भारत में प्रकृति अपनी सुंदरता हर जगह बिखेरे हुए हैं। कहीं घने जंगल, कल कल बहते झरने, तो कहीं ऊंचे ऊंचे पहाड़ और नदियों का कलरव, सभी आंखों को मोहित करने वाले होते हैं। भारत में कुछ ऐसे ही शहर है, जहां साल भर पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है। इन जगहों पर आप साल भर में कभी भी छुट्टियां बिताने का प्लान बना सकते हैं। यह जगह अपने आप में सुंदरता की निशानी है। यदि आप हॉलीडे का प्लान बना रहे हैं, तो इन जगहों पर ज़रूर जाएं।

केरल: चारों तरफ हरियाली और सुंदर नज़ारों के बीच केरल घूमने के लिए एक बेस्ट हॉलिडे ऑप्शन है। यह किसी भी हनीमून कपल के लिए पसंदीदा जगहों में से एक है। केरल का मौसम गर्मियों में लोगों को समुद्र तटों पर खींच ही लाता है। वहीं मॉनसून में लकड़ी के सुंदर बोट हाउस आपको झीलों और नदियों का लुत्फ उठाने पर बाध्य कर देते हैं। इसी तरह केरल की तरह सुंदर दूसरी जगह नहीं हो सकती।
केरल का मौसम गर्मियों में लोगों को समुद्र तटों पर खींच ही लाता है
जयपुर: मेवाड़ की शान कहे जाने वाले जयपुर का रॉयल अंदाज़ साल भर पर्यटकों का सेंटर ऑफ अट्रैक्शन रहता है। यहां के मुख्य आकर्षण के रूप में महल और बड़े किले होते हैं। यहां का खान-पान भी लोगों को बेहद पसंद आता है। हवा महल, आमेर किला, पानी के बीचो-बीच बना जल महल जैसी वास्तुकला आपको और कहीं दिखाई नहीं देंगी।
यहां का खान-पान भी लोगों को बेहद पसंद आता है
गोवा: विदेशी पर्यटकों की ही तरह देशी पर्यटकों के बीच गोवा काफी फेमस है। इसे भारत में कूल डेस्टिनेशन के रूप में जाना जाता है। गर्मियों और न्यू ईयर पर यहां पर्यटकों का जमावड़ा देखने लायक होता है। गोवा मे सी फूड, गोवा किला, चौपारा किला और समुद्री तट मुख्य आकर्षण के रूप में जाने जाते हैं।
गर्मियों और न्यू ईयर पर यहां पर्यटकों का जमावड़ा देखने लायक होता है
कश्मीर: धरती की जन्नत कहे जाने वाले कश्मीर में सैलानियों का हुजूम हर साल बना रहता है। यह जगह हनीमून कपल्स की लिस्ट में ज़रूर शामिल होती है। दूर-दूर तक फैले सुंदर पहाड़ और कश्मीरी खाने का स्वाद लोगों का दिल जीत लेता है। यहां की झील पर बने बोट हाउस और घूमने के लिए शिकारे पर बैठना लोगों को बेहद पसंद है। इसीलिए साल भर यहां सैलानियों का जमावड़ा लगा रहता है।
घूमने के लिए शिकारे पर बैठना लोगों को बेहद पसंद है
यदि आप जल्द ही भारत के किसी क्षेत्र में हॉलिडे प्लान कर रहे हैं, तो यह जगह है आपके लिए बेस्ट है।
मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..