व्हाइट रिवर राफ्टिंग करने के लिए आप में शारीरिक स्फूर्ति और खेल खेलने का जोश होना चाहिए। व्हाइट रिवर राफ्टिंग का मतलब होता है तेज़ गति वाले पानी में राफ्टिंग करना। जब नदी एक अस्थिर धारा में बहती है, तो नदी का गंदा पानी सफेद दिखाई देता है, इसलिए उसे व्हाइट रिवर कहते है।

भारत में सबसे अच्छी व्हाइट वाटर राफ्टिंग उत्तर भारत की पहाड़ियों में होती हैं, क्योंकि वहां की नदियों का बहाव, अन्य नदियों के मुकाबले बहुत तेज़ है। इन पहाड़ों की नदियां हिमालय और अन्य पर्वत की ऊंचाई से नीचे की ओर बहती हैं, जो भारत को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ एडवेंचरस स्थानों में से एक बनाती हैं। चलिए देखते हैं वो स्थान कौन से हैं।

ऋषिकेश: जीवन भर के लिए एक ख़ास अनुभव

यहां ऊंची ऊंची लहरों के बीच राफ्टिंग

Image Credit: rishikeshriverrafting.co.in

व्हाइट रिवर राफ्टिंग का सबसे ज़्यादा मज़ा ऋषिकेश में आता है, क्योंकि गंगा नदी की ऊंची ऊंची लहरों में आप ज्यादा ग्रेड वाली राफ्टिंग कर सकते हैं। उत्तराखंड के गढ़वाल हिमालय में स्थित सफेद रेती के समुद्र तट और सुंदर पहाड़ों का दृश्य स्वर्गीय है। यहां लहरों के उफान को ध्यान में रख कर ग्रेड 1 से ग्रेड 4 तक की राफ्टिंग होती हैं, आप अपनी क्षमता के अनुसार राफ्टिंग कर सकते हैं।

भागीरथी: भरपूर एक्शन से भरा अनुभव

गोलगोल घूमती लहरों के बीच

Image Credit: traveltriangle.com

हिमालय की भागीरथी नदी में आप शुद्ध व्हाइट रिवर राफ्टिंग का आनंद ले सकते हैं। दो समानांतर पहाड़ों के बीच स्थित इस नदी का तेज़ प्रवाह आपको एक सुंदर नज़ारों का अनुभव करवाता है। भागीरथी में आप 150 किलोमीटर तक रिवर राफ्टिंग कर सकते हैं। यह एक यादगार अनुभव होता है।

जांस्कर: व्हाइट वाटर राफ्टिंग के सबसे दूरस्थ स्थानों में से एक

बर्फीला पानी

Image Credit: shoesonloose.com

जांस्कर नदी पर राफ्टिंग किसी रोमांच से कम नहीं है। खूबसूरत वातावरण और सुंदर प्रकृति से घिरा यह स्थान आपके रिवर राफ्टिंग के अनुभव को यादगार बना देता हैं। लद्दाख को भारत के दूर के हिस्सों में गिना जाता है, जो तिब्बत की सीमा के करीब है। जांस्कर नदी में राफ्टिंग करते हुए, आप मठों से गुजरेंगे और आप वहां लोगों को प्रार्थना के झंडे फहराते हुए देख सकेंगे। यह एक ऐसा दृश्य है जो वापस आने के बाद भी, काफी समय तक आपके साथ रहेगा।

उत्तर के अलावा, भारत के उत्तर पूर्वी हिस्से में भी वाइट रिवर राफ्टिंग के लिए कुछ खूबसूरत जगहें हैं।

ब्रह्मपुत्र: सबसे चुनौतीपूर्ण नदी

इसकी लहरों पर नियंत्रण मुश्किल है

Image Credit: Pinterest

ब्रह्मपुत्र में राफ्टिंग का अनुभव सबसे चुनौतीपूर्ण होता है। ऋषिकेश की तरह इसमें भी जेब्रा रॉक, रोअरिंग रिवर और टूथ फेयरी जैसे 4 से 6 ग्रेड हैं। यहां राफ्टिंग को पूरा करने में एक हफ्ता लगता है। इसलिए सभी राफ्टर्स, वहां के प्रकृति के बीच नदी के किनारे पर ही कैंपिंग करते हैं। यहां तक कि अरुणाचल प्रदेश के जीवन, संस्कृति और परंपरा के बारे में भी जानकारी प्राप्त करते हैं। भारत के उत्तर पूर्वी हिस्से और चीन सी गुज़रते हुई ब्रह्मपुत्र नदी, दुनिया की सबसे बड़ी नदियों में से एक है।

तीस्ता: सिक्किम और पश्चिम बंगाल राज्यों के बीच से बहनेवाली

मनोरम दृश्य

Image Credit: explara.com

तीस्ता नदी में, रिवर राफ्टिंग की शुरुआत करनेवाले और एडवेंचरस, दोनों प्रकार के लोग मज़ा ले सकते हैं। पहाड़ों और घाटियों के सुन्दर दृश्यों से घिरी यह राफ्टिंग 15 किलोमीटर लंबी है। दार्जिलिंग, कलिम्पोंग और सिक्किम में बहने वाली तीस्ता नदी को इन राज्यों की जीवन रेखा माना जाता है।

यदि आप एक एडवेंचर प्रेमी है तो वाइट रिवर राफ्टिंग निश्चित रूप आपके लिए एक रोमांचक अनुभव साबित होगा।

This is aawaz guest author account