विदेश जाकर घूमना किसे पसंद नहीं, लेकिन जब बात आती है वीजा की, तो इस चक्कर में हमें अपना प्लान पोस्टपोन करना पड़ता है। कई बार वीजा के वजह से हमें अपने प्लान में बदलाव लाने पड़ते हैं। लेकिन अब ऐसा करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि भारत के आसपास कुछ ऐसे देश है जहां आप बिना वीजा के भी जा सकती हैं। यहां जाने के लिए आपको वीजा की जरूरत नहीं होगी। आइए जानते हैं ऐसे कौन से देश हैं!

भूटान:

इस जगह अब खुलकर इंजॉय कर सकते हैं। आपको यहां जाकर बेहद खुशी का अहसास होगा। इस देश को हैप्पी कंट्री के नाम से जाना जाता है। यहां लोग काफी खुश और हेल्दी रहते हैं। यहां आप अगर एक बार जाएंगे तो लौटते वक्त चेहरे पर मुस्कान जरूर होगी।

मालदीव:

यदि आप शानदार रिजॉर्ट्स देखने जाना चाहते हैं तो अपने हमसफ़र के साथ यहां जाएं और प्यार के मीठे पल बिताए। यहां बीच पर घूमने का एक अलग ही मजा है। यहां जाने के लिए आपको वीजा की जरूरत नहीं पड़ेगी।

मॉरीशस:

यहां के सागा डांस को आप बेहद एंजॉय करेंगे। इसके अलावा यहां लैंडस्केप एडवेंचर और सी-फूड भी बेहद अच्छे मिलते हैं। यहां आपको हिंदी भाषी मिल जाएंगे।

कंबोडिया:

अगर आपको हिस्ट्री में रूचि है तो आपको कंबोडिया जरूर जाना चाहिए। यह आपकी पहली पसंद बन सकता है। यहां इतिहास के कुछ ऐसी चीजें समेट कर रखी गई है, जिसे कैमरे में कैद करना आपके लिए अच्छा अनुभव होगा।

नेपाल:

भारत से जुड़ा हुआ या छोटा सा खूबसूरत देश लैंडस्केप के लिए जाना चाहता है। यहां घूमना आपके लिए पॉकेट फ्रेंडली भी हो सकता है। यहां कई लोग ट्रैकिंग के लिए आते हैं। यहां के पोखरा और काठमांडू में आप खूबसूरत नाचते मोर देख सकते हैं और स्ट्रीट शॉपिंग का लुत्फ उठा सकते हैं।

यदि आप भी वीजा के चक्करों में नहीं पड़ना चाहते, तो यह देश आपको जरूर जाना चाहिए।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..