भाई दूज एक ऐसा पर्व है, जब भाई और बहन अपने रिश्ते को सेलिब्रेट करते हैं। इस साल भी दीपावली के बाद भाई दूज का पर्व मनाने के लिए लोग बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। आज कल की लाइफस्टाइल के साथ-साथ रिश्तों को देखने का नज़रिया भी बदला है। न्यू एज रिश्तों में गर्माहट तो है, लेकिन इसका अंदाज़ हट कर है। आज भाई बहन कदम से कदम मिलकर चलते हैं और भाई दूज जैसे पर को अपने अंदाज़ में मनाते हैं। यदि आप भी इस पर्व को न्यू जनरेशन के तरीकों से मनाना चाहते हैं, तो जल्द से जल्द भाई के साथ एक यादगार ट्रिप प्लान कर सकते हैं। इस जगहों पर जाकर आप अपने भाई के साथ सुकून के दो पल बिता सकेंगे और बचपन की कई यादें ताज़ा कर सकेंगे।

गोवा

जैसा की सभी जानते हैं आज के युवा समय बिताने के लिए गोवा को सबसे अच्छा ट्रैवलिंग स्पॉट मानते हैं। यहां जाकर लोग सूरज की सौंधी धूप में बीच पर समुद्री हवा का आनंद लेते हैं। गोवा के तट पर हर साल कई सैलानी आते हैं। यदि आप भी अपने भाई के साथ गोवा जाना चाहते हैं, तो यह समय आपके लिए बेहतर है। गोवा में बीच के साथ-साथ वाइल्ड लाइफ सेंचुरी भी है, जहां आप पक्षी और जानवरों की सैकड़ों प्रजातियां देख सकते हैं। यहां युवाओं के मनोरंजन के लिए कई चीजें उपलब्ध है, जिसमें वाटर स्पोर्ट्स भी शामिल है, जो आपकी बचपन की यादों को ताजा करने में सफल होंगे।

गोवा में बीच के साथ-साथ वाइल्ड लाइफ सेंचुरी भी है

मनाली

मनाली भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक मानी जाती है। यह हिमालय की गोद में बसी एक ऐसी पहाड़ी श्रृंखला है, जहां जाकर लोग तरोताजा हो जाते हैं। मिलों तक फैले घने जंगल और पहाड़ियों से गुज़रते हुए रास्ते आपको एक सुंदर एहसास से भर देते हैं। आप भी भाई दूज पर अपने भाई के साथ मनाली का सफर तय कर सकती हैं। बर्फ की चादर से ढकी पहाड़ियों पर ट्रैकिंग करना हो या सर्दियों में सुबह सूरज के किरणों का मजा लेना हो, मनाली इसके लिए फेमस है। भाई के साथ ट्रेकिंग का यह ट्रिप आप की ज़िंदगी का यादगार ट्रिप साबित होगा।

कुर्ग

कर्नाटक के गोद में बसे कुर्ग को एक लोकप्रिय पर्यटक स्थल माना जाता है। यह भले ही छोटी सी जगह है पर युवाओं के लिए एक शानदार पिकनिक स्पॉट है। इसे भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है। आप शायद नहीं जानते होंगे कि कुर्ग को कोडागु भी नाम दिया गया है। कोडागु का मतलब होता है चारों ओर से पहाड़ियों से घिरा हुआ। यहां पहाड़ियों के साथ साथ घने जंगल और मन मोह लेने वाले चाय के बागान आपको दिखाई देंगे। यहां जाकर आप प्रकृति के बीच भाई दूज का पर्व मना सकते हैं।

Coorg, Karnataka
कुर्ग को कोडागु भी नाम दिया गया है

मुन्नार

कुर्ग की ही तरह मुन्नार भी एक छोटी सी पर खूबसूरत जगह है। केरल का यह छोटा सा हिल स्टेशन अपने चाय के बागानों के लिए फेमस है। हर साल यहां हजारों की संख्या में लोग आते हैं। अगर आपको प्रदूषण रहित ताजी हवा में सांस लेने की इच्छा हो और आंखों को मोह लेने वाली हरियाली आपको भाती हो तो आपको मुन्नार ज़रूर आना चाहिए। 12000 हेक्टेयर में फैले चाय के खूबसूरत बागान हरियाली से भरपूर और आंखों के लिए एक खूबसूरत तोहफे से कम नहीं है।

लद्दाख

यह तो सभी जानते हैं कि गोवा की ही तरह लद्दाख भी युवाओं का फेवरेट पर्यटक स्थल है। यहां की खूबसूरती इतनी शानदार है कि युवा दूर-दूर से इस जगह को देखने के लिए खींचे चले आते हैं। यदि आप अपने भाई को दोस्त से बढ़कर मानते हैं, तो लद्दाख आपके लिए एक बेहतरीन जगह है। सर्दियों में बर्फबारी के दौरान यहां का रास्ता पर्यटकों के लिए बंद होता है, लेकिन बाकी समय में आप आसानी से रोड के ज़रिए मनाली, लेह से होते हुए कश्मीर की यात्रा का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

सर्दियों में बर्फबारी के दौरान यहां का रास्ता पर्यटकों के लिए बंद होता है

तो देर किस बात की इस भाई दूज के दिन झटपट बनाइए घूमने का प्लान और निकल पड़िए अपने भाई के साथ एक अनोखे सफर पर।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..