is a bad time to read-500x360
ट्रेन के सफर में किताबों में खो जाते पर्यटक
Image Credit: The Travel Stories

वे सभी लोग जिन्हे पढ़ना पसंद है, उनके लिए ट्रैन में बिताया गया समय सबसे अच्छा होता है। ठंडी हवा, आरामदायक सीट और आपको तंग करने वाला कोई नहीं। अपने सफर को एन्जॉय करते हुए एक पूरी किताब आसानी से खत्म की जा सकती हैं। सिर्फ आप, आपकी किताब और ट्रेन का सफर…सोचिए कितना मजेदार हो सकता है सफर !!

गपशप करते कट जाएगा समय

Chat-Chat-A-Lot-500x360
खुद के साथ दूसरों का भी करे मनोरंजन
Image Credit: Movie – Yeh Jawaani Hai Deewani

यदि और कुछ नहीं तो आप अपना और दूसरों का मनोरंजन तो कर ही सकते हैं। किसी विषय पर बात करना शुरू करें, हंसी मज़ाक करें, किसी तरह से बातों की शुरुआत करें और आप देखेंगे की कैसे आपका सफर ऐसे विषयों के ऊपर चर्चा करते हुए बीत जाएगा, जिनके बारे में शायद आप कभी जानते भी नहीं थे। इतना ही नहीं इस सफर में आप कुछ अजनबियों को भी अपना दोस्त बना लेंगे।

हमें पता है कि अभी तक हमारे दिए इन तीनों सुझावों के बारे में तो पहले से ही जानते हैं। संगीत, किताब या फिर गपशप के माध्यम से ही तो अक्सर लोग ट्रेन में अपना टाइम पास करते हैं। लेकिन अब हम आपको कुछ नई चीज बताने जा रहे हैं।

कोई भाषा सीख लें

आप जिस जगह पर जा रहे हैं, वहां पर बोली जाने वाली भाषा की मूल बातों को ज़रूर सीख लें । ऐसा करने से ना सिर्फ आपका सफर अच्छे से कटेगा, बल्कि आपकी लिए यह उपयोगी भी होगा। आप ट्रेन में अपना समय उस भाषा की साधारण चीजों को सीखने में बिता सकते हैं, जैसे एक दूसरे का हाल-चाल पूछना, अभिवादन करना इत्यादि।

पत्र लिखें

Write-A-Letter-500x360
कई लोग ट्रेन की यात्रा सिर्फ इसलिए करते हैं कि वह कुछ नया लिख सकें
Image Credit: jameystegmaier

हम सब के भीतर कहीं ना कहीं एक लेखक छिपा रहता है। जब भी आप ट्रैन से सफर करें एक पेन और डायरी ज़रूर रखे और अपने किसी ख़ास व्यक्ति को पत्र लिखें। आज भी हर किसी को लिखित पत्र पाना और उसमे छिपी हमारी भावनाएं, एक पर्सनल टच और सच्चाई को पढ़ना बहुत अच्छा लगता है। पत्र अक्सर भावनाओं, व्यक्तिगत स्पर्श और ईमानदार भावनाओं से भरे हुए होते हैं। यह ट्रेन में समय बिताने का एक शानदार तरीका हो सकता है, साथ ही इससे आप अपने किसी चाहने वाले को ख़ुशी भी दे सकते हैं।

अपनी यात्रा की योजना बनाए

ज़्यादातर यात्री पहले से ऐसा करते है, लेकिन आप ऐसा नहीं कर पाए तो भी चिंता ना करें। ट्रैन में मिलने वाले खाली समय में आप यह कर सकते हैं। साथ की ट्रेन में आपके साथ जा रहे कई मुसाफिर ऐसे होंगे जो उसी जगह जा रहे होंगे जहां आप। ऐसे में आप उन लोगों से भी सुझाव ले सकते हैं।

सफर के दौरान आते स्टेशन पर उतरें

Get-Down-At-Stops-500x360
स्टेशन पर उतर कर वहां थोड़ा टहलें और मन बहलाएं
Image Credit: easemytrip

जब भी ट्रेन किसी स्टेशन पर रुकती है, तो कुछ मिनट के लिए भी बाहर निकलने की कोशिश करें। आप टहल सकते हैं और लगभग हर भारतीय स्टेशन पर उपलब्ध कुछ चाय / कॉफी का मज़ा भी ले उठा सकते हैं। हालांकि ऐसा करते हुए ध्यान रहे कि आपकी ट्रेन ना छूट जाए। अपनी ट्रेन यात्रा के दौरान आने वाले स्टेशन की जानकारी ज़रूर रखे और वहां मिलने वाली स्पेशल चीज़ को खोजें। उदाहरण के लिए- आगरा स्टेशन का पेठा, रतलाम स्टेशन का पोहा काफी स्वादिष्ट होता है। अगर आपको जानकारी होगी तो आप भिन्न भिन्न व्यंजनों का मज़ा ले सकते हैं।

अगर आपके पास ट्रैन की यात्रा को यादगार बनाने के कुछ और उपाय हो तो हमारे साथ ज़रूर शेयर करें ।