ट्रेवलिंग को अपना पैशन मानने वाले लोगों में कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें जमीन के ऊपर नहीं बल्कि जमीन के नीचे घूमना पसंद है। हम बात कर रहे हैं पानी में बसी हुई दुनिया की, जिसका नज़ारा बेहद खूबसूरत होता है। अक्सर लोग पानी के नीचे की दुनिया को घूमने के लिए स्कूबा डाइविंग का सहारा लेते हैं और समुद्र के अंदर की दिलचस्प दुनिया को देखते हैं। आइए जानते हैं कि देश में कौन सी ऐसी जगह है, जहां आप स्कूबा डाइविंग का मजा ले सकते हैं।

गोवा: अगर आप स्कूबा डाइविंग करना चाहते हैं तो गोवा जा सकते हैं। यहां बीच पर आपको स्कूबा डाइविंग करने का मौका मिलेगा। गोवा ऐसी जगह है जहां आप साल भर में कभी भी जा सकते हैं। साथ ही यहां आपको समुद्री दुनिया का एक अलग अंदाज दिखाई देगा। रंग-बिरंगी मछलियों के अलावा प्रावल देखना आपके लिए अच्छा अनुभव होगा।

रंग-बिरंगी मछलियों के अलावा प्रावल देखना आपके लिए अच्छा अनुभव होगा

लक्षद्वीप: अंडर वाटर एक्टिविटीज़ के लिए लक्ष्यदीप को बेस्ट माना जाता है। यहां की ड्राइविंग साइट जापानीज गार्डन है, जो अगाती आइलैंड के पास है। प्रवाल और मूंगा से बनी यह जगह खूबसूरत जापानी गार्डन की तरह दिखाई देती है, यही वजह है कि इसका नाम जापानीज गार्डन पड़ा है। यहां 8 से 20 मीटर तक ड्राइविंग की इजाज़त है। यहां आपको अक्टूबर से जुलाई के बीच जाना चाहिए।

अंडमान: भारत के बेस्ट डाइविंग साइट अंडमान के आसपास स्थित है। अनुभवी डाइवर्स के साथ आप स्कूबा डाइविंग में खूबसूरत चीजें देख सकते हैं। यहां सबसे फेमस जगह डिक्सन पिनेकल है, जो हैवॉक आयलैंड के पास मौजूद है। यहां आप 18 मीटर से 36 मीटर तक डाइव कर सकते हैं। यहां का नज़दीकी एयरपोर्ट पोर्ट ब्लेयर है, जहां से आप आसानी से इस जगह पर पहुंच सकते हैं। यहां आपको दिसंबर से जून के बीच जाना चाहिए।

यदि आप भी स्कूबा डाइविंग के शौकीन हैं, तो ये टूरिस्ट स्पॉट आपके लिए  ही बने हैं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..