गर्मियों का मौसम आ चुका है और इस मौसम में जब पूरा देश गर्मी में झुलसता रहता है, तब हमारे देश के कुछ हॉलिडे डेस्टिनेशन ऐसे भी हैं, जहां ठंडी हवाओं का वर्चस्व रहता है। आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे हॉलिडे डेस्टिनेशन के बारे में बताएंगे, जहां आपको समर वेकेशन की छुट्टियां बितानी चाहिए। आइये जानते हैं इन हॉलिडे डेस्टिनेशन के बारे में कुछ और बातें।

चिटकुल

चिटकुल आलू की खेती के लिए बेहद मशहूर है

यह गांव इंडो चाइना बॉर्डर के पास मौजूद है। यहां का साफ वातावरण और पहाड़ों से आती ठंडी-ठंडी हवा को महसूस करने के लिए लोग दूर दूर से आते हैं। यहां के घर लकड़ियों से बने होते हैं, जिसका आकार मंदिर की तरह दिखाई देता है। चिटकुल आलू की खेती के लिए बेहद मशहूर है। लिहाज़ा यहां आकर आप होमस्टे के साथ-साथ आलुओं के व्यंजन भी चख सकते हैं।

खिर्सू

देवदार के वृक्ष से बना जंगल आपको ट्रैकिंग के लिए उत्साहित करेगा

गर्मियों की चिलचिलाती धूप में आपको ठंडक का एहसास देगा खिर्सू। खिर्सू पौड़ी गढ़वाल के करीब यह 15 किलोमीटर पर बसा हुआ है। हालांकि इस जगह के बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते, लेकिन यहां की प्राकृतिक सुंदरता और खूबसूरती आप का दिल जीतने के लिए काफी है। देवदार के वृक्ष से बना जंगल आपको ट्रैकिंग के लिए उत्साहित करेगा और यहां की रात शांति की चादर ओढ़ कर आपको चैन की नींद सोने देगी। यहां की खूबसूरती ही यहां आने के लिए आपको दोबारा प्रेरित करेगी।

सिक्किम

यहां खास तौर पर गर्मियों के मौसम में रंग-बिरंगे फूल खिलते हैं

सिक्किम गर्मियों के लिए एक बेहतर हॉलिडे डेस्टिनेशन साबित होगा। यहां मौजूद करीब 28 पर्वत चोटियां और प्राकृतिक गर्म पानी के झरने आपको सुकून देंगे। उत्तर सिक्किम में कई ऐसे इलाके है, जो पहाड़ियों से घिरे हुए हैं। यहां ट्रैक करना आपके लिए एक बेहतरीन अनुभव हो सकता है। गर्मियों में यहां का तापमान बेहद सुहावना लगता है। यहां खास तौर पर गर्मियों के मौसम में रंग-बिरंगे फूल खिलते हैं, जिससे पूरा इलाका खूबसूरत दिखाई देता है।

ऋषिकेश

आप एडवेंचर के साथ साथ मेडिटेशन का मज़ा लेना चाहते हैं, तो ऋषिकेश से बेहतर कोई जगह आपके लिए नहीं हो सकती

ऋषिकेश एक ऐसा खूबसूरत स्थान है, जहां आपको मंदिर और पवित्र स्थलों के अलावा एडवेंचर के लिए भी भरपूर साधन मिलेंगे। यहां आप बंजी जंपिंग, लॉन्ग ज़िप लाइनिंग, क्लिफ जंपिंग, ट्रैकिंग और राफ्टिंग जैसे एडवेंचर्स स्पोर्ट्स का मज़ा ले सकते हैं। यह भारत की योग राजधानी के रूप से भी जानी जाती हैं। यदि आप एडवेंचर के साथ साथ मेडिटेशन का मज़ा लेना चाहते हैं, तो ऋषिकेश से बेहतर कोई जगह आपके लिए नहीं हो सकती।

पब्बर घाटी

यहां कई लोग जीप सफारी का भी आनंद लेते हैं

हिमाचल में बसे रोहरु में पब्बर घाटी स्थित है, जहां की प्राकृतिक सुंदरता का लुत्फ़ उठाने के लिए कई लोग दूर-दूर से चल कर आते हैं। यहां आकर आप ट्रैकिंग, कैंपिंग, साइकिलिंग और पैराग्लाइडिंग जैसी मज़ेदार चीजों का आनंद उठा सकते हैं। यह घाटी देखने में बहुत सुंदर है। जहां मौजूद प्रकृति के नज़ारे आपका मन मोह लेंगे। यहां कई लोग जीप सफारी का भी आनंद लेते हैं।

तो अगर आप भी गर्मी में ठंड का मज़ा लेना चाहते है और तपती गर्मी में सुकून की तलश में है, तो यह सब जगहें आपके लिए ही है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..