आज हम आपको कुछ ऐसी जगहें बताने जा रहे हैं जो आपको कॉलेज ख़त्म करने के बाद और अपनी वर्क लाइफ शुरू करने से पहले ज़रूर घूमनी चाहिए। इन ट्रिप्स से ना सिर्फ आपका मूड अच्छा होगा, बल्कि आप में अपनी काम को अच्छे से संभालने के लिए एनर्जी बनी रहेगी। इन जगहों पर यात्रा करने से आपको स्वतंत्रता का एहसास होगा, आपका आत्मा-विश्वास बढ़ेगा, आपकी डिसिजन-मेकिंग स्किल्स बेहतर होगी और साथ ही आपको यह पता चलेगा कि आप जीवन में क्या करना चाहते हैं।

20 से 30 साल के बीच की जो उम्र होती है, वह उम्र नई जगहों को घूमने के लिए, नए लोगों से मिलने के लिए और जीवन की चुनौतियों का सामना करने के लिए सही उम्र मानी जाती है। ज़ाहिर है कि आपको इसका पूरा फायदा उठाना चाहिए।

तो हम आपके लिए 5 ऐसी ट्रिप्स लेकर आएं हैं जिसका आनंद आप 20 से 30 साल का होने तक आसानी से ले सकते हैं।

ज़ीरो के म्यूज़िक फेस्टिवल का आनंद लें

सर्दियों के दौरान ज़ीरो म्यूज़िक फेस्टिवल का मज़ा लेने के लिए नॉर्थ ईस्ट जा सकते हैं।
सर्दियों के दौरान ज़ीरो म्यूज़िक फेस्टिवल का मज़ा लेने के लिए नॉर्थ ईस्ट जा सकते हैं।

आप अरुणाचल प्रदेश के इस रोमांचक गांव में पहुंच सकते हैं, जहां म्यूज़िक फेस्टिवल के दौरान बहुत सी कमाल की एक्टिविटीज़ होती है। ज़ीरो जाते ही आपका दिमाग और मन, दोनों तरोताज़ा हो जाता है। वहां की स्थानीय ट्राइब्स के साथ आप खाने-पीने का आनंद ले सकते हैं और बांस के पेड़ों के आस-पास टहल सकते हैं। 2012 में शुरू हुए इस म्यूज़िक फेस्टिवल का आयोजन इसी ट्राइब के साथ किया जाता है और संगीत समारोह की मेज़बानी भी यहां रहते स्थानीय ट्राइब्स ही करते हैं। हर म्यूज़िक लवर इस म्यूज़िक फेस्टिवल का दीवाना है।

अपने दोस्तों के साथ गोवा तक करें एक रोड ट्रिप

आगे जीवन में कभी मौक़ा मिले या नहीं, इसलिए अभी अपने दोस्तों के साथ गोवा में एक रोड ट्रिप एन्जॉय करें।
आगे जीवन में कभी मौक़ा मिले या नहीं, इसलिए अभी अपने दोस्तों के साथ गोवा में एक रोड ट्रिप एन्जॉय करें।

‘दिल चाहता है’ जैसी गोवा ट्रिप का मज़ा आखिर हर कोई लेना चाहता है। एक बार अगर व्यक्ति अपनी वर्क लाइफ में व्यस्त हो जाता है, तो उसे इस प्रकार की ट्रिप पर जाने का मौक़ा नहीं मिल पाता है। इसलिए अपने दोस्तों के साथ ट्रिप पर जाने का प्लान ज़रूर बनाए और उसे पूरा भी करें। आखिर अपने ख़ास दोस्तों के साथ गोवा के बीच पर बैठकर बियर पीने का मज़ा ही कुछ और है। जब आप सभी वास्तविक जीवन में व्यस्त हो जाते हैं तो आपको फिर कभी एक साथ समय नहीं मिल सकता है। आप वहां किराए पर बाइक लेकर पूरे दिन इस खूबसूरत शहर में आराम से घूम सकते हैं।

हिमाचल में करें एक सोलो ट्रिप

एक सोलो ट्रिप पर जाने का अनुभव बहुत ख़ास होता है
एक सोलो ट्रिप पर जाने का अनुभव बहुत ख़ास होता है

इसमें कोई शक नहीं कि दोस्तों के साथ यात्रा करना बहुत मज़ेदार होता है, लेकिन अपने 20s में एक सोलो ट्रिप पर जाने का अनुभव भी उतना ही ख़ास होता है। अकेले यात्रा करने से आप नए-नए लोगों, अलग-अलग संस्कृतियों और नई-नई जगहों के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं। साथ ही जीवन में कुछ सबसे महत्वपूर्ण चीजों को सीखने का यह सबसे अच्छा अवसर होता है। सोलो ट्रिप के लिए आप कसोल, धर्मशाला और हिमाचल या उत्तराखंड की ऐसी अनेक जगहों पर जा सकते हैं।

मथुरा में मनाए होली

मथुरा में होली मनाने से हो सकता है कि आप भारतीय परंपराओं के और करीब आ जाएं
मथुरा में होली मनाने से हो सकता है कि आप भारतीय परंपराओं के और करीब आ जाएं

होली भारत के सबसे अच्छे त्योहारों में से एक है और यदि आप होली को एक देसी अंदाज़ में मनाना चाहते हैं, तो आपको मथुरा जाना चाहिए। मथुरा में गंगा के घाटों पर होली मनाने से आपको भारत की इस रंगीन परंपरा की शुरुआत के बारे में पता चलता है। देहाती संगीत और भांग के साथ, मथुरा में मनाई हुई होली आपको हमेशा याद रहती है।

हिमालय में ट्रेकिंग

हिमालय में ट्रेक करने का प्लान तो आपको हर साल करना चाहिए
हिमालय में ट्रेक करने का प्लान तो आपको हर साल करना चाहिए

हर यात्री के लिए हिमालय में ट्रेकिंग करना एक अनोखा अनुभव होता है। एक बार यह यात्रा करने के बाद, आपको हर साल यहां आने का मन करेगा। लेकिन आपको अपने 20s में इस हिमालयन ट्रेक को यादगार अनुभव बनाना होगा। यहां की पहाड़ी संस्कृति, पहाड़ी लोग, प्रकृतिक सुंदरता और एक मज़बूत हिमालयन जीवन में रहना हर किसी के लिए एक खूबसूरत अनुभव होता है।

आपको अच्छी तरह से प्लानिंग कर अपने 20s में ही इन ट्रिप्स पर जा कर इसे यादगार बनाना चाहिए।