होली का त्यौहार मालाब रंगों का त्यौहार। इस त्यौहार की बात ही निराली है, हर ओर हंसी-ख़ुशी से मिलते लोग हुए पकवानों और रंगों के बीच मनाई जाती है होली। भारत में अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग तरह से होली का ये त्यौहार मनाया जाता है। कहीं लठमार होली, तो कहीं वसंतोत्सव। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया के कई देश ऐसे हैं, जहां होली से मिलते-जुलते त्यौहार मनाए जाते हैं? आइये आज हम आपको दुनिया भर से कुछ ऐसे त्योहारों के बारे में बताएंगे, जो होली की तरह ही होते हैं।

ला टोमाटीनो – फ्रांस

लेकिन इस फेस्टिवल के कुछ नियम होते हैं, जिसके अनुसार आप टमाटर को मैश किये बगैर किसी पर फेंक नहीं सकते

 

स्पेन के ब्यूनॉल शहर में अगस्त महीने के अंतिम बुधवार को ला टोमाटिनो फेस्टिवल मनाया जाता है। इस त्यौहार की शुरुआत साल 1950 में हुई थी, जिसके बाद से हर साल इसे मनाया जाता है। इस फेस्टिवल में करीब डेढ़ लाख टमाटरों का इस्तेमाल किया जाता है। इस दौरान लोग टमाटर को एक-दूसरे पर फेंककर इसे होली की तरह खेलते हैं। लेकिन इस फेस्टिवल के कुछ नियम होते हैं, जिसके अनुसार आप टमाटर को मैश किये बगैर किसी पर फेंक नहीं सकते, क्योंकि ऐसा ना करने से लोगों को चोट लग सकती है।

ग्रेप थ्रोइंग फेस्ट – स्पेन

इस फेस्टिवल में लोग अंगूरों को मैश कर इससे होली खेलते हैं

 

स्पेन के बिनिसलेम शहर में सितम्बर के आखिरी सप्ताह में इस फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। प्राचीन काल में किसान फसल काटने के बाद खुश होकर इस फेस्टिवल को मनाया करते थे। तब से ही इसे हर साल मनाया जाता है। इस फेस्टिवल में लोग अंगूरों को मैश कर इससे होली खेलते हैं। यह त्यौहार करीब दो सप्ताह तक चलता है।

मड फेस्टिवल – दक्षिण कोरिया

इस फेस्टिवल को सबसे पहले 1996 में मनाया गया था

 

यह फेस्टिवल दक्षिण कोरिया के बोरयोंग शहर में मनाया जाता है। इस फेस्टिवल को सबसे पहले 1996 में मनाया गया था, जब एक कंपनी ने मिट्टी के उपयोग से ब्यूटी प्रोडक्ट बनाए थे। इन प्रोडक्ट्स को लांच करने के साथ कंपनी ने मड फेस्टिवल का आयोजन किया था। ये फेस्टिवल लोगों के बीच इतना फेमस हुआ कि इसके बाद से लोगों ने हर साल इसे मनाने का फैसला किया। इस फेस्टिवल में बोरयोंग शहर की मिट्टी से लोग होली खेलते हैं। इस दौरान मड रेसलिंग और मड स्विमिंग का आयोजन भी किया जाता है।

ऑरेंज फाइट- इटली

इस फेस्टिवल के दौरान लोग दो टीम बनाते हैं और इसके बाद एक-दूसरे पर संतरों की वर्षा करते हैं

 

यह फेस्टिवल इटली में हर साल जनवरी महीने में मनाया जाता है। इस फेस्टिवल में टोमाटीनो की तरह ही ऑरेंज यानी कि संतरों के साथ होली खेली जाती है। इस फेस्टिवल के दौरान लोग दो टीम बनाते हैं और इसके बाद एक-दूसरे पर संतरों की वर्षा करते हैं। लेकिन इसमें भी सुरक्षा का ध्यान रखते हुए संतरों को अच्छी तरह से मसलना पड़ता है। दोनों टीमों में से जो भी अच्छा प्रदर्शन करता है, उसे पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाता है।

इस तरह पूरी दुनिया में होली मनाई जाती है, लेकिन अलग ढंग से और अलग-अलग वजहों से।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणीप्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..