नया साल जल्द ही हमारी ज़िन्दगी में दस्तक देनेवाला है। नए साल का स्वागत हर देश में धूमधाम से किया जाता है। स्वादिष्ट खाने, मौज मस्ती और कहकहों के बीच हम नए साल का जश्न मनाते हैं। नए साल की शुरुआत एक-दूसरे से गले मिल कर करते हैं और आनेवाला साल हमारे लिए खुशियां लेकर आए, इसके लिए प्रार्थना करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे देश से बिलकुल अलग कुछ देशों में नए साल के स्वागत में कुछ यूनिक पर अजीबो-गरीब रस्में निभाई जाती हैं? जी हां, कहीं प्लेटें तोड़ कर, कहीं अंगूर खाकर, तो कहीं गोल चीज़ें देकर लोग नए साल का स्वागत किया जाता है। तो आइये, आज हम आपको कुछ ऐसी ही रस्मों के बारे में बताएंगे, जिसे सुन कर आप हैरान तो होंगे ही, साथ ही आपको हंसी भी आएगी।

रंग-बिरंगे कच्छे

इससे नया साल शुभ समाचार लाता है।

Image Credit: bulletinxp.com

ये पढ़ कर आपने ज़रूर सोचा होगा, ये क्या पागलपन है। लेकिन ये पागलपन न्यू ईयर के एक रिचुअल की तरह मनाया जाता है। साउथ अमेरिकन देशों में लोग नए साल का स्वागत रंग-बिरंगे कच्छे या कहें चड्डियां पहन कर करते हैं। कहा जाता है कि इससे नया साल शुभ समाचार लाता है। अलग-अलग रंगों के अलग-अलग मायने माने जाते हैं। इनमें यदि किसी ने लाल रंग का कच्छा पहना हो, तो इसका मतलब है कि वह नए साल में प्यार पाना चाहता है। वहीं सफ़ेद रंग शान्ति की चाह का प्रतीक है।

आइसक्रीम

आइसक्रीम बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद होती है। आपने कई बार देखा होगा कि जब बच्चों के हाथ से आइसक्रीम गिर जाती है, तो वे मायूस होकर रोने लगते हैं। लेकिन स्विज़रलैंड एक ऐसी जगह है, जहां सिर्फ बच्चे ही नहीं, बड़े भी आइसक्रीम जानबूझकर ज़मीन पर गिराते हैं। यह स्विज़रलैंड में रहनेवालों के लिए न्यू ईयर रिचुअल है।

सिक्का

रोमानिया में नए साल के जश्न के दौरान लोग ईश्वर से प्रार्थना करके सिक्का नदी में डालते हैं

Image Credit: Shutterstock tripadvisor.com

आपने अक्सर लोगों को ट्रेन की यात्रा की दौरान नदी में सिक्का फेंकते हुए देखा होगा। कहा जाता है कि ऐसा करने से आपकी मनोकामना पूरी होती है। लेकिन ये परंपरा सिर्फ हमारे देश में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी प्रचलित है। रोमानिया में नए साल के जश्न के दौरान लोग ईश्वर से प्रार्थना करके सिक्का नदी में डालते हैं। कहा जाता है कि ऐसा करने से नए साल में उनकी इच्छा पूरी होती है।

पानी से भरी बाल्टी

कुछ लोग ईश्वर के साथ-साथ बुरी शक्तियों में भी विश्वास रखते हैं। यही वजह है कि वे नए साल में इन बुरी शक्तियों को अपने घर से दूर रखना चाहते हैं। प्यूर्टो रिको में लोग नए साल के जश्न के दौरान बाल्टी में भरकर पानी खिड़कियों से बाहर फेंकते हैं। ऐसा करनेवाले लोगों का मानना है कि इससे बुरी शक्तियां घर से दूर रहती हैं।

क्रॉकरी

लोग ये रिचुअल अपने परिवार वालों के साथ मनाते हैं और नए साल पर प्रार्थना करते हैं

Image Credit: tripadvisor.com

आपने अक्सर लोगों को बड़े चाव से क्रॉकरी खरीदते हुए देखा होगा। लेकिन क्या कभी आपने उन्ही लोगों को क्रॉकरी तोड़ते हुए देखा है? नहीं न? डेनमार्क एक ऐसी जगह है, जहां लोग नए साल के जश्न में पुरानी क्रॉकरी तोड़ते हैं। वे मानते हैं कि ऐसा करने से उनका नया साल शुभ बीतेगा। लोग ये रिचुअल अपने परिवार वालों के साथ मनाते हैं और नए साल पर प्रार्थना करते हैं।

ये रस्में भले ही थोड़ी अजीब हों, लेकिन लोग इन्हे ख़ुशी से मनाते हैं। नए साल में ख़ुशी के अलावा और चाहत हो भी किसकी?

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..