खूबसूरत वादियां, कभी ना ख़त्म होने वाली राहें और रास्तों के साथ चलता कारवां, यही तो है बाइक राइड की खासियत। जब आप बाइक पर ऐसे ही यादगार सफर के लिए निकलते हैं, तो ये पल आपकी यादों में हमेशा के लिए कैद हो जाते हैं। हो भी क्यों ना, बाइक राइड होती भी इसलिए ही है, ताकि आप अपनी सारी परेशानियों को भूलकर आगे बढ़ते चले जाएं। यदि आप भी जल्द ही ऐसी ही बाइक जर्नी प्लान कर रहे हैं, तो हम आपके लिए कुछ अच्छे विकल्प लाए हैं। इन जगहों का सफर बाइक से करने पर आप हमेशा अपनी यादों में इसकी तस्वीर कैद करके घर लाएंगे। आइये जानते हैं कहां से कहां तक आप बाइक से ये सफर तय कर सकते हैं।

मनाली से लेह हाईवे

इन रास्तों को देख कर आपका मन आनंदित हो जाएगा

credit: krreddy.com

मनाली एक ऐसा खूबसूरत शहर है, जहां की वादियां अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाती हैं। जब आप मनाली से बाइक पर अपनी यात्रा शुरु करके लेह की राह लेते हैं, तो प्रकृति बाहें फैलाए आपका इंतज़ार करती है। मनाली से लेह तक का ये सफर घुमावदार रास्तों और बड़े-बड़े घाटों से पटा हुआ है। जहां से बाइक पर बैठकर निकलना आपके लिए एक रोमांचक अनुभव होगा। इस रास्ते पर आपको कई खूबसूरत नज़ारे दिखाई देंगे, जिसमें झीलें, ऊंचे पहाड़ और कई डेस्टिनशन मिलेंगे। लेकिन यदि आप यहां सर्दियों में जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको ये मार्ग बंद मिलने की संभावना है। भारी बर्फ़बारी की वजह से अक्सर ये मार्ग बंद कर दिए जाते हैं।

कोल्ली हिल्स

पहाड़ियों की ऊंचाई 3000 मीटर तक है

credit: tripadvisor.com

क्या आपने कोल्ली हिल्स का नाम सुना है? यह पर्वत श्रेणी नामक्कल जिले में है, जो तमिलनाडु का एक खूबसूरत इलाका है। 280 वर्ग किलोमीटर में फैली हुई इन पहाड़ियों की ऊंचाई 3000 मीटर तक है। यह स्थान आज भी लोगों के व्यापार से अछूता है, इसलिए यहां की वादियां जस की तस बनी हुई है। यहां के जंगल और झरने बेहद खूबसूरत हैं और इसे देखने के लिए लोग बाइक पर ट्रेवल करना पसंद करते हैं। यह एक धार्मिक स्थान भी है, जहां जाने के लिए पहाड़ियों से घिरा हुआ गुप्त मार्ग है। जिसे पार करना आपके लिए एक अनोखा एडवेंचर होगा।

सिलीगुड़ी से युस्कोम

यहां मौजूद गर्म पानी के झरने, जो यात्रियों की लंबी थकान को मिनटों में दूर कर देते हैं

credit: quoracdn.net

यदि आप टुंड्रा प्रदेश जाकर वहां की खूबसूरती निहारना चाहते हैं, तो आपको सिलीगुड़ी से यूसकोम की यात्रा बाइक के ज़रिये करनी चाहिए। इस पूरे रास्ते में आपको कई मनमोहक गंतव्य नज़र आएंगे। जिसमें दार्जिलिंग और सिक्किम भी शामिल हैं। यहां की खूबसूरती में चार चांद लगते हैं, यहां मौजूद गर्म पानी के झरने, जो यात्रियों की लम्बी थकान को मिनटों में दूर कर देते हैं। यदि आप यहां बाइक से यात्रा कर रहे हैं, तो अपनी बाइक को अच्छी तरह चेक करवा लें और इसका सारा साजो-सामन रख लें। यहां बाइक ख़राब होने पर आपको दूर-दूर तक मदद मिलनी मुश्किल है।

जोजिला पास

बाइक राइडर्स को यहां जाकर खुद को चैलेन्ज करने में बेहद मज़ा आता है

credit: dailymail.co.uk

जम्मू-कश्मीर के रास्तों से गुज़रते वक्त एक ऐसा दर्रा आपको पार करना पड़ता है, जो आपके लिए एक बड़ा चैलेन्ज हो सकता है। ये दर्रा, जिसे जोजिला पास कहते हैं, बेहद संकरा और खतरनाक है। अक्सर बाइक राइडर्स को यहां जाकर खुद को चैलेन्ज करने में बेहद मज़ा आता है। इसके तीखे घुमावदार रास्ते आपको डर की हद तक पहुंचा सकते हैं। यह दुनिया के सबसे खतरनाक रास्तों में से एक माना जाता है और बाइकर्स के लिए ये जर्नी एडवेंचर से भरी हुई मानी जाती है।

बागडोगरा से गंगटोक

घुमावदार पहाड़ियों और प्राकृतिक झीलों के बीच बने ये रास्ते किसी जन्नत से कम नहीं है

credit: thrillophilia.com

यदि आपको खूबसूरत वादियों और लम्बे रास्तों पर बाइक चलाने का आनंद आता है, तो ये रास्ता आपके लिए बेस्ट ऑप्शन रहेगा। यह चार घंटे का एक ऐसा खूबसूरत सफर है, जो आप कभी नहीं भूलेंगें। घुमावदार पहाड़ियों और प्राकृतिक झीलों के बीच बने ये रास्ते किसी जन्नत से कम नहीं है। पूरे रास्ते प्राकृतिक नज़ारों का लुत्फ़ लेने के बाद आप जब गंगटोक पहुंचते हैं, तो ऊंचे पर्वत आपकी राह ताक़तें खड़े मिलते हैं। ये रास्ते खास तौर पर बाइक जर्नी के लिए जाने जाते हैं।

अगर आप भी प्लान कर रहे हैं बाइक से ऐसी ही अनोखी ट्रिप, तो इन स्थानों की सैर करें और अपनी इस ट्रिप को ज़िंदगी भर के लिए यादगार बनाएं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..