इको पर्यटन आजकल लोकप्रिय हो रहा है, क्योंकि लोग हमारे प्राकृतिक पर्यावरण पर हो रहे हानिकारक प्रभावों के बारे में अधिक जागरूक होते जा रहे हैं। इसलिए पर्यावरण और स्थानीय लोगों की सुरक्षा के लिए, ज़्यादातर लोग पर्यावरण के अनुकूल स्थलों पर घूमने जाते हैं। यदि आप उनमें से एक हैं, तो हम आपके लिए नेचर फ्रेंडली डेस्टिनेशंस की एक सूची लेकर आए हैं, जहां जाकर आपको बहुत सुकून मिलेगा।

कम्बोडिया: एक शानदार गंतव्य

एक प्राचीन खंडहर

Image Credit: livescience.com

थाईलैंड की सीमा के पास स्थित, कम्बोडिया में दुनिया का सबसे बड़े जंगल है। कम्बोडिया में प्रकृति, जानवर, परंपरा, पर्यटक और इतिहास, हर चीज़ है। यहां आपको अनोखे वनस्पति और जीव मिलेंगे और यह क्षेत्र घास के मैदानों, घने जंगलों, पहाड़ों, झरनों और विदेशी वन्य जीवन से भरा हुआ है। यहां के समुद्र का पानी प्राचीन है और समुद्र तट अविकसित है। यहां का बीहड़ इलाक़ा स्थायी पर्यटन के लिए एकदम सही है।

कोस्ता रीका: इको टूरिज्म के लिए एक परफेक्ट गंतव्य

कोस्ता रीका का पर्यटन उद्योग, अपने प्राकृतिक संसाधनों के लिए जाना जाता है

Image Credit: europcar.co

कोस्ता रीका कई वन्यजीवों और विभिन्न प्रकार के पौधों और जानवरों को सुरक्षा और आश्रय प्रदान करने के लिए जाना जाता है। यहां का पर्यटन उद्योग अपने प्राकृतिक संसाधनों, जैसे, वन्यजीव, हरे-भरे पहाड़, इकोसिस्टम और घने जंगलों पर ख़ास ध्यान देता हैं। कोस्ता रीका की यात्रा करने वाले पर्यटक यह जानकर ख़ुश हो जाते हैं कि यह जगह इतनी नेचर फ्रेंडली है कि यहां का एक चौथाई हिस्सा वन्यजीवों और पक्षियों के जंगल से बना है।

नॉर्वे: पर्यावरण नीति में अंतर्राष्ट्रीय लीडर

हरे भरे स्थानों का शहर

Image Credit: theatlantic.com

नॉर्वे एकलौता ऐसा देश है जो ग्रीन टूरिज्म इंडस्ट्री को बढ़ावा देता है। यह सबसे रोमांचक और अडवेंचरस पर्यटन स्थल में से है, और यहां करवाई जानेवाली सभी एक्टिविटीज़ आपको प्रकृति के करीब लेकर जाती है। पर्यावरण से जुड़े सख्त नियम और एक दूरस्थ स्थान होने के कारण, यहां पर प्रसिद्ध fjords यानी पहाड़ो से घिरा समुद्र, बर्फीले पहाड़, वन्यजीव और झरनों की सुरक्षा अच्छे से की जाती है। नॉर्वे पूरी तरह से एक इको फ्रेंडली देश है।

केन्या: वन्यजीवों का घर

केन्या विभिन्न प्रकार के जानवरों का घर है

Image Credit: coxandkingsusa.com

वन्यजीवों के अलावा केन्या अपने पहाड़ों, रेगिस्तानों, समुद्र तटों, वर्षावनों, इकोसिस्टम और झीलों से भी पर्यटकों को आकर्षित करता है। केन्या में रहने के लिए कई ऐसे इको फ्रेंडली स्थान है जहां पानी और एनर्जी सोर्सेज़ का संरक्षण किया जाता है।

यात्रा करते समय हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हम हमारी आनेवाली पीढ़ियों के लिए इन स्थानों को इतना ही सुंदर और स्वच्छ बनाए रखें।

This is aawaz guest author account