दुनिया में कई ऐसे आईलैंड हैं, जो अपने अंदर कई खूबसूरत जीव जंतुओं का घर माने जाते हैं। अलग-अलग देश के अलग-अलग आइलैंड प्राकृतिक रूप से बेहद खूबसूरत होते हैं, साथ ही साथ यहां आप ऐसे ख़ास जीवों को देख सकते हैं, जो आपको सिर्फ इन्ही जगहों पर रहते हैं। आज हम आपको इंडोनेशिया के एक ऐसे आईलैंड के बारे में बताने जा रहे हैं, जो जल्द ही सैलानियों के लिए बंद होने जा रहा है। यह आईलैंड है कमोडो आयलैंड, जो जनवरी 2020 से सैलानियों के लिए बंद कर दिया जाएगा। आइये जानते हैं इसके पीछे आखिर क्या कारण है।

क्या है आइलैंड को बंद करने का कारण?

छिपकलियों की यह प्रजाति दुनिया भर में इंडोनेशिया में पाई जाती है

इंडोनेशियन सरकार ने यह फैसला यहां मौजूद बड़ी छिपकलियों की प्रजातियों को बचाने के लिए लिया है। दरअसल, विशाल छिपकलियों की यह प्रजाति विलुप्त हो चली है, जिसकी वजह से इंडोनेशियन सरकार द्वीप के आसपास बसे गांव और लोगों को हटा कर उन्हें दूसरी जगह बसाने की तैयारी कर रही है।छिपकलियों की यह प्रजाति दुनिया भर में इंडोनेशिया में पाई जाती है। बात करें कमोडो आइलैंड की, तो यहां जहरीले ड्रैगन होने के बाद भी लोग इसके आसपास बसे हुए हैं और बिना किसी डर के यहां रहते हैं। उनका मानना है कि इन कमोडो ड्रैगन उनकी ज़िन्दगी का हिस्सा बन चुके हैं। यहां के लोगों की मान्यता के अनुसार यहां की एक राजकुमारी ने सबसे पहले ड्रैगन के बच्चे को जन्म दिया था और इसकी वजह से उनका नाता ड्रैगन से जुड़ गया।

द्वीप से जुड़ी खास बातें

साल 2018 में यहां सैलानियों की संख्या दो लाख के करीब थी

इंडोनेशियन सरकार के मुताबिक इस द्वीप पर करीब 17 सौ विशालकाय छिपकलियां हैं, जिनके शिकार और ज्यादा मात्रा में सैलानियों की वजह से संख्या में कमी आ गई है। लोगों के ज़रुरत से ज़्यादा दखल की वजह से ये प्रजाति धीरे-धीरे विलुप्त हो चली है। यही वजह है कि छिपकलियों को बचाने के लिए कमोडो द्वीप को सैलानियों के लिए और आसपास के लोगों के लिए बंद करने का फैसला लिया गया है। साल 2018 में यहां सैलानियों की संख्या दो लाख के करीब थी, लेकिन अब जल्द ही यहां सैलानियों के आने पर रोक लगा दी जाएगी। हालांकि इसे लोगों के लिए दोबारा खोला जाएगा, लेकिन अगली बार इस आइलैंड पर जाने के लिए सैलानियों को बड़ी रकम चुकानी होगी। जिसकी वजह से सिर्फ पकुछ खास सैलानी ही इसे देख सकें और लोगों का दखल कम हो जाए।

यदि आप भी अगले साल से पहले कमोडो आइलैंड जाना चाहते हैं, तो आपके लिए ये अच्छा मौका साबित हो सकता है।