घूमने का असली मज़ा तो तब आता है जब आप किसी नई जगह जाएँ और वहां हो रही चीज़ों में भाग लें। पर हाँ, ये भी ज़रूरी है कि आप अपने खर्चे पर नज़र रखें और ध्यान से खर्च करें।

हो सकता है आप अकेले घूमने जा रहे हैं, या अपने प्रेमी के साथ, या दोस्तों के साथ मस्ती मज़े करने। ऐसे में अगर आप और लोगों से मिलें, जो आप ही की तरह घूमने निकले हैं, तो इससे आपका खर्चा भी कम हो सकता है। बिना ज़्यादा पैसे खर्च किये आप सब मिलकर अलग अलग चीज़ों के मज़े उठा सकते हैं और नए दोस्त भी बना सकते हैं।

अगर आपको ये आज़मा कर देखना है, तो अपने फोन पर ये ऍप्स अभी डाउनलोड कर लीजिये। इससे आपको अपने आस पास के लोगों के बारे में पता चल जाएगा, जो नए दोस्त ढून्ढ रहे हैं और साथ में सफर करना चाहते हैं।

1. मीटअप

ये एक बहुत ही मशहूर और पसंद किया गया ऍप है जिससे आप अपनी तरह और भी सफर करने वालों से मिल सकते हैं। ख़ास बात ये है की मीटअप में ऐसे कई कार्यक्रम भी आयोजित किये जाते हैं जिससे आप नई जगह को जान पाएंगे और नए दोस्तों से भी मिल पाएंगे। मीटअप मुख्यतः आपको अलग अलग एडवेंचर, ट्रिप्स, कार्यक्रम के बारे में बताएगा। आपको जो अच्छा लगे आप वहां जा सकते हैं। आप मीटअप के दूसरे सदस्यों को अलग से मेसेज भी कर सकते हैं।

2. पार्टी वित अ लोकल

जैसा की ऍप का नाम बता रहा है, इससे आप किसी नई जगह में रहने वाले लोगों को मिलकर उनके साथ पार्टी कर सकते हैं। इस ऍप से आप किसी जगह की नाइट लाइफ का मज़ा ले सकते हैं और चीज़ों या इवेंट्स के सही पैसे भी दे सकते हैं, बजाए कि कोई आपसे ज़्यादा पैसे ले ले। आप वहां आये पार्टी करने वाले लोगों के साथ मिलकर ड्रिंक्स के लिए भी जा सकते हैं।

3. ट्रैवेल पैल

इस ऍप से आप अपने रहने का खर्चा कम कर सकते हैं

ये ऍप १५० से ज़्यादा देशों में चलता है और १.५ मिलियन से ज़्यादा लोगों को आपस में जुड़ने का मौका देता है। यहां आप अलग अलग जगहों में रह रहे लोगों से मिल सकते हैं, जो आपको अपने घर में रहने की जगह देंगे। ख़ास बात ये है कि ज़्यादातर ये मुफ्त है, मतलब आपको वहां रहने के पैसे नहीं देने होंगे, या फिर बहुत ही थोड़े पैसे देने होंगे।

4. काउच सर्फिंग

जैसा नाम वैसा काम – इस ऍप से आप लोगों के सोफे पर सो सकते हैं और रहने का खर्चा भी काफी हद तक कम कर सकते हैं। मज़े की बात ये है कि ये २ लाख से भी ज़्यादा देशों में मौजूद है। इस ऍप पर आप को सबकी जानकारी मिल जायेगी, जिससे आप ऐसे लोगों से जुड़ सकते हैं जहां आपको सुरक्षित और अच्छा लगे। अगर आप किसी और ऍप के द्वारा दूसरे लोगों से मिलते हैं, तो आप सब साथ में भी यहां रहने की जगह बुक कर सकते हैं।

ये सभी ऍप्स सफर करने वालों के साथ काफी मशहूर है। फिर भी, किसी से मिलने से पहले थोड़ा अच्छे से जांच लें और बाकी लोगों ने ऍप पर क्या लिखा है वो पड़ लें।