यदि आपकी शादी आनन-फानन में हुई है और आप अपना हनीमून प्लान नहीं कर पाए हैं, तो भारत में कुछ ऐसी जगह है जहां बेहद कम पैसों में हनीमून के लिए जाया जा सकता है। हर नवविवाहित जोड़े को यहां एक दूसरे के साथ कुछ खास पल जरूर बिताने चाहिए। आइए जानते हैं कौन से हैं यह हनीमून डेस्टिनेशन।

चकार्ता, उत्तराखंड: समुद्र तल से 7000 फीट की ऊंचाई पर बसा यह हिल स्टेशन ब्रिटिश इंडियन आर्मी की छावनी थी। यहां का आपको इतिहास की एक झलक भी देखने को मिलेगी। यह बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन माना जाता है।

Chakrata-Uttarakhand-500x360
यहां का आपको इतिहास की एक झलक भी देखने को मिलेगी

Image Credit: hlimg
यूमथांग वैली, सिक्किम: इसे वैली ऑफ फ्लावर्स भी कहा जाता है। यह सिक्किम की पूर्वी दिशा में बसा हुआ है। स्टेशन की भीड़ से दूर आप यहां कुछ खास पल बिता सकते हैं। यहां आकर जीरो पॉइंट पर जाना ना भूलें।

तारकरली, महाराष्ट्र: मुंबई से 546 किलोमीटर की दूरी पर है तारकरली।अगर आप चाहें तो यहां की प्लानिंग कर सकते हैं। बाकी बीच के मुकाबले यह बीच को शांत रहता है। यहां वाटर स्पोर्ट्स का भी मजा लिया जा सकता है और यदि आप इतिहास में रुचि रखते हैं तो आप सावंतवाडी जा सकते हैं।

कुर्ग, कर्नाटक: कर्नाटक में प्रकृति के बहुत सारे खजाने हैं। यहां की वादियां आपको बेहद पसंद आएगी। यदि आप कुर्ग जाने का प्लान बना रहे हैं, तो यहां कॉफ़ी प्लांटेशन को देखना मत भूलिएगा।

coorg-karnataka-500x360
कोडाइकनाल को भारत का स्विट्जरलैंड कहा जाता है

Image Credit: Thomascook
कोडाइकनाल, तमिलनाडु: स्विजरलैंड में हनीमून मनाने का आईडिया है, लेकिन यदि आपके पास समय और पैसे दोनों की कमी है, तो कोडाइकनाल को भारत का स्विट्जरलैंड कहा जाता है। यहांकी सर्द हवाएं देखकर यकीन नहीं होगा कि यह दक्षिण भारत का एक हिस्सा है।

प्रकृति के बीच यदि आप कुछ पल शांति से बिताना चाहती है, तो इन जगहों पर जरूर जाएं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..