भारत एक ऐसी जगह है, जहां लोग घूमने का बेहद शौक रखते हैं। कभी विदेश तो कभी देश में ही लोग अपने प्रियजनों के साथ हॉलिडे प्लान करते हैं। भारत के कुछ इलाके ऐसे हैं, जो खूबसूरत तो हैं, लेकिन इनके बारे में लोग बेहद कम जानते हैं। ऐसी जगहों में आते हैं भारत के कुछ ऐसे खूबसूरत एयरपोर्ट, जिनके रनवेज़, जहां से प्लेन टेक ऑफ और लैंड करते हैं, ये अपनी अनोखी बनावट और खूबसूरत नज़ारो के लिए जाने जाते हैं। ये एयरपोर्ट अपने आप में किसी मिसाल से कम नहीं है। आइये जानते हैं भारत के ऐसे ही सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट रनवेज़ के बारे में खास बातें।

अगट्टी एयरपोर्ट

इस एयरपोर्ट को साल 1987-88 में बनाया गया था

credit: airindiaexpress.in

यह लक्षद्वीप का एक ऐसा एयरपोर्ट है, जो अपने खूबसूरत रनवे के लिए जाना जाता है। लक्षद्वीप के दक्षिण भाग में बना हुआ है। इसकी ख़ास बात ये है कि यह रनवे तीनों ओर से समुद्र से घिरा हुआ है। इस एयरपोर्ट को साल 1987-88 में बनाया गया था। साल 2006 में इस एयरपोर्ट में कुछ बदलाव किये गए, जिसके बाद इसे साल 2010 में कोच्ची एयरपोर्ट से जोड़ दिया गया। इस रनवे से जब प्लेन उतरता है, तो इसकी खूबसूरती को निहारना आपके लिए एक बेहतरीन अनुभव हो सकता है।

लेंगपुई एयरपोर्ट

इसका रनवे चारों ओर से हरियाली से घिरा हुआ है

credit: overtbuzz.com

यह मिज़ोरम का एक अनोखा एयरपोर्ट है, जिसके चारों ओर प्रकृति की खूबसूरत छटाएं देखी जा सकती है। इस एयरपोर्ट का रनवे 2500 मीटर लंबा है और यह चारों ओर से पहाड़ों से घिरा हुआ है। मिज़ोरम जिसे साल 1987 में एक राज्य के रूप में पहचान दी गई थी, यह पहाड़ी भूमि के नाम से प्रचलित है। यह राज्य 900 किलोमीटर में फैला हुआ है। इसका रनवे चारों ओर से हरियाली से घिरा हुआ है, जिसे आप टेक ऑफ़ और लैंडिंग के दौरान देख सकते हैं।

लेह एयरपोर्ट

चारों ओर बर्फ से ढंकी हुई पहाड़ियां आपकी आंखों को सुकून देंगी

credit: holidify.com

जम्मू- कश्मीर की ये एक प्रचलित और सुन्दर जगहों में से एक है। यहां हर साल कई सौ की संख्या में सैलानी आते हैं, जो यहां की खूबसूरती के कायल हो जाते हैं। जैसी ये जगह है, वैसा ही यहां का एयरपोर्ट भी है। अपने आप में ये अनोखी और दिलचस्प जगह है, जिसके चारों ओर बर्फ से ढंकी हुई पहाड़ियां आपकी आंखों को सुकून देंगी और ठंडी बयार आपका मन मोह लेंगी।

जुबड़हट्टी एयरपोर्ट

इस एयरपोर्ट पर सिर्फ दो प्लेन पार्क हो सकते हैं

credit: blogspot.com

शिमला का ये एयरपोर्ट अपनी एडवेंचरस प्लेन लैंडिंग के लिए जाना जाता है। यहां का रनवे पहाड़ों को काट कर बनाया गया है, जिस पर प्लेन की लैंडिंग होते हुए देखना आपको रोमांच से भर देगा। जैसा कि सभी जानते हैं शिमला को क्वीन ऑफ़ हिल्स के नाम से जाना जाता है, यह एयरपोर्ट भी पहाड़ों से घिरा हुआ है। इस एयरपोर्ट पर सिर्फ दो प्लेन पार्क हो सकते हैं, इसलिए यहां लोगों की आवाजाही कम है। यही वजह है कि आपको यहां भीड़-भाड़ नहीं मिलेगी। यदि आप शिमला जाने का प्लान बना रहे है, तो प्लेन से जाना आपके लिए फायदेमंद होगा।

वीर सावरकर एयरपोर्ट

पोर्ट ब्लेयर से ये मात्र 2 किलोमीटर पर स्थित है

credit: trover.com

देश के सबसे छोटे महाद्वीप अंडमान- निकोबार का यह फेमस एयरपोर्ट है, जो अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। मात्र 3290 मीटर का यह रनवे बेहद खूबसूरत है। पोर्ट ब्लेयर से ये मात्र 2 किलोमीटर पर स्थित है। इसे बेहतरीन ढंग से बनाया गया है और इसकी खूबसूरती देखने लायक है। इस रनवे पर लैंड करना आपके लिए मजेदार अनुभव होगा।

तो देर किस बात की, यदि आप इन जगहों को हॉलिडे के लिए चुन रहे हैं, तो आपको हवाई यात्रा का चुनाव करना चाहिए।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..