दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जो इंसानों से ज़्यादा जानवरों से प्यार करते हैं। इन्हे हम एनीमल लवर्स के नाम से जानते हैं। आप शायद नहीं जानते होंगे कि ये लोग जानवरों की रक्षा और उनकी ज़िन्दगी को बेहतर बनाने के लिए हमेशा प्रयासरत रहते हैं। यदि आप भी एनिमल लवर्स हैं और जल्द ही हॉलिडे प्लान कर रहे हैं, तो दुनिया में कुछ ऐसी जगहें हैं, जहां आपको ज़रूर जाना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो खास तौर पर एनिमल लवर्स के लिए बनाई गई हैं।

जैलीफिश लेक

पहले इस जगह पर समुद्र था, लेकिन समय के साथ ये सिकुड़ता गया

credit: amazingplaces.com

यह लेक पलाउ के एईल मॉक आइलैंड पर स्थित है। यह लेक पूरी तरह से खूबसूरत समुद्री जीव जैलीफिश से भरा हुआ है। यहां आपको हज़ारों की तादाद में जैलीफिश दिखाई देंगी। इसका कारण ये है कि पहले इस जगह पर समुद्र था, लेकिन समय के साथ ये सिकुड़ता गया। वहीं दूसरी ओर यहां जैलीफिश की संख्या कम होने की जगह बढ़ती चली गई। यहां खास तौर पर तैराकी और अंडर वॉटर डाइविंग पसंद करने वाले लोग आना पसंद करते हैं। वहीं समुद्री जीवों से लगाव रखने वाले लोगों के लिए भी ये जगह बेहद फेमस है।

रैबिट आयलैंड

यहां आपको लोगों से ज़्यादा खरगोशों की संख्या मिलेगी

credit: says.com

यदि आपको खरगोशों से बेहद लगाव है, तो ये आयलैंड आपके लिए ही बना है। जापान के हिरोशिमा के एक छोटे से हिस्से ओकिनोशिमा में यह आयलैंड स्थित है। यहां आपको लोगों से ज़्यादा खरगोशों की संख्या मिलेगी। यहां हज़ारों में इनकी तादाद है और ये यहां आने वाले लोगों के पीछे दौड़ते नज़र आते हैं। लोगों को इन्हे खाना खिलाना और इनके साथ तस्वीरें लेना बेहद पसंद है।

कैट आयलैंड

इन बिल्लियों को यहां एक बूढ़ा मछुआरा चूहों की संख्या नियंत्रित करने के लिए लाया था

credit: lifewithcats.tv

दक्षिण जापान के पास बसे कैट आयलैंड में सैकड़ों में बिल्लियां मौजूद हैं, वहीं इंसानों की संख्या यहां बेहद कम है। यहां प्रति व्यक्ति 6 बिल्लियां मौजूद है। इस कैट आयलैंड का इतिहास खंगाले, तो पता चलेगा कि इन बिल्लियों को यहां एक बूढ़ा मछुआरा चूहों की संख्या नियंत्रित करने के लिए लाया था। चूहों की संख्या तो यहां नियंत्रित हो गई, बिल्लियों की तादाद बढ़कर 120 पहुंच गई। इस आयलैंड में ज्यादातर निवासी बुजुर्ग पेंशन भोगी लोग हैं, जो मछली पकड़ने का काम करते हैं। हालांकि यहां रहने वाली बिल्लियों की वजह से सैलानियों की आबादी बढ़ती नजर आ रही है। जो लोग बिल्लियों को खास तौर पर पसंद करते हैं और जीव प्रेमी होते हैं, वह जिंदगी में एक बार इस आयलैंड पर जाना ज़रूर चाहते हैं।

फॉक्स विलेज

यहां लोमड़ियों की 6 प्रकार की ब्रीड पाई जाती हैं

credit: earthporm.com

जापान के फॉक्स विलेज की भी यही कहानी है। यह फॉक्स आयलैंड जीवप्रेमियों का गढ़ बन गया है। जापान का मियागी शहर जहां हर जगह आपको लोमड़ी दिखाई देंगी। यहां लोमड़ियों की 6 प्रकार की ब्रीड पाई जाती हैं, जिसकी संख्या 100 से भी अधिक है। हालांकि कि यहां के जंगली इलाकों में घूमती रहती हैं, लेकिन इंसानों के साथ की इन्हे आदत हो चुकी है। यही वजह है कि इंसान इनके साथ समय बिताते दिखाई देते हैं।

यदि आप भी जानवरों के बीच जाकर सुकून के पल बिताना चाहते हैं, तो इन जगहों की यात्रा कर सकते हैं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणीप्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..