यात्रा करते समय आप अक्सर अपना ध्यान रखना भूल जाते हैं। पहले आप यात्रा की तैयारियों में व्यस्त रहते हैं और फिर डेस्टिनेशन पर पहुंचने के बाद, घूमने-फिरने में। ऐसे में, आप अपने स्वास्थ्य से जुड़ी छोटी और मामूली समस्याओं को अनदेखा कर देते हैं। चूंकि गर्मियां शुरु हो चुकी हैं तो आप सभी ने अपनी गर्मियों की छुट्टीयों का आनंद लेने के लिए, कहीं घूमने का प्लान तो बनाया ही होगा। तो चलिए आपकी यात्रा को सुखद बनाने के लिए उन पहलुओं पर चर्चा करें, जिसका ध्यान आपको यात्रा से पहले और उसके दौरान रखना चाहिए।

स्वस्थ खाना खाएं और अपनी इम्युनिटी बढ़ाएं

अपनी यात्रा शुरू करने से पहले अपनी इम्युनिटी सिस्टम को मज़बूत बनाए। आपकी इम्युनिटी जितनी मज़बूत होगी, आपको बीमारियां होने की संभावना उतनी कम हो जाएगी। इसलिए अपनी इम्युनिटी बनाए रखने के लिए एक स्वस्थ आहार का सेवन करें जिसमे बहुत सारे फल और सब्जियां हो, खासकर हरी सब्जियां। अपनी यात्रा के दौरान विभिन्न व्यंजनों को आज़माना अच्छा होता है, लेकिन उन चीज़ो से सावधान रहें जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

हाइड्रेटेड रहे: जहां भी जाएं, बहुत सारा पानी पीते रहें

लंबे समय तक हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी में सब्जा के बीज मिलाकर पीएं

Image Credit: Switchbacktravel.com

यात्रा करना जितना मज़ेदार होता है उतना ही थका देने वाला भी क्योंकि आप सारा दिन धूप में इधर-उधर घूमते हैं। इसलिए यात्रा करते समय बहुत सारा पानी पिएं, क्योंकि आप जितना हाइड्रेटेड रहेंगे, उतना ही बेहतर महसूस करेंगे। पानी में सब्जा के बीज मिलाकर पीएं क्योंकि सब्जा के बीज बहुत सारा पानी सोख लेते हैं, जिससे आप लंबे समय तक हाइड्रेटेड रह सकते हैं। यदि आपको पानी की गुणवत्ता के बारे में चिंता रहती हैं, तो हमेशा अपने साथ मिनरल वॉटर रखें या फिर वॉटर प्यूरीफाइंग टेबलेट्स का इस्तेमाल करें।

सूरज की तपती धूप को ध्यान में रख अपने पूरे दिन का कार्यक्रम बनाए

अपनी यात्रा के दौराम घूमने-फिरने का प्लान या तो आपको सुबह-सुबह धूप से पहले कर लेना चाहिए या फिर शाम में सूरज ढलने के बाद। दोपहर के समय में आप म्यूज़ियम, पुरानी इमारतें, स्थानीय पुस्तकालय आदि इनडोर दर्शनीय स्थलों को देखने जा सकते हैं। या फिर सबसे अच्छा होगा कि आप तब होटल में जाकर आराम कर लें ताकि शाम को बाहर जाकर पार्टी करने के लिए फ्रेश और तैयार हो जाएं।

चलते-फिरते रहिये: हर जगह पैदल जाना सबसे अच्छा होता है

यदि आपको चलना पसंद नहीं है, तो आप एक साइकिल पर भी पूरा शहर घूम सकते हैं।

Image Credit: Behealthynow.co.uk

यात्रा के दौरान जितना हो सके उतना पैदल चलने की कोशिश करें। छोटी-छोटी पैदल यात्राएं करें, खासकर यदि आप ऐसे स्थानों पर जा रहे हैं जो अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जानी जाती है। यदि आपको पैदल यात्रा करना पसंद नहीं है, तो आप एक साइकिल किराए पर ले सकते हैं। साइकिलिंग करते हुए यदि आप घूमेंगे तो आपको मज़ा आएगा और आप स्वस्थ भी रहेंगे क्योंकि साइकिलिंग एक प्रकार की एक्सरसाइज़ है, जिससे आपमें एनर्जी बनी रहती है और आपका मूड भी अच्छा रहता है।

पर्याप्त नींद लें: अपनी सुंदरता को नज़रअंदाज़ ना करें!

यदि आपको अपनी सुंदरता की फिक्र है, तो अपनी फ्लाइट के दौरान भी एक अच्छी नींद ले लें

Image Credit: Wooobles.com

यात्रा हो या आम ज़िन्दगी, एक उचित नींद लेना बहुत महत्वपूर्ण होता है। यात्रा के दौरान या तो हम अति-उत्साहित होने के कारण सो नहीं पाते या फिर एक नई जगह में आकर हमारे लिए एडजस्ट कर पाना मुश्किल हो जाता है। लेकिन आपकी यात्रा अच्छी कटे और आप हर दिन का और हर जगह का अच्छे से आनंद ले सकें, इसलिए एक पर्याप्त नींद लेना बहुत ज़रूरी होता है। आप एक काम कर सकते हैं। यात्रा करने से कुछ दिन पहले से ही अपने सामान्य समय से थोड़ा पहले सोना शुरू कर दीजिये और फ्लाइट / ट्रेन / बस की जर्नी के दौरान भी जितना हो सके उतना सोएं, ताकि जब आप अपने डेस्टिनेशन पर पहुंचें तो आपको ताज़गी महसूस हो

यात्रा के दौरान स्वस्थ रहने के लिए इन सरल उपायों को अपनाएं और अपनी यात्रा सुखद बनाए।

This is aawaz guest author account