आपमें से कई लोगों को पेंटिंग के शौक होगा। जब लोग रंगों में खोकर अपनी कल्पना को रंगते हैं तो एक मास्टरपीस तैयार होता है। लेकिन दूसरी ओर लोग अपनी कल्पना से कई ऐसी चीज़ें बना देते हैं, जो आम लोगों को आश्चर्य में डाल देती है। ऐसी ही आश्चर्यचकित कर देनेवाले एक फेस्टिवल के बारे में आज हम आपको बताएंगे, जो चित्रकारी या कहें पेंटिंग से जुड़ा हुआ है। हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रिया में होनेवाले वर्ल्ड बॉडी पैंटिंग फेस्टिवल के बारे में। आइये जानते हैं इस फेस्टिवल से जुड़ी कुछ खास बातें।

कब मनाया जाता है ये फेस्टिवल?

साल 2019 में इस फेस्टिवल का 22 वां आयोजन होगा

ये फेस्टिवल साउथ ऑस्ट्रिया के कैरेन्थिया भाग में मनाया जाता है। इसकी शुरुआत साल 1998 से हुई थी, जिसके बाद हर साल जुलाई में इस फेस्टिवल को मनाया जाता है। साल 2019 में इस फेस्टिवल का 22 वां आयोजन होगा, जिसमें 50 से ज़्यादा देशों के आर्टिस्ट हिस्सा लेंगे। इस साल ये फेस्टिवल 11 से 13 जुलाई तक मनाया जाएगा।

क्या है फेस्टिवल की ख़ासियत?

दुनिया के अलग-अलग स्थानों से आए म्यूज़िशियन के म्यूज़िक शोज़ का मज़ा ले सकते हैं

इस आर्ट फेस्ट में सिर्फ बॉडी पेंटिग ही नहीं, बल्कि दर्शकों के लिए कई मनोरंजक शोज़ भी होंगे। इसमें आप दुनिया के अलग-अलग स्थानों से आए म्यूज़िशियन के म्यूज़िक शोज़ का मज़ा ले सकते हैं। इसके अलावा कई डांस फॉर्म की परफॉर्मेंसेस, अवार्ड शोज़, ब्यूटी एक्सपो, लाइफस्टाइल मार्केट, फैशन शो, स्ट्रीट शो और बच्चों के लिए भी कई मज़ेदार शोज़ का लुत्फ़ आप उठा सकते हैं।

कहां होगा ये फेस्टिवल?

यहां आपको कई खूबसूरत रेस्टोरेंट और बार भी मिलेंगे

साउथ ऑस्ट्रिया स्थित क्लागेंफिट शहर में ये फेस्टिवल मनाया जा रहा है। ये ऑस्ट्रिया का एक ऐसा खूबसूरत शहर है, जहां आपको कई खूबसूरत ऐतिहासिक इमारतें और थियेटर दिखाई देंगे। इसके अलावा यहां आपको कई खूबसूरत रेस्टोरेंट और बार भी मिलेंगे, जहां बैठकर आप अपना हॉलिडे आराम और सुकून के साथ बिता सकते हैं।

इसकी शुरुआत साल 1998 से हुई थी

यदि आप भी इस फेस्टिवल में हिस्सा लेना चाहते हैं तो बॉडीपेंटिंग डॉट कॉम पर जाकर इस फेस्टिवल की और भी जानकारियां हासिल कर सकते हैं। तो जल्द ही बनाएं इस खूबसूरत फेस्टिवल में जाने का प्लान।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..