असम की खूबसूरती किसी जन्नत से कम नहीं है। जन्नत भी ऐसी, जिसकी खूबसूरती के चर्चे पूरे देश में किये जाते हैं। ऊंचे पहाड़, चारों तरफ हरियाली और सुन्दर वादियां आपका मन मोहने के लिए काफी है। लेकिन क्या आप जानते हैं असम सिर्फ अपनी सुंदरता के लिए ही नहीं, बल्कि अपने बाज़ारों के लिए भी जाना जाता है। असम के लोकल मार्केट में मिलनेवाली चीज़ें आपको पूरे देश में नहीं मिलेगी। इसलिए यदि आप कुछ खास तरह की चीज़ें खरीदना चाहते हों, तो असम के इन बाज़ारों की सैर ज़रूर करें।

टी मार्केट

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि असम अपने बागानों के लिए फेमस है और इसलिए यहां मिलनेवाली चाय का स्वाद आपका दिल जीत लेगी। खास तौर पर यहां का टी मार्केट, जिसे जालान टी मार्केट के नाम से जान जाता है, लोगों के बीच प्रसिद्द है। यहां आपको हर स्वाद और रंग की चाय मिलेगी, जो आपकी सुबह को और भी खुशबूदार बनाने के लिए काफी है।

आपको सिल्कालय मार्केट ज़रूर जाना चाहिए

सिल्क मार्केट

असम में पाया जानेवाले सिल्क की बात भी निराली है। आसामी सिल्क अपने आप में बेहद खूबसूरत होता है और यदि आप चाहते हैं कि आसाम की ट्रिप के दौरान आप सिल्क की शॉपिंग करें, तो आपको सिल्कालय मार्केट ज़रूर जाना चाहिए। खास तौर पर आप यहां इरी, मलबेरी और पैट सिल्क खरीद सकते हैं।

आप पर्यटकों के लिए फेमस हाट की सैर भी कर सकते हैं

क्राफ्ट मार्केट

असम में आर्ट और क्राफ्ट से सम्बंधित कई चीज़ें आपको मिलेंगी, जो आपके घर को सजाने के लिए काफी होंगी। यदि आप भी आर्ट और क्राफ्ट से संबंधित चीज़ें पसंद करते हैं, तो आपको जापी क्राफ्ट हब मार्केट ज़रूर जाना चाहिए। यहां मिलनेवाले बांस के फर्नीचर ही नहीं, बल्कि हैंडीक्राफ्ट से संबंधित चीज़ें मिलेंगी। साथ ही आप पर्यटकों के लिए फेमस हाट की सैर भी कर सकते हैं। ये हाट असम संगठन खास तौर पर पर्यटकों के लिए लगाता है।

इसके अलावा यहां मिलनेवाले हैंडीक्राफ्ट और मिट्टी से बने सामान को खरीदने के लिए आप द माटी सेंटर भी जा सकते हैं। यहां आपको एनजीओ द्वारा भेजी गई सामग्रियों के अलावा और भी खूबसूरत चीज़ें देखने के लिए मिलेंगी। साथ ही ये सामान बेहद रीज़नेबल रेट में आपको मिल सकते हैं।

इसके अलावा यदि आप असम की खूबसूरत जगहों पर घूमना चाहते हैं, तो इन जगहों की सैर कर सकते हैं।

यदि आपको झील देखने का शौक है, तो आप हाफलांग झील देख सकते हैं। यह असम के हाफलांग शहर में है। यहां से आपको असम के सुहानी पहाड़ी नज़ारे दिखाई देंगे। यहां जाकर आप प्रकृति की गोद में खुद को पाएंगे और प्राकृतिक नज़ारे आपका मन मोह लेंगे। यहां आप  बोटिंग का मज़ा भी ले सकते हैं।
आपने असम के डिगबोई शहर के बारे में तो सुना ही होगा, यह एशिया की पहली और दुनिया की दूसरी ऑयल रिफाइनरी है। इसीलिए इसे तेल का नगर भी कहा जाता है। इस जगह की खासियत सिर्फ यही नहीं, बल्कि यहां के चाय बागान भी है। यहां आप कई एकड़ में बसे चाय के बागानों का लुत्फ उठा सकते हैं। यदि आप डिगबोई के फ़िज पॉइंट पर जाएंगे, तो वहां से आपको हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियों को देखने का मौका मिलेगा।
वहीं डीफू असम के कर्वी आंगलांग जिले की एक प्राकृतिक जगह है। प्रकृति से ताल्लुक रखने वाले लोगों को यह जगह बेहद पसंद आएगी। यहां से 5 किलोमीटर दूर बोटैनिकल गार्डन बनाया गया है, जहां आपको पेड़ पौधों की ऐसी दुर्लभ प्रजातियां देखने के लिए मिलेगी, जिसके बारे में ना आपने पहले कभी सुना होगा, न ही देखा होगा।

तो यदि इन गर्मियों में असम जाने का प्लान आपने बनाया है, तो आपको इन जगहों की सैर ज़रूर करनी चाहिए।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..