अक्सर लोग ऐसी जगह ट्रैवल करना पसंद करते हैं, जहां का इतिहास दिलचस्प रहा हो। लेकिन आज हम बात करेंगे देश की ऐसी डरावनी और भूतिया जगहों की, जहां आप दिन के उजाले में तो जा सकते हैं, लेकिन रात को वहां पैर रखने की भी हिम्मत नहीं होगी। आज हम बात करेंगे ऐसी ही भूतहा जगहों के बारे में, जहां के क़िस्से कहानियां लोगों के बीच बेहद प्रचलित हैं।

संजय वन, दिल्ली
यहां बच्चों की चीख-पुकार की आवाजें सुनाई देती हैं

 

वसंत कुंज और महरौली के नज़दीक हरियाली से भरा यह संजय वन दिन में पंछियों की चहचहाहट से गूंजता है और इसे देखना आंखों को लुभाता है, लेकिन रात होते ही यहां बच्चों की चीख-पुकार की आवाजें सुनाई देती हैं। कहा जाता है कि यहां भूतों के पैरों की छाप और रात में जानवरों का अजीबो-गरीब बर्ताव देखा जाता है। यहां रात में जाने की हिम्मत कोई नहीं करता।

राष्ट्रीय पुस्तकालय, कोलकाता

कोलकाता का यह राष्ट्रीय पुस्तकालय लोगों के बीच बेहद चर्चित है। यह विशाल इमारत 1757 में मीर जाफर को इनाम में दी गई थी, लेकिन यहां अक्सर लोगों के फुसफुसाने की आवाज़ और पैरों की छाप दिखाई देती है। कहा जाता है कि मरहूम ब्रिटिश गवर्नर लॉर्ड मैटकॉफ की पत्नी की रहस्यमई मौत इसी जगह पर हुई थी, जिसे आज तक सुलझाया नहीं जा सका। इससे जुड़ी हुई कहानियां भी इस इमारत के साथ लोगों के बीच फेमस है।

मुकेश मिल, मुंबई
कुछ समय पहले एक टीवी शूट के दौरान एक अदाकारा अचानक आदमी की आवाज़ में बोलने लगी थी

कोलाबा की यह उजाड़ कपड़ा मिल आग में जलकर राख हो चुकी है। हालांकि कभी यह शूटिंग की पसंदीदा जगह हुआ करती थी, लेकिन आज कोई भी डायरेक्टर यहां रात को काम नहीं करता। यहां पर कई बॉलीवुड स्टार्स ने अजीबो-गरीब हरकतें और आवाजें सुनाई देने का दावा किया है। ख़बरें हैं कि कुछ समय पहले एक टीवी शूट के दौरान एक अदाकारा अचानक आदमी की आवाज़ में बोलने लगी थी, जिसकी वजह से लोगों ने डरकर इस मिल में शूटिंग रोक दी।

हैबर हॉल, चेन्नई

हैबर हॉल क्रिश्चियन कॉलेज के परिसर में सबसे पुरानी इमारत है। यहां की जर्जर दीवारें, चरमराते दरवाज़े और दिन में भी छिटपुट आती रोशनी की वजह से यह और भी खौफनाक दिखाई देती है। हैबर हॉल, आवासीय हॉलों में से एक है। यह वह जगह है, जहां एक छात्र ने मोहब्बत में ठुकराए जाने पर ख़ुदकुशी कर ली थी और आज भी उसके बात करने की आवाज़ यहां आती है।

अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, बंगलुरु
पायलटों ने शिकायत की है कि रनवे पर एक औरत उन्हें दिखाई देती है

बंगलुरु को भुतहा अड्डों का शहर माना जाता है, यहां कई जगह पर कई कहानियां प्रचलित हैं, लेकिन यहां का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा हाल ही में एक औरत के साए की वजह से फेमस हुआ है। पायलटों ने शिकायत की है कि रनवे पर एक औरत उन्हें दिखाई देती है। यहां तक की ग्राउंड स्टाफ ने भी उसे देखने का दावा किया है। लेकिन जो भी उसके पास जाने की कोशिश करता है वह अचानक ग़ायब हो जाती है। इस गुत्थी को आज तक एयरपोर्ट स्टाफ नहीं सुलझा सका है।

जैसा कि सभी जानते हैं कि इनमें से कुछ कहानियां अंधविश्वास का हिस्सा है, तो कुछ काफी समय से यूं ही प्रचलित है। हालांकि उन जगहों से जुड़ी एक बात तो सच है कि यहां जाने से पहले कोई भी टूरिस्ट दो बार तो ज़रुर सोचेगा।

 

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..