कभी भारत के कोनों में बसे शहरों में घूमने का ख्याल आया है ? यदि नहीं तो आप अभी इस बारे में सोचिये! यह ख़याल जितना नामुमकिन लगता है उतना है नहीं। आप अपनी इस इच्छा को बेशक पूरा सकते है। ज़रूरी नहीं की एक ही बार में हर जगह घूमने का प्लान बनाएं। समय समय पर आप एक खूबसूरत जगह की यात्रा कर सकते हैं। यदि आपको यह समझने में मुश्किल हो रही है कि आपको कौन सी जगह पर जाना चाहिए, तो हम आपकी यह उलझन दूर सकते हैं।

हम आपको भारत के उन खूबसूरत स्थानों के बारे में जानकारी देंगे जहां आपको अपने जीवन में एक बार तो ज़रूर जाना चाहिए :

उत्तर भारत में बसा लेह-लद्दाख

The-Beautiful-Leh-Ladakh-In-The-North-500x360
लद्दाख की प्राकृतिक सुंदरता में आप खो जाएंगे

वैसे तो उत्तर भारत का अंतिम बिंदु सियाचेन ग्लेशियर में है, लेकिन यह जगह यात्रा करने लायक नहीं है। इसीलिए लेह-लद्दाख उत्तर भारत का सबसे ऊंचा स्थल है, जहां हम यात्रा कर सकते हैं। आमतौर पर लद्दाख अपनी प्राकृतिक सुंदरता और स्वदेशी त्योहारों के लिए जाना जाता है। लद्दाख, हिमालय और काराकोरम पर्वतों के बीचोबीच है और आसपास नीले चटकदार पानी से घिरा हुआ है। त्योहारों के दौरान यहां का वातावरण बेहद आनंदमय और खुशनुमा होता है। आप कुछ एडवेंचर और मस्ती के लिए ट्रेक भी प्लान कर सकते हैं। लद्दाख मोमोज़ और थुक्पा के लिए भी मशहूर है। यहां पैंगांग झील के किनारे रात भर कैंपिंग का अनोखा अनुभव पर्यटकों के लिए बेहद यादगार रहता है। लेह-लद्दाख की वादियां किसी सपने से कम नहीं है। इस जगह पर जाने के लिए जून से लेकर अगस्त तक का समय सबसे अच्छा माना जाता है।

दक्षिण भारत में स्थित निकोबार

The-Unexplored-Great-Nicobar-In-The-South-500x360
इंदिरा पॉइंट की यात्रा करना आपके जीवन का सबसे अच्छा अनुभव होगा

कैंपबेल बे विलेज में स्थित इंदिरा पॉइंट भारत का दक्षिणतम बिन्दु है। वास्तव में यह भारत की सबसे कम देखी गई जगहों में से एक है। कैम्पबेल बे एक रहस्यमयी जगह है और चुनिंदा जगहों में से एक है जहां पर्यटक जा सकते हैं। इंदिरा पॉइंट बहुत आकर्षक है क्योंकि यहां दुनिया के सबसे अद्भुत प्रकाशस्तम्भ में से एक है। वहां का शानदार समुद्र पूरी तरह से अलग है क्योंकि उसके एक तरफ घना जंगल है और दूसरी तरफ अंतहीन समुद्र है। यहां के जंगल में पाए जाने वाले पेड़-पौधे और जानवर एकदम अनोखे है। इस जगह से सूर्यास्त का सुन्दर नज़ारा देखने का मज़ा ही कुछ ओर है। इंदिरा पॉइंट पर पहुँचने के लिए पोर्ट ब्लेयर से बहुत सी हेलीकॉप्टर सेवाएं उपलब्ध है।

पूर्व में अरुणाचल प्रदेश का अंजाव, शोर शराबे से दूर

The-Untouched-And-Pure-Anjaw-Arunachal-Pradesh-In-The-East-500x360
अविकसित होने के बावजूद सर्वश्रेष्ठ हैं

यदि आप रोज़-मर्रा की ज़िंदगी के प्रदूषण और अव्यवस्था से कहीं दूर जाना चाहते हैं, तो अंजाव ज़रूर जाएँ। अंजाव, अरुणाचल प्रदेश का एक छोटा, ऑफबीट, हरियाली से भरा शहर है, जो चमकते झरनों, खूबसूरत नदियों और देवदार पेड़ के जंगलों से घिरा हुआ है। यह जगह अपने एकांत को महसूस करने और पृथ्वी की प्राकृतिक सुंदरता और हरियाली का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छी जगह है। यहां का खुशनुमा मौसम ही नहीं, बल्कि अपनी पौराणिक परम्पराओं को निभाने वाले निवासी भी आपका मन मोह लेंगे। यहां आने वाले यात्री अक्सर यहां के एडवेंचर स्पोर्ट्स में भाग लेते हैं। आप अंजाव के पास स्थित खूबसूरत टूरिस्ट स्थलों की यात्रा भी कर सकते हैं।

सफेद रेगिस्तान, गुजरात का कच्छ

The-Majestic-Kutch-Gujarat-In-The-West-500x360
‘कच्छ ना देख तो कुछ ना देखा’

भारत के पश्चिम का अंतिम बिंदु कच्छ का ‘सर क्रीक’ है। सर क्रीक वास्तव में भारत और पाकिस्तान की सीमा पर एक ज्वारीय एस्चुरी है जिस कारण आम नागरिक वहां नहीं जा सकते। लेकिन आप कच्छ तो जा ही सकते हैं। रण ऑफ़ कच्छ गुजरात के सबसे अद्भुत स्थानों में से एक है। ऐसा कहा जाता है कि कच्छ की यात्रा करना मतलब एक अलग सी दुनिया में प्रवेश करना है। अरावली पहाड़ियों के आसपास बहने वाले नमक के महासागर के अलावा, यह क्षेत्र अपनी अनूठी संस्कृति, उत्तम हस्तकला, मधुर लोक गीतों और फुट-टैपिंग लोक नृत्य के लिए लोकप्रिय है। यहां का सफ़ेद नमक का रेगिस्तान एक शानदार और देखने योग्य स्थान है। ऊंट की सवारी और नमक रेगिस्तान पर सैर करना ऐसा अनुभव है जिसे आप हमेशा याद रखेंगे। आप कच्छ म्यूज़ियम, प्राग महल, आइना महल, विजय विलास पैलेस आदि स्थानों पर यहां की समृद्ध परम्परा के बारे में जानकारी प्राप्त सकते हैं। गुजरात टूरिज़्म द्वारा रण उत्सव जैसे विशाल उत्सव का आयोजन किया जाता है। यह उत्सव नवंबर के महीने से फरवरी तक चलता है। यह त्योहार अपने आप में एक अलग दुनिया है। यह भारत के दर्शनीय स्थलों में से एक है!

कितना अच्छा लगता यह जानकर कि भारत के चारों अंतिम बिन्दु में इतनी खूबसूरत जगह है। चूंकि अब आप इन स्थानों के बारे में जान चुके हैं, तो आज ही वहां घूमने जाने के लिए योजना बनाए!