गोआ अपने खूबसूरत और मनमोहक समुद्र तटों के लिए दुनियाभर में मशहूर है। चमकती रेत, आसमान छूते नारियल के पेड़, बड़ी-बड़ी समुद्र की लहरें और स्वादिष्ट सी फूड यहां लोगों का मन बहलाते हैं। यहां की खूबसूरती ही ऐसी है कि आंखों में बस जाती है। ऐसी खूबसूरती के बीच गोआ में ऐसी कई जगहें हैं, जहां आप अपना हॉलीडे बिता सकते हैं। कहीं है खूबसूरत बीच, तो कहीं है नाइट क्लब की रौनक। चाहे वो नार्थ गोआ हो या साऊथ गोआ, यदि आप गोआ जाने का प्लान बना रहे हैं, तो ऐसे गोआ तक पहुंच सकते हैं।

हवाई मार्ग से सहूलियत

यहां से आप दिल्ली, मुंबई, पुणे, लखनऊ, कोलकाता जैसे प्रमुख नगरों तक का सफर कर सकते हैं

गोआ जाने के लिए हवाई मार्ग से ज़्यादा सहूलियत आपको कहीं नहीं मिलेगी। हवाई मार्ग से यात्रा करनी हो तो आपको डाबोलिम एयरपोर्ट तक की टिकट लेनी होगी। यह एयरपोर्ट पणजी से करीब 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस एयरपोर्ट से आप गोआ में अपने होटल तक की टैक्सी कर सकते हैं। इस एयरपोर्ट से आप अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों को चुन सकते हैं। जहां एक ओर आपको टर्मिनस 1 से आपको डोमेस्टिक उड़ाने आसानी से मिल जाएंगी। यहां से आप दिल्ली, मुंबई, पुणे, लखनऊ, कोलकाता जैसे प्रमुख नगरों तक का सफर कर सकते हैं। वहीं दूसरी ओर आपको इंटरनैशनल उड़ानों के लिए टर्मिनस 2 का चुनाव करना होगा।

रोड ट्रिप का उठाएं लुत्फ़

आपको कर्नाटक और महाराष्ट्र से बस सेवाएं आसानी से उपलब्ध हो जाएंगी

गोआ जाने के लिए आपको रोड ट्रिप से बेहतर ऑप्शन नहीं मिलेगा। हालांकि रोड ट्रिप के लिए आपको ज़्यादा समय देना होगा, लेकिन ये सफर आपके लिए जन्नत से कम नहीं होगा। खूबसूरत नज़ारों का लुत्फ़ उठाते हुए गोआ जाना हो, तो आप रोड ट्रिप का सहारा ले सकते हैं। वैसे तो आपको कर्नाटक और महाराष्ट्र से बस सेवाएं आसानी से उपलब्ध हो जाएंगी, जिसमें आप बेंगलुरु से भी रोड यात्रा कर गोआ पहुंच सकते हैं। लेकिन यदि आप मुंबई और पुणे से गोआ जा रहे हैं, तो आपको नेशनल हाइवे एनएच 4 का चुनाव करना चाहिए। वहीं यदि आप मैंगलोर से यात्रा कर रहे हों, तो एनएच 17 से आ सकते हैं।

ट्रेन की यात्रा का उठाएं आनंद

इन दोनों स्टेशन से आप टैक्सी सेवा का इस्तेमाल कर गोआ में अपने गंतव्य तक पहुंच सकते हैं

यदि आप ट्रेन का चुनाव करते हैं, तो आपके लिए दो मुख्य स्टेशन हैं, जिसमें मडगांव और वास्को डिगामा एक हैं। ट्रेन का ये रुट कई शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और यहां तक पहुंचना आपके लिए आसान हो सकता है। आपको बता दें कि मडगांव से पणजी की दूरी करीब 37 किलोमीटर है, वहीं वास्को डीगामा से 28 किलोमीटर। इसलिए इन दोनों स्टेशन से आप टैक्सी सेवा का इस्तेमाल कर गोआ में अपने गंतव्य तक पहुंच सकते हैं।

तो देर किस बात की, जल्द से जल्द बनाइए गोआ का प्लान और अपनाइए अपना पसंदीदा रूट।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..