वियतनाम का प्राकृतिक सौंदर्य सदा ही पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है। पूरी दुनिया से बड़ी संख्‍या में पर्यटक यहां घूमने के लिए आते हैं।अगर आप पहले कभी वियतनाम गए हैं, तो एक बार फिर ज़रूर जाए। क्योंकि वियतनाम में कई खूबसूरत जगहों में अब एक और नाम शामिल हो गया है और ये नाम है वियतनाम के गोल्डन ब्रिज का। आइए जानते हैं क्यों है ये गोल्डन ब्रिज इतना खास।

दुनिया में कई ब्रिज ऐसे हैं जो अपनी अनोखी बनावट के कारण फेमस हैं। कुछ बहुत बड़े और कुछ एडवेंचर से भरपूर होने के कारण लोगों की अच्छी खासी पसंद बने हुए हैं। आज हम जिस ब्रिज के बारे में बात कर रहे हैं, वह है गोल्डन ब्रिज। वियतनाम का नया ब्रिज पर्यटकों के बीच जिज्ञासा का विषय बन गया है। इसे देखने के लिए पर्यटकों की भीड़ लग गई है।हाल ही में इंटरनेट पर भी इस ब्रिज की फोटो तेजी से वायरल हो रही है। गोल्डन रंग के इस ब्रिज को दो विशाल हाथों ने थाम रखा है। यह ब्रिज पैदल यात्रियों के लिए बनाया गया है। गोल्डन ब्रिज वियतनाम के बा-ना हिल्स पर समुद्र तल से 3,280 फीट की ऊंचाई पर बना है।

शानदार आर्किटेक्चर

जो भी पर्यटक इसे देख रहे हैं वो इसे दुनिया के सबसे बेमिसाल इंसानी स्ट्रक्चर्स में से एक कह रहे हैं । इस ब्रिज का रंग सोने की तरह गोल्डन है। इसका डिजाइन एकदम अनोखा है। देखने में यह एक आम पुल की तरह है लेकिन इसे थामे विशाल हाथ इसे बहुत अलग ही लुक देते हैं। इसे बनाने वाले मुख्य डिजाइनर ने इंटरनेशनल मीडिया में अपना ये बयान देते हुए कहा है कि,’ हमने इन विशाल हाथों के जरिए दिखाया है कि पुल को भगवान ने अपने हाथों से थामा हुआ है। इसे देखना रोमांचकारी है।’ यह ब्रिज वियतनाम के वास्‍तुकला व शिल्‍पकला का बेजोड़ नमूना है।

पर्यटक इसकी जमकर कर रहे हैं तारीफ़

golden-bridge-tourist
“ब्रिज जून 2018 में पर्यटकों के लिए खोला गया। इसे एक साल से बनाया जा रहा था।

यह ब्रिज डा नांग्स बाना हिल्स के ऊपर निर्मित है। इसकी खूबी यह है कि इतनी ऊंचाई पर बना होने के बावजूद यह केवल दो हाथों के सहारे टिका है। समुद्र तल से 1400 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस पुल का नज़ारा हैरान करने वाला है। दूर से देखने पर ऐसा प्रतीत होता है कि मानो एक सड़क सीधे आसमान से नीचे की ओर आ रही है और उसे दो हाथों ने थामा हुआ है। गोल्डन ब्रिज की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए इसके दोनों ओर लोबेलिया क्राइसेंथेमम प्रजाति के फूल लगाए गए हैं। रंग-बिरंगे फूलों से इसका आकर्षण कई गुना बढ़ गया है।

घूमने के लिहाज से आसपास का इलाका भी महत्वपूर्ण

20वीं सदी की शुरुआत में बा-ना हिल्स का इलाका फ्रांसीसी लोगों के लिए प्रमुख छुट्टियां बिताने का स्थान था। यहां पर अब भी कई फ्रेंच गांव और फ्रेंच गार्डन है जिन्हे देखने पर्यटक हर साल यहां आते हैं। यहां एक 5.8 किलोमीटर का केबल कार ट्रेक भी है जो कभी दुनिया का सबसे लंबा और ऊंचा केबल कार ट्रेक था। केबल कार से यात्रा करते हुए पर्यटकों को पुराने फ्रेंच गांव के अवशेष देखने को मिलते हैं।

जून में खुला है यह ब्रिज

आम जनता के लिए यह ब्रिज हाल ही में जून के महीने में ही खोला गया है। एक महीने में ही यह ब्रिज पर्यटकों की विजिट लिस्ट में सबसे ऊपर आ गया है। इसके बाद वियतनाम का ड्रेगन ब्रिज लोगों की लिस्ट में घूमने के लिए आता है। आपको बता दें कि ड्रेगन ब्रिज के बाद अब गोल्डन ब्रिज भी लोगों की पहली पसंद बन गया हैं। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शानदार आर्किटेक्चर की मिसाल पेश करते ऐसे अनोखे ब्रिज दुनिया के कई देशो में बने हैं। जैसे लंदन का फैन ब्रिज, चीन का लक्की नॉट ब्रिज और सिंगापुर का हेलिक्स ब्रिज अपने बेहतरीन आर्किटेक्चर के लिए ही जाने जाते हैं। इन ब्रिज का डिजाइन शानदार है और केवल इन्हे देखने ही दुनियाभर से पर्यटक आते हैं।

अगर आप भी शौक़ीन हैं इंसान के हाथों से बने इस करिश्मा को देखने के लिए तो ज़रूर जाए वहां और देखे की भगवान के बाद अगर कोई और हैं जो दुनिया को खूबसूरत अकार दे सकता है तो वो है इंसान।

पहचान छोटी ही सही लेकिन अपनी खुद की होनी चाहिए। इसी सोच के साथ जीती हूँ।अपने सपनों को साकार करने की हिम्मत रखती हूं और ज़िन्दगी का स्वागत बड़े ही खुले दिल से करती हूँ। बाते और खाने की शौकीन हूँ । मेरी इस एनर्जी को चार्ज करती है, मेरे नन्ने बच्चे की खिलखिलाती मुस्कुराहट।