बड़ी-बड़ी उठती लहरें और दूर तक दिखाई देनेवाला समुद्र कितना खूबसूरत दिखाई देता है। हर देश में मौजूद समुद्र की एक अलग खासियत होती है, जिसे देखना लोगों के लिए एक खास अनुभव होता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे समुद्र के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें यदि आप कूद भी पड़े, तो डूबना आपके लिए नामुमकिन होगा। हम बात कर रहे हैं दुनिया के फेमस डेड सी के बारे में, इज़राइल में मौजूद इस समुद्र में आज तक कोई नहीं डूबा। आज भी वहां कूदनेवाला व्यक्ति सतह पर तैरता दिखाई देता है। आइये जानते इस डेड सी के बारे में ख़ास बातें।

कहां है डेड सी?

डेड सी इज़राइल में मौजूद है, जो आगे चलकर जॉर्डन और फिलिस्तान की ज़मीन तक पहुंचता है

credit: pcdn.co

दरअसल डेड सी इज़राइल में मौजूद है, जो आगे चलकर जॉर्डन और फिलिस्तान की ज़मीन तक पहुंचता है। इस समुद्र में जॉर्डन नदी और अन्य छोटी-छोटी नदियों का पानी मिलता है। यदि आप इज़राइल की यात्रा करने का मन बना चुके हैं, तो आपको डेड सी ज़रूर देखने जाना चाहिए। यह एक फेमस टयूरिस्ट स्पॉट माना जाता है। खास तौर पर महिलाओं को ये जगह बेहद पसंद आती है। इसकी वजह है यहां मौजूद समुद्री की गीली मिट्टी को खूबसूरती की मल्लिका कही जाने वाली मिस्र की रानी क्लियोपेट्रा की खूबसूरती का राज़ माना जाता है। इसलिए लोग यहां की मिट्टी को त्वचा पर लगाना पसंद करते हैं।

इसके अलावा यहां कई खूबसूरत होटल और रिसोर्ट भी मौजूद है, जहां आप खूबसूरत नज़ारों का लुत्फ़ उठाते हुए अपना वेकेशन बिता सकते हैं। यहां खास तौर पर लोग डेड सी में तैरने आते हैं। वैज्ञानिकों की माने तो डेड सी में भरपूर मात्रा में खनिज पाए जाते हैं, जिसकी वजह से ये त्वचा के रोगों को जल्द से जल्द ठीक कर देते हैं।

क्या है डेड सी?

ना सिर्फ इस समुद्र में, बल्कि इसके आस-पास किसी भी प्रकार के पेड़ पौधे जीवित नहीं रह पाते

credit: deadsea.com

दरअसल इस समुद्र के पानी में सामान्य समुद्री पानी से आठ गुना ज़्यादा क्षारीय तत्व मौजूद हैं, जिसकी वजह से इस समुद्र में कोई भी प्राणी की प्रजाति जीवित नहीं रह पाती। यही वजह है कि ना सिर्फ इस समुद्र में, बल्कि इसके आस-पास किसी भी प्रकार के पेड़ पौधे जीवित नहीं रह पाते। यह डेड सी करीब 67 किलोमीटर लंबा है, जिसकी चौड़ाई 18 किलोमीटर है।यह संसार में पानी का सबसे निचला क्षेत्र है। इसकी सतह समुद्र तल से 400 मीटर नीचे है।

कैसे पहुंचे डेड सी?

यह पश्चिमी इज़राइल में मौजूद है। यहां जाने के लिए आप जेरुसलम और तेल अवीव जैसे स्थानों से पहुंचा जा सकता है। ये दोनों ही स्थान डेड सी से नज़दीक हैं।

तो देर किस बात की, यदि आप भी बना रहे हैं डेड सी देखने का प्लान, तो जल्द ही बुक करवाइये अपनी टिकिट।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..