गर्मियों के दिनों में हर शख्स एक ऐसे हॉलिडे पर जाना चाहता है, जहां वह रोज़मर्रा की भागदौड़ से दूर कुछ पल सुकून के बिता सके। यदि इन गर्मियों में आप ऐसे ही किसी हॉलिडे पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो कम बजट में हम आपके लिए लेकर आए हैं फेमस क्रूज़ हॉलिडे, जहां आप एकांत के कुछ पल आराम से बिता सकेंगे। आइए जानते हैं कुछ क्रूज हॉलिडे के बारे में।

मुंबई और मालदीव

आपको पूरे टूर के लिए 40 से 45 हज़ार रूपए खर्च करने होंगे

credit: disney.com

यदि आप मुंबई से अपनी यात्रा शुरू करना चाहते हैं, तो मुंबई से मालदीव तक क्रूज़ का लुत्फ़ उठा सकते हैं। मुंबई स्थित कई कंपनियां आपको अच्छे से अच्छे पैकेज देती हैं। इसकी बुकिंग आप ऑनलाइन भी करवा सकते हैं। इसमें आपको 7 से 8 दिन तक का पैकेज दिया जाता है, जिसमें खाने के साथ-साथ अन्य सुविधाएं भी आपको दी जाती हैं। इस क्रूज़ हॉलिडे का एक दिन का किराया करीब 6 से 7 हज़ार होता है। जिसके मुताबिक आपको पूरे टूर के लिए 40 से 45 हज़ार रूपए खर्च करने होंगे।

फुकेत और क्वालालम्पुर

यदि आप फुकेत का ट्रिप प्लान कर रहे हैं, तो वहां से क्वालालम्पुर तक की जर्नी का आनंद ले सकते हैं। यह ट्रिप आपको 5 से 6 दिन के लिए मिल सकता है, जिसकी शुरूआती कीमत चालीस हज़ार है। यहां के क्रूज़ में आपको कई सुविधएं और मनोरंजन के साधन मिलेंगे। कैसीनो, थियेटर, लायब्रेरी, स्पा, जकूज़ी से लेकर आपको बॉलरूम, स्विमिंग पूल और रेस्टोरेंट जैसी सुविधाएं दी जाएंगी।

मुंबई और ग्रीस

आप मुंबई से ग्रीस के बीच के कई स्थानों की सैर कर सकते हैं

credit: umk.pl

यदि आप मुंबई से ग्रीस तक का सफर तय करना चाहते हैं, तो आपको 15 से 20 दिन का टूर पैकेज लेना होगा, जिसमें आप मुंबई से ग्रीस के बीच के कई स्थानों की सैर कर सकते हैं। इस टूर में आप ओमान, जॉर्डन, साइप्रस और इज़राइल जैसी जगहों पर घूम सकते हैं। यहां भी आपको कसीनों, थियेटर, लायब्रेरी, स्पा, जकूज़ी, डिस्को थेक जैसी सुविधाएं आपको मिलेंगी। इस टूर के लिए आपको 1 लाख रूपए खर्च करने होंगे।

ऐसे करें क्रूज़ हॉलिडे प्लान

क्रूज़ पर हॉलिडे के लिए आपको ट्रेवल एजेंसी से कई ऑफर मिल सकते हैं, जिसमें आपके और आपके परिवार के लिए ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर का समवेश हो सकता है। इसके अलावा ट्रेवेल प्लान के मुताबिक आपको डिस्काउंट भी मिल सकता है। इसलिए यदि आप चाहें, तो ट्रेवल कंपनियों द्वारा भी क्रूज़ हॉलिडे प्लान कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो क्रूज़ कंपनी की वेबसाइट के ज़रिये भी हॉलिडे प्लान कर सकते हैं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..